इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pregnency ke Stretch Marks Hataye Bilkul Natural Tarikon se 100% Result ke Saath | प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स हटाइए बिलकूल नेचुरल तरीको से 100% Result के साथ | Natural Stretch Marks Removal of Pregnancy with 100% Result

प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स हटाइए बिलकूल नेचुरल तरीको से - 100% Result के साथ
दोस्तों आज हम 4 ऐसे बिलकुल नेचुरल तरीकों को लेकर आयें है जो प्रेगनेंसी के दौरान हुए स्ट्रेच मार्क्स का पूरी तरह से सफाया करते है.

पहले उपाय में हम आलू के जूस से एक प्रयोग करेंगे जो गर्भावस्था में पड़े स्ट्रेच मार्क्स का सफाया कर आपकी खूबसूरती को लौटाता है.

जबकि दुसरे प्रयोग हम आपको दिखाएँगे कि कैसे नीम्बू का रस और मिश्री का मिश्रण त्वचा पर पड़े अनचाहे निशानों और दाग धब्बों को दूर करता है.

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम कॉफ़ी का लेप तैयार करके स्ट्रेच मार्क्स से मुक्ति के उपाय के बारे में आपको बताएँगे.

उसके बाद चौथे प्रयोग में हम हल्दी, दूध और मिश्री से एक स्क्रब तैयार करेंगे ताकि जल्दी से जल्दी त्वचा के हर दाग, धब्बे और निशान को आसानी से दूर किया जा सके.  

गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के नेचुरल तरीके :
पहला उपाय :
घर बैठे गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का सबसे सस्ता और आसान नुस्खा है आलू. जी हाँ आलू में कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स होते है जो सीधा स्ट्रेच मार्क्स पर असर करते है और उन्हें हटाने में सफल होते है. तो आप 1 आलू लें और उसको छिलकों सहित छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें अब आप इन्हें ग्राइंडर में पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आप प्रभावित अंगों पर लगाएं और सूखने दें. सूखने पर आप इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें, आलू का ये रस जल्द ही आप स्ट्रेच मार्क्स व अन्य दाग धब्बों से मुक्त कराकर आपकी सुन्दरता को लौटाता है.

दुसरा उपाय :
नीम्बू का प्रयोग पुराने समय से ही त्वचा को साफ़ करने और त्वचा पर पड़े निशान हटाने के लिए किया जाता रहा है. वहीँ मिश्री त्वचा को एक्स्फोलीएट करने में बहुत विशेष मानी जाती है. इसलिए अगर आप भी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान है तो आप 2 चम्मच भुरभुरी पीसी हुई मिश्री में 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और फिर इसे स्ट्रेच मार्क्स पर रगड़ें. 10 मिनट तक इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से साफ़ करें. उसके बाद आप मार्क्स पर बादाम तेल से मसाज भी जरुर कर लें.

तीसरा उपाय :
कॉफ़ी में भी कुछ ऐसे विशेष गुण पाए जाते है जो दाग धब्बों और स्ट्रेच मार्क्स के निशानों को साफ़ करने में मददगार होते है. कॉफ़ी का प्रयोग करने के लिए आप थोड़ी सी पीसी हुई कॉफ़ी लें और फिर उसमें गर्म पानी मिलकर एक गाढा लेप तैयार करे लें. अब आप इस मिश्रण में थोडा सा जैतून का तेल भी मिला लें. इस मिश्रण से आपको अपने स्ट्रेच मार्क्स पर 5 मिनट तक हल्की हल्की गोलाकार मुद्रा में मालिश करनी है और उसके बाद 15 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ देना है. अंत में आप इसे गर्म तौलिये से साफ़ कर लें और फिर पानी से धोएं. ये उपाय आपको 1 माह तक रोजाना अपनाना है. CLICK HERE TO KNOW गर्भवती महिला जानें पेट में लड़का है या लड़की ... 
प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स हटाइए बिलकूल नेचुरल तरीको से 100% Result के साथ
प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स हटाइए बिलकूल नेचुरल तरीको से 100% Result के साथ

चौथा उपाय :
अगर स्ट्रेच मार्क्स में त्वचा को स्क्रब किया जाए तो त्वचा में नयी जान आ जाती है क्योकि स्क्रब ना सिर्फ दाग धब्बों और निशानों को साफ करता है बल्कि वो त्वचा की सफाई कर त्वचा में एक नयी रंगत भी लाता है. इसलिए स्क्रब को भी स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए बेहतरीन उपाय माना जाता है. इसे बनाने के लिए आप 1 चम्मच हल्दी में 2 चम्मच मिश्री पाउडर डालें और फिर इसमें कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. अब इस स्क्रिब को स्ट्रेच मार्क्स पर स्क्रब करें और सूखने के लिए छोड़ दें. शीघ्र लाभ पाने के लिए आपको इस स्क्रब को सप्ताह में 3 बार प्रयोग करना है.

अन्य उपाय :
-    आप अपने आहार में विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर फल व सब्जियों को शामिल करें क्योकि विटामिन सी और ई नए टिश्यू बनाती है और पुराने टिश्यू की मरम्मत करती है जिससे जल्द ही स्ट्रेच मार्क्स दूर होते है. तो आप टमाटर, हरी सब्जी, डेरी प्रोडक्ट्स और नट्स इत्यादि का अधिक सेवन करें.

-    त्वचा को टोन करने का सबसे बेहतरीन नुस्खा है एलो वेरा क्योकि इसमें मौजूद एंजाइम खराब हो चुकी त्वचा को हटाकर वहां नयी त्वचा बनता है और त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है. तो थोड़ा सा ताजा एलो वेरा का गुदा लें और उससे स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें.

-    आप एक अंडे को फोड़कर उसके अंदर का पीला हिस्सा एक कटोरी में निकाल लें और उसमें थोड़ी सी दही और थोडा सा शहद मिलाकर अच्छी तरह से फेंटें. तैयार मिश्रण को आप प्रभावित अंगों पर लगायें और 20 मिनट के बाद इसे साफ़ कर लें. ये उपाय बहुत कारगर है.

दोस्तों, गर्भावस्था किसी भी स्त्री के लिए एक ख़ास अहसास होता है क्योकि ये माँ और शिशु दोनों के संबंधों को मजबूती प्रदान करता है पर कहा जाता है कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है और ऐसा ही हर स्त्री के साथ भी होता है दरअसल गर्भावस्था के दौरान वजन के पेट के बढ़ने के कारण उनके पेट पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है और वे अपनी सुन्दरता खो बैठती है. लेकिन ये स्ट्रेच मार्क्स उनके शिशु के जन्म की ख़ुशी के आगे कुछ नहीं. स्ट्रेच मार्क्स त्वचा में आये अचानक खिंचाव के कारण पड़ी सफ़ेद लाइन्स होती है और ये अकसर कन्धों, पेट, जाँघों और पीठ पर पडती है. ये शरीर पर इतनी भद्दी लगती है कि आप खुद भी इन्हें नहीं देखना चाहते. कुछ मामलों में तो ये खुद ही साफ़ हो जाती है किन्तु अधिकतर ये लम्बे समय तक रहती है. ऐसे में आप विडियो में बतायें उपायों को अपनाएँ और इन स्ट्रेच मार्क्स का जड़ सफाया करें.

प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स और निशान हटाने के अन्य उपाय व तरीकों के बार में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.




YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT