इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Blood Sugar ko Turant Kaise Karen Control | ब्लड शुगर को तुरंत कैसे करें कण्ट्रोल | Control Blood Sugar Immediately

ब्लड शुगर को तुरंत कैसे करें कण्ट्रोल 
दोस्तों, वर्तमान समय में शुगर डायबिटीज के रोगियों की संख्या लगातार तेजी से बढती जा रही है. जिसके प्रमुख कारण मानसिक तनाव, असंयमित खानपान, मोटापा, आनुवांशिकता और व्यायाम ना करना होता है. कहा जाता है कि अगर डायबिटीज को कण्ट्रोल करना है तो खान पान पर नियंत्रण करना होगा. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातों को बताने वाले है जिन्हें अगर आप अपने जीवन में स्थान देते हो तो आप तुरंत ब्लड शुगर को कण्ट्रोल कर सकते हो. 

ब्लड शुगर को तुरंत करें कण्ट्रोल :
·         जुत्ते ना उतारे : जी हाँ, ब्लड शुगर से परेशान व्यक्तियों को कभी भी नंगे पाँव नहीं घूमना चाहियें. इसलिए आप अपने जुत्ते या चप्पलों को हमेशा अपने पास रखें और उनका अधिक से अधिक इस्तेमाल करें.

·         मीठा खाएं : मीठा खाएं से मतलब है कि आप अपने साथ हमेशा ग्लूकोस बिस्कुट या फिर शुगर कैंडी रखें. क्योकि अगर ब्लड शुगर 70mg/dL से नीचे आ गया तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जैसेकि आपकी सोचने की शक्ति कम हो जाती है, आपको भूख नहीं लगती, रक्तचाप अनियंत्रित हो जाता है और आप असहज महसूस करने लगते हो.  CLICK HERE TO KNOW शुगर का रामबाण इलाज चने के सत्तू ... 
ब्लड शुगर को तुरंत कैसे करें कण्ट्रोल
ब्लड शुगर को तुरंत कैसे करें कण्ट्रोल

·
         पानी पीते रहें : शुगर के रोगियों में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए आप समय समय पर पानी, जूस या कोई अन्य हेल्थी तरल पदार्थ जरुर पीते रहें ताकि आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सके. इससे आपकी त्वचा भी स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहती है.

·         भोजन का रखें ध्यान : शुगर में सबसे अधिक ध्यान खान पान का ही रखना पड़ता है, इसमें आपकी जरा सी लापरवाही आपकी समस्या को बढ़ा सकती है. तो खाने में रेशेदार भोजन को शामिल करें और तैलीय आहारों से दूर रहें ताकि ब्लड शुगर नीचे आ सके.

·         नियमित व्यायाम जरुर करे : रोजाना दिन में कम से कम ½ घंटा व्यायाम जरुर करें. चाहे आप इन 30 मिनट को दिन में 10-10 मिनट के तीन हिस्सों में ही क्यों ना बाँट लें. मतलब सुबह 10 मिनट एक्सरसाइज, दोपहर का खाना खाने के बाद 10 मिनट तेज चाल और शाम को पार्क में घूम आये. अगर आप कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हो तो ये आपके लिए और भी अधिक बेहतर होगा. 

·         जांच : शुगर की समय समय पर जांच भी आपको शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए प्रेरित करती है. इसीलिए डॉक्टर्स भी सलाह देते है कि आप एक समय के अन्तराल पर अपने शुगर लेवल को चेक करते रहें. आमतौर से शुगर 70 से 130 mg/dL होता है, वहीँ खाना खाने के बाद ये बढ़कर 180 mg/dL तक पहुँच जाता है.

ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने के अन्य उपायों व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT