इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Aapki Sundarta mein Gajab ki Chamak La Sakta Hai Bus 1 Chammach Namak | आपकी सुन्दरता में गज़ब की चमक ला सकता है बस 1 चम्मच नमक | Only One Teaspoon Salt Can Shine Your Face Beauty

दोस्तों आज हम आपको 1 चम्मच नमक के 4 ऐसे प्रयोगों के बारे में बताएँगे जो हमारी सुन्दरता में एक नया निखार और आकर्षण लाते है.

पहले हम नमक और नीम्बू से एक लाजवाब फेस मास्क तैयार करेंगे जो चेहरे के सभी दाग धब्बों को दूर कर खूबसूरती में चार चाँद लगाता है.  

जबकि दुसरे उपाय में हम एक गजब के टोनर को बनायेंगे, जो काली और शुष्क त्वचा को दूर कर चेहरे पर एक नया ग्लो लाता है.  

उसके बाद हम नमक और शहद से एक जबरदस्त मॉइस्चराइजर को आपको बनाकर दिखाएँगे, जिसका प्रयोग करने से त्वचा में सारा दिन नमी बनी रहती है और सन टेन का ख़तरा भी दूर होता है.

वहीँ चौथे प्रयोग में नमक से बेहतरीन स्क्रब को तैयार करेंगे जो त्वचा को एक्स्फोलीयेट कर डेड स्किन सेल्स, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स का सफाया करता है.

बस 1 चम्मच नमक लाये सुन्दरता में गजब की चमक :
·         लाजवाब फेस मास्क : अकसर चेहरे पर पिंपल कील मुहाँसे हो जाते है लेकिन ये ठीक होने के बाद भी अपने निशान छोड़ जाते है और चेहरे पर दाग धब्बों का कारण बनते है. ऐसे में आप 1 चम्मच नमक में 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और एक फेस मास्क तैयार कर अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 10 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को ताजे पानी से साफ़ करें. ध्यान रहे कि इसे 10 मिनट से अधिक चेहरे पर ना लगा रहने दें क्योकि नीम्बू में एसिडिक प्रॉपर्टीज भी होती है जो चेहरे में जलन व शुष्कता पैदा कर सकती है. ये फेस मास्क कुछ ही दिनों में चेहरे के सभी दाग धब्बों को दूर करता है और आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगाता है.

·         गजब का टोनर : तैलीय त्वचा को सबसे अधिक सेंसिटिव माना जाता है क्योकि ये जरा से वातावरण में परिवर्तन पर भी रियेक्ट कर देती है. ऐसे में चेहरे से एक्स्ट्रा आयल को हटाने और त्वचा की अन्दर तक सफाई करने के लिए आप नमक से एक लाजवाब टोनर बनाकर प्रयोग कर सकते हो. नमक से टोनर को बनाने के लिए आपको 1 कप पानी लेना है और उसमें 1 चम्मच नमक को अच्छी तरह से मिला लेना है. अब आप इस मिश्रण को एक स्प्रे की बोतल में डालें और अपने चेहरे पर स्प्रे करें. लेकिन ध्यान रहे कि आप स्प्रे को अपनी आँखों में ना जाने दें.

·         जबरदस्त मॉइस्चराइजर : धुप में अधिक काम करने और शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है. ऐसे में आप 1 चम्मच नमक में ¼ चम्मच शहद मिलाएं और एक मॉइस्चराइजर तैयार करें. नमक के इस मॉइस्चराइजर को आप चेहरे पर लगायें और कुछ देर बाद साफ़ कर लें. अगर आप ऐसा सप्ताह में 2 बार करेंगे तो इससे त्वचा मॉइस्चराइजड रहेगी और जल्द ही आपको सन टेन और शुष्क त्वचा की समस्या से निजात भी मिल जायेगी.  CLICK HERE TO KNOW ग्रहों के प्रतिनिधि मसाले ... 
Aapki Sundarta mein Gajab ki Chamak La Sakta Hai Bus 1 Chammach Namak
Aapki Sundarta mein Gajab ki Chamak La Sakta Hai Bus 1 Chammach Namak

·
         बेहतरीन स्क्रब : अपने चेहरे पर नयी चमक और निखार को लाने के लिए आप नमक से एक बेहतरीन स्क्रब तैयार कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगाना है और जब दूध सुख जाए तो आप अपने हाथ में 1 छोटा चम्मच नमक लें और चेहरे पर स्क्रब करें. आप नमक को धीरे धीरे गोलाकार दिशा में घुमाकर रगड़ें और दूध को उतार दें. फिर 5 मिनट के बाद आप चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ करें. ये स्क्रब त्वचा को एक्स्फोलीयेट कर डेड स्किन सेल्स, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स का सफाया करता है. साथ ही ये त्वचा में नमी भी बनाये रखता है जिससे त्वचा दमकने लगती है.

अन्य प्रयोग :
-    वेक्सिंग मास्क : नमक और शहद दोनों ही पिम्पल्स को कम करते है तो आप 2 चम्मच नमक और 4 चम्मच शहद को मिलाकर अपना वेक्सिंग मास्क तैयार करें और फिर इसे अपनी त्वचा पर लगाए और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद आप इसे रगड़ कर उतार दें और फिर गर्म पानी से इसे साफ़ करें.

-    फेशियल स्टीमर : आप 3 कप पानी में ½ कप नमक को डालें और पानी को अच्छी तरह से उबाल लें. जब पानी उबल जाए तो उसे स्टीमर में डालकर चेहरे पर स्टीम लें. ये फेशियल स्टीमर त्वचा के पोर्स की सफाई करता है, उन्हें खोलता है और पिंपल का सफाया करता है.

-    साल्ट बाथ : नहाने से 15 मिनट पहले आप अपने नहाने के पानी में 1 से 1½ चम्मच नमक मिला लें और फिर उसमें नहायें. इस तरह आपकी त्वचा में सारा दिन नमी बनी रहती है और आप सारा दिन तारो ताजा महसूस करते हो.

फ्रेंड्स, तो आज हमने जाना कि नमक ना सिर्फ खाने में स्वाद बढाता है बल्कि नमक त्वचा में निखार लाने में भी बहुत मददगार होता है. दरअसल पुराने समय से ही नमक को त्वचा से विषैले तत्वों को बाहर निकालने, त्वचा के काले धब्बों को दूर करने और त्वचा को मुलायम बनाने के लिए सेंधा नमक का प्रयोग होता आ रहा है. आज इस नमक को बाथ सोल्ट के नाम से भी जाना जाता है. लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे है जो नमक के सही इस्तेमाल के बारे में जानते है. किन्तु आप बताये तरीकों को अपनाकर नमक का प्रयोग करें और अपनी त्वचा में भी नया और गजब का निखार पायें.

नमक से अपने चेहरे की सुन्दरता को बढाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT