इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Ye Veg Food Dega Aapko Meat se bhi Kai Guna Protein | ये वेज फ़ूड देगा आपको मीट से भी कई गुना प्रोटीन | Ten Highly Protein Rich Pure Vegetarian Foods

ये वेज फ़ूड देगा आपको मीट से भी कई गुना प्रोटीन
दोस्तों अगर आप भी कसरत कर रहे हो और अपने मसल्स को बनाने के लिए माँसाहार व पाउडर दवाओं से प्राप्त प्रोटीन की जगह शुद्ध शाकाहारी प्रोटीन पाने के लिए आहारों को ढूंढ रहे हो तो आप बिलकुल सही जगह आयें हो क्योकि आज हम आपको उन 10 वेज फूड्स के बारे में बताएँगे जिनमें मीट से भी कई गुना ज्यादा प्रोटीन होता है.  CLICK HERE TO KNOW ये खाना तो रात को भूलकर भी न लें ...
Ye Veg Food Dega Aapko Meat se bhi Kai Guna Protein
Ye Veg Food Dega Aapko Meat se bhi Kai Guna Protein
प्रोटीन से भरे वेज फ़ूड :
1.       सोयाबीन : सोयाबीन प्रोटीन पाने का सबसे सस्ता, सबसे बड़ा और आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है. 100 ग्राम सोयाबीन में करीब 50 ग्राम के प्रोटीन पाया जाता है. सोयाबीन से प्रोटीन पाने के लिए आप इसके चंक्स, दाने, टोफू, या सोया मिल्क कुछ भी खा सकते हो.

2.       मटर : मटर प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे ख़ास पौषक तत्वों से भरपूर होती है. साथ ही इसका नियमित सेवन पेट के कैंसर से भी बचाता है. इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व शरीर, दिमाग और मसल्स की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होती है. तो अगर आप जीमिंग कर रहे हो तो मटर का सेवन जरुर करें.

3.       काला चना : आपने कई लोगों को सुबह काले चने खाते हुए जरुर देखा होगा. दरअसल काले चने को पहलवानों की खुराक कहा जाता है. इनको खाने का सबसे बेहतरीन तरिका है कि आप इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह एक्सरसाइज के दौरान थोडा थोड़ा खाएं. काले चने प्रोटीन के साथ साथ फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत होते है जिससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है.

4.       नट्स : काजू, बादाम, पिस्ता या बाकी कोई भी नट्स प्रोटीन के बेहतरीन स्त्रोत है, साथ ही ये शरीर में इंस्टेंट एनर्जी भी भरते है. इन्हें खाने के लिए आपको समय देखने की भी जरूरत नहीं होती. स्टडी के अनुसार 10 बादाम में 2.5 ग्राम प्रोटीन होता है तो आप रोजाना कुछ नट्स भी जरुर खाएं.

5.       मुंग की दाल : मुंग की दाल प्रोटीन पाने का वो खाद्य पदार्थ है जो 1 रूपये में 1 ग्राम प्रोटीन देता है. मुंग की दाल का इस्तेमाल करने के लिए आप इसको छिलकों के साथ पकाकर खाएं या फिर आप इसको अंकुरित करके भी खा सकते हो. दरअसल मुंग की दाल खुद में एक पूरा फ़ूड ही है इसका स्वाद बढाने के लिए आप इसमें छोंक लगाकर चटपटा बनाकर खाएं.
ये वेज फ़ूड देगा आपको मीट से भी कई गुना प्रोटीन
ये वेज फ़ूड देगा आपको मीट से भी कई गुना प्रोटीन
6.       उड़द डाल : वेज प्रोटीन की खोज में अगला नाम उड़द की दाल का आता है. हालाँकि ये थोड़ी सी भारी जरुर होती है लेकिन अगर आपका पाचन तंत्र स्वस्थ है तो आप इस दाल को जरुर खाएं. ये ना सिर्फ प्रोटीन बल्कि आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी बेहतरीन स्त्रोत है. तो आप रोजाना 100 ग्राम उड़द की दाल को पकाएं और उसे खाएं, इससे आपको तुरंत 25 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होगा.

7.       पनीर : दूध या दूध से बने सभी प्रोडक्ट्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है और उनमे से पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है, पनीर को शाकाहारी माँस भी कहते है क्योकि ये मीट से कहीं ज्यादा प्रोटीन देता है इसीलिए एक्सरसाइज करने वाले शाकाहारी लोगों की प्रोटीन के लिए पहली पसंद पनीर ही होता है.

8.       दूध : पनीर की ही तरह दूध भी एक बेहतरीन वेज प्रोटीन फ़ूड है इसीलिए कहा भी जाता है जो पीयें दूध उसकी हड्डियाँ हो जाएँ मजबूत. 1 गिलास दूध में करीब 10 ग्राम प्रोटीन होता है तो अगर आप दिन में 3-4 ग्लास दूध पी जाएँ तो आपकी दिन की प्रोटीन की सारी जरूरत दूध ही पूरा कर देगा. साथ ही दूध बच्चे, जवान और बूढों सभी के लिए टॉप का प्रोटीन फ़ूड है.

9.       दही : अगर आपको दूध पीना अच्छा नहीं लगता तो कोई बात नहीं आप उसके स्थान पर दही खा सकते हो. दही ना सिर्फ स्वाद बल्कि न्यूट्रीशन से भी भरी होती है और ये भी आसानी से मिल जाती है. अगर आप रोजाना 100 ग्राम दही खाएं तो आपके शरीर को 12 से 15 ग्राम प्रोटीन आसानी से मिल जाएगा. साथ ही दही पाचन के लिए भी अच्छी होती है.

10.   राजमा : शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक और सबसे बढ़िया खाद्य पदार्थ है राजमा. राजमा पकाने में भी आसान होता है, स्वादिष्ट भी होता है और ये प्रोटीन से भी भरपुर है. तो आप अपने स्वाद के अनुसार इसकी रोटी, सूप और सब्जी बनाकर खा सकते हो.
Ten Highly Protein Rich Pure Vegetarian Foods
Ten Highly Protein Rich Pure Vegetarian Foods
तो दोस्तों ये है वे 10 वेज फ़ूड जो आपको मीट से भी कहीं ज्यादा प्रोटीन देते है. फ़ूड विशेषज्ञों के अनुसार 1-3 साल के बच्चों को रोज 13 ग्राम प्रोटीन, 4-8 साल के बच्चों को 19 ग्राम प्रोटीन, 9-13 साल के बच्चों के लिए 34 ग्राम प्रोटीन, 14-18 साल के बच्चों को 46 ग्राम प्रोटीन और उससे अधिक के व्यक्तियों को 50-65 ग्राम प्रोटीन का रोज सेवन करना चाहियें. तो आप अपनी आयु के अनुसार बताये खाद्य पदार्थों को चुनें और अपने शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करें.

अन्य प्रोटीन से भरे वेज फ़ूड के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT