इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chun Chun kar Ek Ek Safed Bal ko Kar Degi Kala or Lamba | चुन चुन कर एक एक सफ़ेद बाल को कर देगी काला और लम्बा | Turn your Every White Hairs Black and Long Again

चुन चुन कर करे सफ़ेद बालों को काला व लंबा :
आपने अकसर लोगों को अपने नाखूनों को घिसते देखा होगा. लेकिन वो ऐसा क्यों करते है? दरअसल ये क्रिया चाइनीज एक्युप्रेशर का एक अहम हिस्सा है जो सफ़ेद बालों को फिर से काला करने में मदद करती है. चाइनीज एक्युप्रेशर के अनुसार उँगलियों के टिप स्कैल्प से जुड़े होते है और जब उनमे घर्षण पैदा होता तो इससे स्कैल्प में ब्लड फ्लो बढ़ता है और बालों का सफ़ेद होना व झाड़ना बंद हो जाता है. इस प्रक्रिया को बालायाम के नाम से भी जाना जाता है.

बालायाम की विधि :
ये व्यायाम बहुत आसान है इसके लिए आपको बस अपने दोनों हाथों की चारों उँगलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ना है. आप इसे जितनी देर चाहे और जब चाहे रगड़ सकते हो, लेकिन आप इसका रुटीन बना ले तो अधिक बेहतर होगा.  CLICK HERE TO KNOW कम उम्र में हुए सफ़ेद बालों को भी करे नेचुरल काला - आनुवंशिक स्पेशल ...
चुन चुन कर एक एक सफ़ेद बाल को कर देगी काला और लम्बा
चुन चुन कर एक एक सफ़ेद बाल को कर देगी काला और लम्बा

इन बातों का रखें ध्यान :
-    अगर आप अपने एक हाथ के नाखूनों को स्थिर रखते है और दुसरे हाथ के नाखूनों को उसपर घिसते हो तो इससे कान के आसपास के बाल तेजी से बढ़ने लगते है.

-    वहीँ अगर आप उँगलियों के नाखूनों के साथ साथ अंगूठे के नाखूनों को भी रगड़ते हो तो इससे दाढ़ी और मूँछ के बाल बढ़ते है. इसलिए महिलाए तो ऐसा बिलकुल ना करें.

-    इस प्रक्रिया के परिणाम धीरे धीरे आते है तो आप थोड़ा सब्र जरुर रखें.

-    इस बालायाम से नाखूनों की चमक चली जाती है तो अगर आप अपने नाखूनों से प्यार करते है तो इस उपाय का परहेज करें.

शीर्षासन में छिपा घने बालों का राज :
सिर्फ बालायाम ही नहीं बल्कि आप शीर्षासन से भी अपने बालों की सफेदी को दूर कर सकते हो और उन्हें लंबा घना आकर्षक व स्वस्थ बना सकते हो. ऐसा इसलिए होता है क्योकि शीर्षासन मस्तिष्क के सभी भागों में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ा देता है, साथ ही इससे मस्तिष्क और बालों तक सभी तत्व पहुँचते है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती है और उनका स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है. इसलिए अगर आप नियमित रूप से शीर्षासन करें तो आपको बालों की हर समस्या जैसेकि बालों का झाड़ना, रुसी होना, सफ़ेद बाल, दो मुहें बाल या हल्के बाल इत्यादि से मुक्ति मिल जायेगी और आपके बाल खुबसुरत, रेशमी और आकर्षक बन जायेंगे.

शीर्षासन की विधि :
शीर्षासन से अधिक लाभ उठाने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर एक मेट बिछा लें और उसपर एक तकिया रखें.

अब आप अपनी उँगलियों को इंटरलॉक कर लें और अपने सिर को उँगलियों पर रखें.

धीरे धीरे संतुलन बनाते हुए अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठायें और सीधा करें. शुरुआत में आप इस आसन को दीवार के साथ भी कर सकते हो.

कुछ देर इसी अवस्था में रहें और फिर घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को नीचे लायें. इस तरह 1 चक्र पूरा होता है. आप 4 -5 बार इस प्रक्रिया को दोहरायें.
Chun Chun kar Ek Ek Safed Bal ko Kar Degi Kala or Lamba
Chun Chun kar Ek Ek Safed Bal ko Kar Degi Kala or Lamba

दोस्तों बाल हमारे शरीर का वो हिस्सा है जो हमारी खूबसूरती में चार चाँद लगाने का काम करता है और यही कारण है कि सभी औरत हो या मर्द
, बच्चा हो या बुढा सभी सुन्दर, काले और आकर्षक बालों के दीवाने होते है खासतौर से लडकियाँ. लेकिन आजकल का बदलता वातावरण और खानपान बालों के झड़ने और उनके समय से पहले सफ़ेद होने का कारण बन गये है जिससे लगभग हर कोई परेशान है. अगर आप भी बालों से जुडी किसी समस्या से परेशान है तो आप इन दोनों उपायों को जरुर अपनाएँ. क्योकि ये उपाय सरल और कारगर है, साथ ही इनके अन्य कई और फायदे भी होते है.

सफ़ेद बालों को फिर से काला घना और लंबा बनाने के अन्य उपाय व् तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT