इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Apni Rasoi mein Ye Galtiyan Kabhi na Karen | अपनी रसोई में ये गलतियाँ कभी न करें | Don't Do these Mistakes in Kitchen

रसोई में ये गलतियाँ ना करें :
·         रसोई में सबसे पहली गलती जो अधिकतर गृहणियाँ करती है वो ये है कि वे बिना नहाए धोये ही रसोई में घुस जाती है जोकि बहुत गलत है. ऐसा आप बिलकुल भी ना करें क्योकि इससे अन्नपूर्णा नाराज होती है, जिससे कारण धीरे धीरे घर के भण्डार खाली होने शुरू हो जाते है.

·         उसके बाद ध्यान रहे कि कभी भी बिना रसोई की सफाई किये चूल्हे या गैस को ना जलाएं. जी हाँ, नहाने के बाद आप अपने घर के साथ साथ रसोई की भी सफाई करे और फिर ही आप गैस ऑन करे. कुछ गृहणियाँ बहाना बनाती है कि उनके परिवार के सदस्य सुबह जल्दी जाते है इसलिए वे ऐसा करती है. इस स्थिति में आप रात को ही रसोई की अच्छे से सफाई कर लिए करे और सुबह नहाकर हल्की झाड़ू निकालर गैस ऑन कर सकती है.

·         आप सुबह की पहली रोटी गाय के लिए जरुर निकालें और हो सके तो किसी गाय को खिलाकर ही आ जाएँ क्योकि शास्त्रों के अनुसार गाय में सभी देवी देवता वास करते है और सबसे पहले उन्हें खाना खिलाने से वे खुश होते है और अपनी कृपा दृष्टि सदा आप पर बनाये रखते है.

·         कभी भी अतिरिक्त रोटी बनाकर ना रखें इसके दो नुकसान होते है पहला तो ये कि 2 घंटे के बाद उस रोटी के सभी पौषक तत्व नष्ट हो जाते है और दुसरा इसको अन्न का अनादर माना जाता है जो माता अन्नपूर्णा और देवी लक्ष्मी दोनों को रुष्ट करता है. यही नहीं कुछ तो इन रोटियों को बासी होने पर चबूतरे या घर के बाहर ही फेंक देती है, तो ऐसा भी ना करें. अगर अतिरिक्त रोटी बच गयी है या चावल धोते वक़्त कुछ चावल नीचे गिर गये है तो उन्हें गाय के चारे में मिलाकर या पक्षियों के लिए छत रख दें. CLICK HERE TO KNOW रसोई घर है या वैद्यशाला ...
Apni Rasoi mein Ye Galtiyan Kabhi na Karen
Apni Rasoi mein Ye Galtiyan Kabhi na Karen
·         आप रसोई में जब भी दूध को उबालों तो आप उसे सीधे ना उबालें, बल्कि सबसे पहले आप थोड़ा सा पानी गर्म कर लें फिर उसमें दूध उबालें. साथ ही दूध को उबालने के तुरंत बाद उसे ढकें भी नहीं बल्कि उसे आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें. आप दूध के उपर छलनी रख सकते हो ताकि इसमें कुछ ना पड़े.

·         आपने भी सूना होगा कि रसोई में कभी भी झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहियें, लेकिन ऐसा क्यों कहा जाता है. दरअसल रसोई में झूठे बर्तन छोड़ने से घर में कंगाली आती है, घर की सुख समृद्धि और शान्ति खो जाती है, आप कर्जवान हो जाते हो और घर में कलह शुरू हो जाते है. इसलिए भूलकर भी कभी रसोई में रात को झूठे बर्तन ना छोड़ें.

·         आप सूरज छिप जाने के बाद किसी को भी दूध, दही या प्याज ना दें क्योकि ऐसा कहा जाता है कि इस तरह आप अपने घर की बरकत को दूध दही प्याज के रूप में उन्हें देते हो.

·         रसोई घर में पूजा स्थल बनाना भी बहुत अशुभ माना जाता है, कहा जाता है कि जिस घर की रसोई में मंदिर या पूजा स्थल होता है उस घर के व्यक्ति बहुत ही गर्म दिमाग के होते है और उस घर के सदस्यों के काम बार बार उलझते रहते है, कारोबार में तरक्की नहीं होती और मन अशांत रहता है.

·         ध्यान रहे कि रसोई में कभी भी आग और पानी को साथ में ना रखें. मतलब आप अपनी गैस को सिंक के नजदीक ना लायें. उनको जितना अधिक हो सके दूर रखें या उनको दो भागों में बाँट दें.

·         अक्सर लोग अपनी रसोई को खुबसूरत दिखाने के लिए उसमें ग्रेनाईट के चमकीले पत्थर का इस्तेमाल करते है. लेकिन ग्रेनाईट एक दर्पण की तरह चमकीला होता है जिसमें अग्नि की चमक रेफेक्ट होकर रसोई में काम करने वाले व्यक्ति पर पडती है और उसका स्वास्थ्य खराब हो जाता है. 

दोस्तों रसोई को अन्नपूर्णा का वास भी माना जाता है इसलिए रसोई की ना सिर्फ शुद्धि बल्कि रसोई में क्या करें क्या नहीं ये भी बहुत मायने रखता है क्योकि ये सब हमारे स्वास्थ्य, धन, परिवार की सुख शांति समृद्धि और सोच को प्रभावित करते है. इसलिए आप बताई बातों को ध्यान में रखें और रसोई में भूलकर भी ये गलतियाँ ना करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT