इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ye Saat Niyam Rakh Sakte Hai Aapko Sau Saal Tak Javan or Swasth | ये सात नियम रख सकते है आपको सौ साल तक जवान और स्वस्थ | Amazing Tips will Keep You Young and Healthy till 100 Years Life

ये सात नियम रख सकते है आपको सौ साल तक जवान और स्वस्थ
फ्रेंड्स, हर इंसान खुद को सदा जवान और स्वस्थ बनायें रखने के लिए तरह तरह के प्रयत्न करता रहता है. लेकिन हमेशा जवान बने रहने के अपने सपने को पूरा करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है. किन्तु बहुत ही कम लोग ऐसे है जो इन नियमों के बारे में जानते है. इसीलिए आज हम आपको हमारे पूर्वजों दवारा बताएँगे सौ साल तक जवान और स्वस्थ रहने के नियमों के बारे में ही बताएँगे. तो आइये शुरू करते है.

पहला नियम : सुबह जल्दी उठें
ग्रंथों में लिखा है अगर आप सुबह जल्दी उठते है और कुछ देर योगासन और प्राणायाम करते हो तो शरीर सेहतमंद और बीमारियों से बचा रहता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि प्रातःकाल वातावरण में प्रदुषण कम होता है, तो सुबह शुद्ध ऑक्सीजन सूरज की जीवनदायी किरणों के साथ मिलकर शरीर में पहुँचती है और शरीर को जवाँ व स्वस्थ बनायें रखती है.

दुसरा नियम : आलस से बचें
विलासता से भरे जीवन के कारण आलस बढ़ता है इसलिए सौ साल तक जवान बने रहने के लिए आप आलस को छोड़ रोज थोड़ा शारीरिक श्रम जरुर करें अर्थात रोज घुमने फिरने जाएँ, योग करें या फिर कोई खेल खेलें. शारीरिक श्रम ना सिर्फ आलस दूर करता है बल्कि शरीर को चुस्त तंदुरुस्त भी रखता है, चेहरे पर चमक लाता है, झुर्रियाँ दूर करता है और आपको ताजगी का अनुभव करता है. इसलिए आलस से दूर रहें.

तीसरा नियम : अधिक पानी पियें
शरीर को स्वस्थ और युवा बनाने की सबसे अच्छी खुराक पानी होता है इसलिए दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरुर पियें और हो सके तो पानी को उबालकर गुनगुना होने पर पियें. गुनगुना पानी शरीर को डेटोक्स कर असंख्य रोगों का नष्ट करता है और चेहरे को आकर्षक बनाता है. आप पानी को सदा ताम्बे के बर्तन में रखें और खाने के 1 घंटा पहले और 1 घंटा बाद तक पानी ना पियें.  

चौथा नियम : जंक फ़ूड से रहें दूर
स्वस्थ शरीर के लिए पेट का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है इसलिए खाने में अधिक वसा से भरे, जंक तैलीय और पैक्ड फ़ूड से दूर रहें क्योकि ये शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को कम करते है जिसके कारण कोई भी रोग आपको आसानी से अपना शिकार बना लेता है. तो सदा सात्विक खाना खाएं. CLICK HERE TO KNOW हर किसी के जीवन में जरूरी पवित्र 16 संस्कार ... 
ये सात नियम रख सकते है आपको सौ साल तक जवान और स्वस्थ
ये सात नियम रख सकते है आपको सौ साल तक जवान और स्वस्थ

पांचवा नियम : तनाव से बचें
मानसिक तनाव शरीर में एक रासायनिक क्रिया को शुरू करता है और कोर्टिसोल को बनाता है ये कोर्टिसोल त्वचा को हानि पहुंचाकर झुर्रियों और चेहरे पर फाइनलाइन्स का कारण बनता है. अधिक चिंता करने से आँखों के नीचे कालापन आने लगता है और शरीर सुख जाता है जिसके कारण आप समय से पहले वृद्ध दिखने लगते हो. तो मानसिक तनाव व क्रोध से खुद को बचाएं.

छठा नियम : नशा ना करें
धुम्रपान, तम्बाखू और शराब आदि कोई भी नशा करने से शरीर में कुछ ऐसे एंजाइम बनने लगते है जिससे चेहरे की रंगत खो जाती है. चेहरे पर सिलवाते पड़ने लगती है और आप समय से पहले बूढ़े दिखाई देने लगते हो. इसके अलावा नशा करने से कैंसर, अस्थमा और हार्ट संबंधी बाकी रोगों का ख़तरा भी बढ़ जाता है. इसलिए आप कोई भी नशा ना करें.

सांतवा नियम : पूरी नींद लें
आपने सूना होगा कि समय पर सोने और समय पर उठने से शरीर कभी बीमार नहीं पड़ता और ये सही भी है क्योकि पूरी नींद लेने से शरीर की थकान उतरती है, आलस दूर होता है और आप नयी ऊर्जा और नयी सोच व जोश के साथ अपने नए दिन को आरंभ करते हो. इसलिए आप रोज 6 से 8 घंटे की नींद लें. 8 घंटे से अधिक सोने से उम्र भी घटती है.

तो दोस्तों ये है वे 7 नियम जो आपको सौ साल तक जवान और स्वस्थ बनाने में बहुत सहायक होते है. इसलिए आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनायें. ध्यान रहे कि अगर आप अपने शरीर को अच्छी तरह मेन्टेन रखते हो तो आपकी बढती उम्र या बुढापा आपके शरीर पर हावी नहीं हो पाता और आपके चेहरे पर सदा रौनक बनी रहती है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT