इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Subah Khaye ye Sab Jrur Josh Rahega Din Bhar Bharpur | सुबह खाएं ये सब जरूर जोश रहेगा दिन भर भरपुर | Eat this in Morning and Stay Energetic for Whole Day

सुबह खाएं ये सब जरूर...! जोश रहेगा दिन भर भरपुर 
दोस्तों सुबह के भोजन मतलब नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना माना जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि हम पूरी रात बिना कुछ खाए रहते है. ऐसे में अगले दिन सुबह शरीर पोषण के लिए तरस रहा होता है जिसकी पूर्ति सुबह का नाश्ता करता है. साथ ही सुबह का नाश्ता ग्लूकोस की मात्रा को भी बैलेंस करता है जो मस्तिष्क को ऊर्जा देने और उसकी कार्यक्षमता बढाने में मदद करता है. तो आप अपने सुबह के भोजन को अधिक से अधिक पौषक बनायें ताकि आप सारा दिन उर्जावान और जोश से भरे रहो. आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताएँगे जिन्हें आप अपने नाश्ते में शामिल जरुर करें.

दिनभर जोश से भरे रहने के लिए नाश्ते में क्या खायें :
·         अक्सर घरों में सुबह नाश्ते के रूप में पराठे, चाय, बिस्कुट और नमकीन इत्यादि खायी जाती है. वहीँ कुछ लोग नाश्ते में जूस, दूध, दही या छाछ भी लेते है. इन सब खाद्य पदार्थों में से आप पराठे, चाय और बिस्कुट नमकीन को छोड़ दें क्योकि ये सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालते है. इनके स्थान पर आप उपमा, दलिया और घी लगी रोटियों को शामिल करेंगे तो आपको नाश्ते से अधिक पौषक तत्व और ऊर्जा मिलेगी.

·         आप नाश्ते में तैलीय चीजों के स्थान पर अधिक से अधिक फलों को शामिल करना चाहियें जैसेकि सेब, केला, संतरा और पपीता इत्यादि.

·         अगर आप सुबह घुमने जाते है तो सुबह उठते ही पानी जरुर पीकर जाएँ और व्यायाम के बाद अपने नाश्ते में अंकुरित अनाज जैसेकि चने, मुंग इत्यादि को शामिल करे क्योकि ये खाद्य पदार्थ शरीर को तुरंत एनर्जी देते है.  CLICK HERE TO KNOW घर के लिए कुछ खास बातें ... 
सुबह खाएं ये सब जरूर जोश रहेगा दिन भर भरपुर
सुबह खाएं ये सब जरूर जोश रहेगा दिन भर भरपुर

·
         इसके अलावा कुछ लोग नाश्ते में पाव, कप केक इत्यादि खाने के आदि होते है इनके स्थान पर आप होल्ग्रेन मतलब की आटे के ब्रेड, जई, पोहा, सब्जियों का सैंडविच और साम्भर भी खा सकते हो.

·         ध्यान रहे कि सुबह जग जाने के 2 घंटे के अंदर ही आप नाश्ता जरुर कर लें क्योकि रात के खाना खाने और सुबह के नाश्ते में अधिक गैप नहीं होना चाहियें.

·         वे लोग जो अपने मोटापे पर नियंत्रण करना चाहते है उन्हें नाश्ता जरुर करना चाहियें क्योकि कहा जाता है कि जो लोग सुबह पौष्टिक आहार लेते है वे दिन भर अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते है और ज्यादा खाने की आदत से खुद को बचा सकते है.

·         जहाँ सुबह का आहार महत्वपूर्ण होता है वहीँ इसको खाने का सही तरिका भी जरूरी है. तो नाश्ते के दौरान अखबार ना पढ़ें, ना ही किसी से बातें करे और ना ही टीवी देखे. अपना सारा ध्यान खाने पर लगायें. अपना खाने का एक नियमित समय रखें नाकि किसी भी वक़्त खाना खाएं ये पाचन तंत्र पर दबाव डालता है.

खाने के बारे में एक कहावत बहुत विख्यात है कि  राजाओं की तरह नाश्ता करे, युवराज की तरह दोपहर का खाना खाएं और कंगालों की तरह रात को भोजन करें .

सुबह क्या खाएं और क्या नहीं इस बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT