इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

White House ki Kuch Kamal ki Baaten Jinhe Jankar Hairan Rah Jayenge Aap | व्हाइट हाउस की कुछ कमाल की बाँतें जिन्हें जान कर हैरान रह जायेंगे आप | Do You Know These Amazing Points of White House

व्हाइट हाउस की कुछ कमाल की बाँतें ...! जिन्हें जान कर हैरान रह जायेंगे आप
व्हाइट हाउस के बारे में सभी जानते हैं. व्हाइट हाउस का निर्माण 216 साल पहले अमेरिका में किया गया था. एक तरह से व्हाइट हाउस को अमेरिका की शान माना जाता है. अमेरिका के व्हाइट हाउस की कुछ बातें हैं कमाल की जिन्हें जान कर आप हैरान हो जाएँगे. चलिए आपको बताते है उन तथ्यों के बारे में:

डिज़ाइन का किया गया चुनाव:
व्हाइट हाउस के डिज़ाइन के लिए चुनाव रखा गया थाजिसमें 9 वास्तुकारों ने अपने डिज़ाइन पेश किए जिसमें आइरिश मूल के वास्तुकार के डिज़ाइन को चुना गया उस वास्तुकार का नाम जेम्ज़ होबेन है.  CLICK HERE TO KNOW ये सपने देखोगे तो हो जाओगे मालामाल ... 
White House ki Kuch Kamal ki Baaten Jinhe Jankar Hairan Rah Jayenge Aap
White House ki Kuch Kamal ki Baaten Jinhe Jankar Hairan Rah Jayenge Aap
मज़दूरों को नहीं किया गया भुगतान:
व्हाइट हाउस को बनाने के लिए बहुत से मज़दूरों को लगाया गयाजिनमे 5 (टॉमडैन्यलहैरीपीटर और बेन) ऐसे मज़दूर थे जिनको उनके कार्य का भुगतान नही किया गया ये ही नही उनको हफ़्ते के सातों दिन दासों की तरह काम करना पड़ता था.

व्हाइट हाउस का ढाँचा:
व्हाइट हाउस को बनाने में 8 साल लगे थे. इसको बनाने के लिए 55,000 वर्ग फ़ुट ज़मीन का इस्तेमाल किया गया. व्हाइट हाउस में कुल 412 दरवाज़े, 132 कमरें, 147 खिड़कियाँ, 35 बाथरूम, 3 लिफ़्ट और 8 सीढ़ियाँ हैं.

व्हाइट हाउस के है अनेको नाम:
अलग-अलग समय में व्हाइट हाउस को अलग-अलग नामों से पुकारा जाता था. व्हाइट हाउस को, 'प्रेज़िडेंट हाउस', 'प्रेज़िडेंट पैलेस', 'इग्ज़ेक्युटिव मैन्शननामों से पुकारा जा चुका है. 1901 में थीयडॉर रूसवेलट ने इसे इसका वर्तमान नाम दिया.

अमेरिका के पहले राष्ट्रपति नही रहे व्हाइट हाउस में:
व्हाइट हाउस के लिए जगह का चुनाव भले ही जॉर्ज वाशिंगटन ने किया हो और भले ही व्हाइट का निर्माण जॉर्ज वाशिंगटन की देख-रेख में किया गया है लेकिन जॉर्ज वाशिंगटन एक मात्र राष्ट्रपति है जो कभी व्हाइट हाउस में नही रहे.
व्हाइट हाउस की कुछ कमाल की बाँतें जिन्हें जान कर हैरान रह जायेंगे आप
व्हाइट हाउस की कुछ कमाल की बाँतें जिन्हें जान कर हैरान रह जायेंगे आप
राष्ट्रपति को अदा करना पड़ता है बिल:
जी हाँव्हाइट हाउस के सारे नियम सबके लिए एक समान है. इसीलिए राष्ट्रपति को भी व्हाइट हाउस में रहने के लिए बिल चुकाना पड़ता है. ये ही नही महीने के आख़िर में उनको लौंडरी और खाने का बिल दिया जाता है जिसे राष्ट्रपति ख़ुद भुगतान करते है.

देखभाल के लिए 24 घंटे कर्मचारी रहते है तैनात:
व्हाइट हाउस की देखभाल के लिए 24 घंटे कर्मचारी तैनात रहते है. व्हाइट हाउस की देखभाल के लिए 356 कर्मचारी रखे गए हैं जिसमें से 240 कर्मचारी पार्ट-टाइम काम करते है और 96 कर्मचारी फ़ुल टाइम काम करते है.

प्रदूषण रहित:
व्हाइट हाउस के आस-पास इतनी हरियाली है कि प्रदूषण इसको छू भी नही सकता. इसीलिए व्हाइट हाउस को 100% प्रदूषण रहित माना जाता है.

व्हाइट हाउस को जलाया भी जा चुका है:
एक बार जब अमेरिकी सैनिकों ने कनाडा की संसद को आग लगा दी थी तो इसका बदला लेने के लिए ब्रिटिश आर्मी ने 1815 में व्हाइट हाउस को जला दिया गया था जिसका फिर से निर्माण किया गया.
Do You Know These Amazing Points of White House
Do You Know These Amazing Points of White House
राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में रचाई शादी:
अमेरिका के राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड ने अपनी शादी 2 जून 1997 को फ़्रांसिस फ़ोल्सम के साथ व्हाइट हाउस में रचाई थी। अभी तक२ जोड़े व्हाइट हाउस में शादी रचा चुके है.

छः महीने पहले करना पड़ता है आवेदन:
जो भी व्हाइट हाउस को देखने का सपना रखता है उसके लिए यह बात तो ख़ुशी की है की वो इसको बिना पैसे ख़र्च किए देख सकता है लेकिन उसको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसको व्हाइटहाउस देखने के छः महीने पहले ही आवेदन करना होगा.

वाइट हाउस की ऐसी ही अन्य कमाल की बातों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT