इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Holi ka Pura Maja Len Lekin Full Skin Protection ke Sath | होली का पूरा मजा लें लेकिन फुल स्किन प्रोटेक्शन के साथ | Enjoy Holi Festival But Protect Your Skin First

होली में स्किन प्रोटेक्शन के टिप्स
·         नंबर 1 - त्वचा पर लगायें तेल या कोल्ड क्रीम
होली के दिन रंगों से खलते वक़्त किसको कुछ पता नहीं चलता लेकिन बाद में जब शरीर से रंग नहीं उतरता और आप अपने चेहरे हाथों और पैरों को रगड़ रगड़ कर थक जाते हो तब सबके होश उड़ जाते है. इस स्थिति से बचने के लिए आप पहले ही अपने पुरे शरीर पर सरसों का तेल या कोल्ड क्रीम लगा लें. क्योकि ये रंगों को शरीर पर जमने नहीं देते और उनमें मिले केमिकल से भी त्वचा को बचाये रखते है.

·         नंबर 2 - होंठों पर वेसलिन या लिपबाम इस्तेमाल करें
अब हाथों और पैरों पर तो तेल लगा लिया लेकिन लिप्स का क्या? होंठों पर आप वेसलीन या कोई लिप बाम लगाय लें वर्ना रंग और गुलाल आपके होंठों को शुष्क बना देंगे और फिर वे फटने शुरू हो जायेंगे. वैसे भी रंगों का टेस्ट अच्छा नहीं होता. CLICK HERE TO KNOW होली के पर्व से जुड़े वैज्ञानिक तथ्य ... 
Holi ka Pura Maja Len Lekin Full Skin Protection ke Sath
Holi ka Pura Maja Len Lekin Full Skin Protection ke Sath

·
         नंबर 3 - शरीर को कपड़ों से ढक कर रखें
वैसे तो सभी को कपडा फाड़ होली में ही मजा आता है लेकिन अगर आप अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करना चाहते है तो आप ऐसे कपडे पहने जिनमें आपका शरीर अधिक से अधिक ढका हुआ हो.

·         नंबर 4 - शरीर को रखें हाइड्रेटेड
   शरीर पर रंगों में मिले केमिकल का असर तब अधिक होता है जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए बीच बीच में पानी, जूस या ग्लूकोस जरुर पी लें ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे लेकिन ध्यान रहे कि आप रंग का ही पानी ना पी जाओ.

·         नंबर 5 - जलन होने पर पानी से धोएं
  रंगों में मिले केमिकल अक्सर शरीर में खुजली या जलन पैदा कर देते है ऐसे में आप तुरंत ठन्डे पानी से उस हिस्से को धोएं और फिर कोई मॉइस्चराइजर लगा लें.

·         नंबर 6 - खुद को सुखने ना दें
  रंग को उतरना तब ज्यादा मुश्किल होता है जब वो सुख जाए, इसलिए जब तक आप होली को एन्जॉय करें तब तक भीगे ही रहें, ताकि होली खेलने के बाद आप आसानी से रंग को उतार सको.

·         नंबर 7 - रंग उतरने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं
    अकसर लोग रंग उतारने के लिए कंडीशनर, अलग तरह से साबुन या कुछ अलग ही चीज इस्तेमाल करते है. मतलब त्वचा पर लगे एक केमिकल को उतारने के लिए त्वचा पर दुसरे केमिकल का प्रयोग करते है. इससे रंग भले ही उतर जाए लेकिन स्किन को तो दुगना नुकसान पहुँचता है ना. ऐसे में आपको घरेलू नुस्खों को जैसेकि बेसन और दूध या आटा या तेल का मिश्रण ही इस्तेमाल करना चाहियें. इन्हें उबटन भी कहा जाता है. इसके अलावा आप नीम्बू का इस्तेमाल भी कर सकते हो.
होली का पूरा मजा लें लेकिन फुल स्किन प्रोटेक्शन के साथ
होली का पूरा मजा लें लेकिन फुल स्किन प्रोटेक्शन के साथ

·
         नंबर 8 - नहायें और स्वादिष्ट पकवान खायें
रंग उतारने के बाद आप नहा लें और अपने पुरे शरीर पर मॉइस्चराइजर लगा लें. उसके बाद आप कुछ देर आराम करें और फिर स्वादिष्ट और मजेदार पकवानों का आनंद लें. इस तरह आप होली का भी और खाने का भी पूरा मजा ले सकते हो.

दोस्तों होली मौज मस्ती और रंगों का त्यौहार होता है, इस दिन हर बच्चा, बड़ा और औरत खूब एन्जॉय करते है, एक दुसरे को रंग लगाते है, पानी डालते है अच्छी अच्छी डिशेज घर पर बनाकर खाते है. लेकिन आजकल रंगों में रासायन, रेत, कांच पाउडर और ना जाने क्या क्या मिला दिया जाता है जिससे त्वचा को नुकसान पहुचने लगता है और होली की मस्ती में भंग पड़ जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि रंग पक्का हो जाए और कई कई दिनों तक ना उतरे. लेकिन इनके नुकसानों को अनदेखा नहीं किया जा सकता इसलिए जरूरी है कि आप बताये उपायों को अपनाएँ और होली में अपनी स्किन को पूरी तरह से प्रोटेक्ट रखें ताकि आप होली का पूरा मजा ले सके.

होली में स्किन प्रोटेक्शन के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT