इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bhari Nuksaan Hoga Subah Khali Pet Chay Pee To | भारी नुक्सान होगा सुबह खाली पेट चाय पी तो | Huge Health Loss Using Tea in Early Morning before Eating Anything

खाली पेट चाय पीने के नुकसान :  
·         अल्सर का ख़तरा बढ़ता है : बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें सुबह सुबह कड़क चाय पीने की आदत होती है लेकिन ये कड़क चाय पेट में बनने वाली हाइड्रोक्लोरिक के साथ मिलकर एक रिएक्शन पैदा करती है जिससे पेट और आँतों की दीवारों पर असर पड़ता है और वहां जख्म हो जाते है. इन्ही जख्मों को अल्सर कहा जाता है.

·         प्रोस्टेट कैंसर का कारण चाय : वे व्यक्ति जो दिन में 4 से 5 कप चाय पी जाते है अब सावधान हो जाएँ क्योकि शोधों में ये सिद्ध हुआ है कि रोजाना इतनी चाय पीने से प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है. वहीँ अगर आप ज्यादा गर्म चाय पीते हो तो ये गले के टिश्यू को जला देती है और खाने की नली और गले के कैंसर को जन्म देते है. CLICK HERE TO KNOW प्याज की चाय पीना हैरान कर देगा आपको ... 
Bhari Nuksaan Hoga Subah Khali Pet Chay Pee To
Bhari Nuksaan Hoga Subah Khali Pet Chay Pee To
·         चिडचिडापन बढ़ाये : हममे से लगभग सभी चाय में चीनी और दूध मिलाकर पीते है ताकि चाय का स्वाद बढ़ सके. लेकिन दूध की चाय एंटीऑक्सीडेंट के असर को कम करती है और शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है जिसके कारण आप थका हुआ महसूस करते है और आप चिडचिडे हो जाते है.

·         उल्टी और बेचैनी : खाने को पचने में लगभग 4 से 5 घंटे लग जाते है और जब हम सुबह उठते है तो पेट खाली होता है. ऐसे में अगर हम सुबह उठते ही चाय पीते है तो चाय के एसिड का सीधा असर लीवर पर पड़ता है. जिसके परिणाम स्वरूप जी घबराने लगता है और बेचैनी बढ़ जाती है. कई बार तो ये उल्टी का कारण भी बन जाता है.

·         पेट फूलने की समस्या : कुछ लोग सुबह दूध की चाय के स्थान पर ब्लैक टी पीते है, हालाँकि कई लोगों का मानना है कि बेक टी सेहत के लिए अच्छी होती है लेकिन अगर आप खाली पेट ब्लैक टी पीते हो तो ये पेट फूलने और भूख ना लगने का कारण भी बनती है, साथ ही आपको गैस की समस्या से भी सामना करना पड़ता है.  
भारी नुक्सान होगा सुबह खाली पेट चाय पी तो
भारी नुक्सान होगा सुबह खाली पेट चाय पी तो

फ्रेंड्स
, हर सुबह लगभग सभी को चाय की चुस्की की तलब लगती है और यही कारण है कि सभी अपने इस व्यस्त दिन की शुरुआत 1 कप चाय से करते है. अगर सुबह चाय ना मिले तो ऐसा लगता है कि मानों आज दिन शुरू ही नहीं हुआ. शहरों में तो इसे बेड टी का नाम देकर एक कल्चर ही बना दिया गया है इसलिए हर व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत चाय की प्याली के साथ करता है और इस आदत को छोड़ना तक नहीं चाहता. लेकिन आपको बता दें कि सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए बहुत घातक सिद्ध होता है, गर्मियों में तो इसके दुष्प्रभाव और भी अधिक बढ़ जाते है. इसमें मौजूद कैफीन, थायनिन और थियोफाइलिन शरीर में उत्तेजना बढाते है और प्रतिरोधक शक्ति को कम करते है, जिससे शरीर पर बुरे परिणाम देखने को मिलते है. उन्ही में से आज हमने कुछ बताये भी है तो दोस्तों अगर आप भी इनसे बचना चाहते है तो खाली पेट चाय पीने की आदत से बचे, चाय की जगह आप पानी पीने की आदत डालें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT