इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Apne Nakhunon ki Prakratik Sundarta Badhayen | अपने नाखूनों की प्राकृतिक सुन्दरता बढ़ाएं | Make Your Nails Look Naturally Beautiful

अपने नाखूनों की प्राकृतिक सुन्दरता बढ़ाएं
दोस्तों आज हम आपके लिए 4 ऐसे उपायों को लेकर आयें है जो आपके शुष्क, कठोर और खुरदरे नाखूनों को प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाते है.

पहले उपाय में हम लहसुन का प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि कैसे लहसुन नाखूनों को स्वस्थ रखकर उन्हें लंबा और आकर्षक बनाता है.  

जबकि दुसरे प्रयोग हम आपको दिखाएँगे कि कैसे दूध और नीम्बू का मिश्रण नाखूनों की हर कमी को दूर कर उन्हें प्राकृतिक रूप से खुबसूरत और नर्म बनाता है.

नाखूनों की शुष्कता और कठोरपन को दूर करने के लिए तीसरे उपाय में हम ग्लिसरीन और नीम्बू के रस का इस्तेमाल करेंगे.

उसके बाद चौथे प्रयोग में हम जानेंगे कि किस तरह सेंधा नमक नाखूनों को एक नयी चमक, स्मूथ्नेस और आकर्षण प्रदान करता है. 

नाखूनों की प्राकृतिक सुन्दरता बढाने के उपाय :
#1
पहला उपाय :
अपने नाखूनों को मजबूत, लंबा और स्वस्थ बनाये रखने के लिए आपको जरूरत होगी लहसुन की. क्योकि लहुसन में मैग्नीशियम और पोटैशियम दो ऐसे तत्व पाए जाते है जो नाखूनों की ग्रोथ में सहायक होते है. तो आप लहसुन की 2 कलियों को अच्छी तरह पीस लें. आपको ये पीसी हुई लहसुन की कलियों अपने नाख़ून पर 5 से 7 मिनट के लिए रगडनी है. इस तरह आप नियमित रूप से इस उपाय को अपनाएँ, जल्द ही आपको प्राकृतिक रूप से सुन्दर, स्वस्थ और लम्बे नाख़ून मिलेंगे.

#2
दूसरा उपाय :
नाखूनों को प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाये रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन सी भी बहुत सहायक होता है और इन दोनों पौषक तत्वों के सबसे बेहतर स्त्रोत है दूध और नीम्बू. तो आप 1 चम्मच दूध में 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और एक मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को रुई की मदद से अपने नाख़ून पर लगायें और हल्का हल्का रगड़ें.

#3
तीसरा उपाय :
अगर आपके नाख़ून सख्त है, काले पड़ गये है या खुरदरे हो गए है तो आपको समान मात्रा में नीम्बू का रस और ग्लिसरीन लेना है और उन्हें मिलाकर एक मिश्रण बनाना है. अब इस मिश्रण को आप रोजाना अपने नाखूनों पर लगायें और 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करें. जल्द ही नाखूनों की शुष्कता और कठोरपन दूर होगा. साथ ही वे नर्म और मुलायम भी हो जायेंगे.  CLICK HERE TO KNOW नाख़ून काटने से जुडी मान्यताएं ... 
Apne Nakhunon ki Prakratik Sundarta Badhayen
Apne Nakhunon ki Prakratik Sundarta Badhayen
#4
चौथा उपाय
अपने नाखूनों को प्राकृतिक चमक और मजबूती प्रदान करने के लिए आपको 1 कटोरी गुनगुने पानी में ½ चम्मच सेंधा नमक मिलाना है और इस पानी में 5 से 10 मिनट के लिए अपने हाथों को डुबोये रखना है. ये उपाय नाखूनों की सफाई करता है, उन्हें नर्म बनाता है और चमक भी प्रदान करता है. तो आज ही आप इस उपाय को जरुर अपनाएँ और अपने नाखूनों को प्राकृतिक सुन्दर बनायें.

अन्य उपाय :
-    अपने नाखूनों को सुन्दर बनाने के लिए आप ग्लिसरीन का भी प्रयोग कर सकती हो, इसके लिए आपको थोड़ा सा गर्म पानी लेना है और उसमें 5 बूंदें ग्लिसरीन की मिलानी है. अब आप अपनी उँगलियों को 5 मिनट के लिए इसमें डुबोकर रखें. ये उपाय नाखूनों को जड़ से मजबूत बनाता है और उन्हें स्वस्थ भी रखता है.

-    आप 3 चम्मच नारियल के तेल और 1 चम्मच नीम्बू के रस को अच्छी तरह से मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्का गुनगुना कर लें. अब इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर लगायें और हल्की हल्की मसाज करें. ये मिश्रण नाखूनों की ग्रोथ और नाखूनों में चमक लाने में बहुत विशेष माना जाता है.

-    आप अपने आहार में कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर आहारों को अधिक शामिल करें क्योकि ये तीनों तत्व नाखूनों को स्वस्थ रखने और उनकी ग्रोथ में बहुत सहायक होते है और ऐसा इसलिए होता है क्योकि नाखूनों का बेस ही कैल्शियम होता है और जैसे ही शरीर में कैल्शियम की कमी हुई वैसे ही नाखून कमजोर होकर टूटने लग जाते है.

इन बातों का भी रखें ध्यान :
·         नाखूनों में गंदगी को इक्कठा ना होने दें क्योकि ये नाखूनों में संक्रमण पैदा कर सकता है, यही नहीं फिर ये संक्रमण नाखूनों से खाने में और खाने से पेट में जाकर कई रोगों का कारण बनता है.

·         नाखूनों को काटते वक़्त हमेशा ध्यान रखें कि नाख़ून को ऊपर से गोलाकार काटें. अगर आप नाखूनों को गलत अवस्था या अजीबों गरीब तरीके से काटते हो तो इससे नाखूनों की ग्रोथ रूक जाती है.

·         कभी भी गीले नाख़ून ना काटें, क्योकि इससे नाखूनों की त्वचा काटने का डर बना रहता है.

·         आप अच्छी क्वालिटी की नेल पोलिश का ही प्रयोग करें. इस बात को भी जांच लें कि नेल पोलिश में अधिक केमिकल ना हो. साथ ही आप रोज नयी नयी नेल पोलिश ना यूज़ करें क्योकि इससे नाख़ून कठोर और भद्दे हो जाते है.

दोस्तों खूबसूरती व सौंदर्य हमेशा स्वास्थ्य पर निर्भर होता है. अगर आप स्वस्थ है तभी आप आकर्षक और ग्लोविंग दिख सकते हो. यही बात नाखूनों पर भी लागू होती है, हाथों की खूबसूरती को बढाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले नाख़ून तभी आपके खूबसूरती में चार चाँद लगाते है और ये तभी हो सकता है जब नाख़ून स्वस्थ हो. इसलिए हर लड़की अपने नाखूनों के प्रति बहुत सजग और केयरिंग होती है. कुछ लड़कियां अपने नाखूनों को खुबसूरत दिखाने के लिए बाजार से नेल पोलिश या कलर लाकर लगाती है और फिर उन्हें उतारने के लिए किसी दुसरे केमिकल का इस्तेमाल करती है. कुछ तो नाखूनों को खुरचने लगती है. लेकिन ये सब नाख़ून को कठोर और शुष्क बना देते है. अपने नाखूनों को स्वस्थ, मुलायम और प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनायें रखने के लिए आप बताये उपायों को अपनाएँ.

नाखूनों को प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT