इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Pet Gas ya Dard ko Turant Dur Karen | पेट गैस या दर्द को तुरन्त दूर करें | Immediate Relieve in Stomach Gas and Pain

पेट गैस या दर्द को तुरन्त दूर करें
दोस्तों, गलत खानपान के कारण हमारे पेट को कई तरह की बिन बुलाई समस्याओं को सामना करना है जिनमें से मुख्य है पेट में गैस और दर्द. गैस तो सिर्फ पेट तक ही सिमित नहीं रहती बल्कि वो पुरे शरीर में घुमती हुई सीने तक पहुँच जाती है और सीने में भी जलन व दर्द पैदा करती है. वैसे गैस बनने का मुख्य कारण पाचन तंत्र में गड़बड़ी और अधिक मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन होता है और इस समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग बाजारू चूर्ण, सिरप व दवाएँ लेना शुरु कर देते है. लेकिन ये आपकी समस्या का स्थायी इलाज नहीं है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे गजब के नुस्खों के बारे में बताएँगे जो स्थायी रूप से आपको पेट दर्द और गैस की समस्या से मुक्ति दिलाते है.  CLICK HERE TO KNOW ये खाना तो रात को भूलकर ना लें ...
पेट गैस या दर्द को तुरन्त दूर करें
पेट गैस या दर्द को तुरन्त दूर करें
पेट गैस और दर्द से छुटकारा पाने के उपाय :
#1
पहला उपाय :
पेट में बनी गैस और पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के चूर्ण मिलते है लेकिन उन चूर्ण में क्या मिलाया जाता है ये आपको भी नहीं पता होता लेकिन अगर आप चाहो तो आप खुद अपने घर पर भी एक ऐसा दर्द निवारक मिश्रण बना सकते हो, जो तुरंत पेट दर्द में आराम दिलाता है. इसके लिए आपको सिर्फ काली मिर्च, हिंग, जीरा और अदरक की जरूरत होगी. तो आप सभी चीजों को समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके प्रभाव को बढाने के लिए आप इसमें थोडा सा काला नमक भी मिला सकते हो. फिर आप इस मिश्रण को 1 चम्मच की मात्रा में दिन में 2 बार हल्के गर्म पानी के साथ लें. आपको तुरंत पेट दर्द में आराम मिलेगा.

#2
दुसरा उपाय :
अगर आपके पेट में गैस बनी हुई है, दर्द है या अफारा बना हुआ है तो आप 2 चम्मच नीम्बू का रस लें और उसमें थोड़ी सी पीसी हुई अदरक व चीनी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और उसका सेवन करें. 5 मिनट के अंदर आपको पेट के दर्द में पूरी तरह आराम मिल जाएगा.

#3
तीसरा उपाय :
आप 1 कटोरी में ½ - ½ चम्मच अजवायन, जीरा और काला नमक लें और फिर इस मिश्रण को तवे पर भुन लें. मिश्रण को भूनने के बाद आप इसमें 2 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और 4 ग्राम की मात्रा में दिन में 3 बार इसका सेवन करें. जल्द ही आपको पेट के दर्द में राहत मिलेगी.

पेट दर्द और गैस दूर करने के योग प्राणायाम :
पश्चिमोत्तानासन :
पश्चिमोत्तानासन पेट और पेट के आसपास के बाकी सभी हिस्सों जैसेकि किडनी, लीवर, पैंक्रियाज को स्वस्थ रख उनकी कार्यक्षमता को बढाता है. जिससे आप पेट दर्द, एसिडिटी, अपच और गैस जैसी समस्याओं से दूर रहते हो. तो इस प्राणायाम को करने के लिए आप पैरों को आपस में मिलाकर लेट जाएँ. अब आप पैरों को सीधा रखते हुए बैठे और अपने हाथों को सिर से ऊपर ले जाएँ. धीरे धीरे आगे की तरफ झुकते हुए आप अपने हाथों से पैरों के अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें. ध्यान रहे कि आपके घुटने ना मुड़ें. आप इस अवस्था में 10 सेकंड तक रहे और फिर सीधे लेट जाएँ. इस तरह आप इस आसन को 4 से 5 बार जरुर करें.

पवनमुक्तासन :
जैसाकि इसके नाम से ही पता चलता है कि इस आसन के अभ्यास से दूषित पवन यानि के पेट की गैस मुक्त होती है और इसीलिए इस आसन को पवनमुक्तासन कहते है. तो इस आसन का अभ्यास करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर लेट जाएँ और अपने फेफड़ों में सांस को भर लें. अब आप अपने घुटनों को मोड़कर अपनी छाती पर लगाएं और अपने सिर को भी उठाकर नाक को घुटनों पर लगाने की कोशिश करें. इस स्थिति में आकर आप कुछ देर साँसों को रोकें और कुछ देर बाद फिर से सामान्य अवस्था में आ जाएँ.

मतस्यासन :
इस आसन के नाम के अनुरूप ही आपको इसमें अपने शरीर को मछली की मुद्रा में लाना है, अगर आप इस आसन को नियमित रूप से करते हो तो ये गैस, एसिडिटी, कब्ज को दूर कर पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और आपकी भूख को भी बढाता है. तो इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएँ और फिर धीरे धीरे अपनी कमर को पीछे की तरफ झुकाएं और सिर को धरती पर लगायें. अब आप अपने दोनों पैरों के अंगूठों को पकड़ लें और कोहनियों को भी जमीन पर लगाएं. इस अवस्था में आप धीरे धीरे सांस लें और छोड़ें.
Pet Gas ya Dard ko Turant Dur Karen
Pet Gas ya Dard ko Turant Dur Karen
अन्य उपाय :
-    पेट में एसिडिटी या अफारा होने पर आप 1 ग्लास पानी लें और उसमें थोडा सा मीठा सोडा मिलाकर पियें. आपको तुरंत आराम मिलेगा.

-    वहीँ अगर पेट में लगातार गैस बनती है और पेट हमेशा फुला हुआ रहता है तो आप रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में 15 ग्राम सौंफ को डालकर रख दें और अगले दिन पानी को छानकर पियें.

-    मेथी भी पेट दर्द और गैस में आराम दिलाने में बहुत फायदेमंद होती है. तो आप थोड़े से मेथी के बीजों को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रखें और फिर उन्हें पीसकर उनका पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट में थोड़ी सी दही मिलाकर दिन में 2 बार खाएं. ये उपाय पेट की सभी बीमारियों को जड़ से खत्म करता है और पेट को स्वस्थ बनायें रखता है.

तो दोस्तों ये है कुछ गजब के आसान घरेलू उपाय और योग एक्सरसाइज जो पल भर में पेट की गैस और पेट दर्द से मुक्ति दिलाते है. तो अगर आप भी पेट की किसी भी समस्या से परेशान है तो आप आज ही इन उपायों को अपनाएँ और तुरंत इनका लाभ उठायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT