इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kale v Khurdre Honthon ko Natural Narm or Gulabi Banayen | काले व खुरदरे होठों को नेचुरल नर्म और गुलाबी बनायें | Make Dark Rough or Chapped Lips Natural Soft Pinkish and Juicy

दोस्तों आज हम आपके लिए 4 ऐसे उपायों को लेकर आयें है जो आपके काले खुरदरे और शुष्क होंठों को प्राकृतिक गुलाबी और नर्म बनाते है.  

पहले उपाय में हम कच्चे दूध और हल्दी से एक पेस्ट तैयार करेंगे जो शत प्रतिशत फटे और काले होंठों को गुलाबी बनाता है.

जबकि दुसरे प्रयोग हम आपको दिखाएँगे कि कैसे शहद और नीम्बू होंठों को मॉइस्चराइजड रखकर होंठों को स्मूथ और आकर्षक बनाते है.  

वहीँ तीसरे नुस्खे में हम शहद और गुलाबजल का प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि इनसे बना लेप कैसे होंठों को एक नया ग्लो और चमक प्रदान करता है.

उसके बाद चौथे प्रयोग में हम जानेंगे कि कैसे जैतून का तेल होंठों को स्वस्थ रखकर उन्हें नेचुरल नर्म और खुबसूरत बनाता है.  

काले खुरदरे होंठों को बनाये नेचुरल गुलाबी :
पहला प्रयोग :
लम्बे समय से ही हल्दी को एक कमाल के ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. हल्दी हमारे होंठों के कालेपन को भी दूर करने में भी सहायक होती है. इसका प्रयोग करने के लिए आपको 1 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच कच्चा ठंडा दूध मिलाना है और एक पेस्ट तैयार करना है. अब इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगायें और 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर आप इस उपाय को नियमित रूप से कुछ दिनों तक लगातार अपनाते है तो ये शत प्रतिशत आपके काले शुष्क और फटें होंठों में नयी जान लाकर उन्हें गुलाबी बनाता है.

दुसरा प्रयोग :
शहद और नीम्बू दोनों ही त्वचा को नर्म, मॉइस्चराइजरड और आकर्षक बनाने के लिए प्रयोग किये जाते है. इनकी यही विशेषता होंठों पर भी काम आती है और होंठों के कालेपन को दूर कर उन्हें स्मूथ गुलाबी बनाती है. तो आप एक कटोरी में ½ चम्मच शहद लें और उसमें ½ चम्मच ही नीम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इस मिश्रण को रात को सोने से पहले आप अपने होंठों पर लगाकर सोयें. जल्द ही आपको इसका लाभ मिलेगा.

तीसरा प्रयोग :
जब बात त्वचा के रूखेपन और शुष्कता को दूर करने की होती है तो सबसे पहले गुलाबजल को याद किया जाता है क्योकि गुलाबजल त्वचा के रोम छिद्रों की सफाई करने के साथ साथ त्वचा में नमी भी बनाये रखती है. तो आप ½ चम्मच गुलाबजल में ½ चम्मच शहद मिलाकर एक लेप बना लें. फिर इस लेप को आप होंठों पर इस्तेमाल करें. ये लेप आपको रोजाना दिन में 3 से 4 बार अपने होंठों पर लगाना है कुछ दिनों के प्रयोग के बाद ही आप अपने होंठों में एक कमाल का नया ग्लो और चमक देखोगे. CLICK HERE TO KNOW काले होंठों को बनायें गुलाबी ... 
काले व खुरदरे होठों को नेचुरल नर्म और गुलाबी बनायें
काले व खुरदरे होठों को नेचुरल नर्म और गुलाबी बनायें

चौथा प्रयोग :
काले होंठों को गुलाबी और आकर्षक बनाने के लिए उनका स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है और इस काम में जैतून के तेल से बेहतर कुछ भी नहीं. तो आप ½ चम्मच जैतून के तेल में ½ चम्मच नीम्बू का रस मिलाये और फिर अपने होंठों पर लगाकर हल्की हल्की मसाज करें.

अन्य उपाय :
-    काले व फटें होंठों से जल्द छुटकरा पाने के लिए आप थोड़े से संतरे के छिलकों को सुखा लें और उन्हें पीसकर उसका पाउडर तैयार करें. अब इस पाउडर की 1 चम्मच में थोडा सा दूध मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें. ये पेस्ट आपको रोजाना दिन में 3 से 4 बार अपने होंठों पर लगाना है.

-    एक छोटा सा रुई का टुकडा लें और उसको गाजर के रस में मिलाकर रोजाना दिन में 2 से 3 बार अपने होंठों पर लगाएं.

-    बर्फ त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ़ करने और नयी कोशिकाओं को बनाने में बहुत सहायक होता है तो अपने होंठों को तरोताजा रखने के लिए आप रोजाना एक बर्फ के टुकड़े को अपने होंठों पर रगड़ सकते हो.

दोस्तों हर लड़का या लड़की अपनी सुन्दरता की तरफ ख़ास ध्यान देते है और जब भी बात सौंदर्य को बढाने और आकर्षक दिखने की होती है तो सभी का ध्यान पहले चेहरे पर ही जाता है. लेकिन जिस तरह कील मुंहासें और धब्बे चेहरे की सुन्दरता को छीन लेते है ठीक उसी प्रकार काले होंठ भी आपके आकर्षण को प्रभावित करते है. वहीँ अगर होंठ गुलाबी व लाल हो तो आपके चेहरे को एक अलग ही निखार मिलता है. लेकिन होंठ काले होते ही क्यों है? दरअसल काले होंठों के कई कारण हो सकते है जैसेकि धुम्रपान, खराब क्वालिटी की लिपस्टिक इस्तेमाल करना या अधिक चाय पीना इत्यादि. अपने कालों होंठों को फिर से गर्म गुलाबी बनाने के लिए लोग लिप बाम, लिप ग्लॉस और लिपस्टिक का प्रयोग करते है लेकिन इनसे प्राकृतिक और स्थायी परिणाम नहीं मिलता. उल्टा जब आप इनका इस्तेमाल बंद करते है तो ये होंठों को सुखा देते है. इसलिए बेहतर है कि आप बताये प्राकृतिक उपायों को अपनाएँ और स्थायी रूप से अपने काले खुरदरे होंठों को नेचुरल नर्म व गुलाबी बनायें.

फाटे काले होंठों को नेचुरल नर्म और गुलाबी बनने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT