इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Beti Bachao Beti Padhao Yojna Mein Kaise Aavedan Kare | बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में कैसे आवेदन करे | How to Apply for Daughter Girl Child Saving Scheme

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में आवेदन
·         स्टेप 1 : बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में आवेदन का सबसे पहला स्टेप है कि आप अपनी बेटी के नाम से किसी बैंक में अकाउंट ओपन कराएं. बैंक अकाउंट का होना इस योजना के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. ये अकाउंट पूरी तरह से टैक्स फ्री होगा, मतलब इस अकाउंट के ओपन होने के बाद इसमें से कोई भी अमाउंट नहीं काटा जाएगा.  CLICK HERE TO KNOW बेटी बचाओ बेटीपढाओ योजना क्या है इसे क्यों लागू किया गया ...
Beti Bachao Beti Padhao Yojna Mein Kaise Aavedan Kare
Beti Bachao Beti Padhao Yojna Mein Kaise Aavedan Kare
·         स्टेप 2 : बैंक में अकाउंट ओपन कराने के बाद आप बैंक के कर्मचारियों से बेटी बचाओ बेटी पढाओ स्कीम या सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म मांगे. आप फॉर्म को भरे और फिर उसे बैंक में जरूरी कागजातों के साथ जमा करा दें.

दरअसल सुकन्या समृद्धि योजना, बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अंदर दी जाने वाली एक मुख्य योजना है जो बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करेगी. सुकन्या समृद्धि योजना की एक विशेषता ये भी है कि बैंक इस टाइप के अकाउंट पर हर साल 9.1% ब्याज देता है.

बेटी बचाओ बेटी पढाओ / सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी कागजात :
-    बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
-    बेटी के माता पिता का पहचान पत्र
-    बेटी के माता पिता का एड्रेस प्रूफ

आवेदन के लिए बच्ची की आयु :
वे सभी बेटियाँ जो 10 साल या इससे कम उम्र की है, उनके माता पिता इस योजना के लिए तुरंत आवेदन कर सकते है.

नोट :- RBI के नए नियमों के अनुसार, अनिवासी भारतीय (NRI) इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते.
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में कैसे आवेदन करे
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में कैसे आवेदन करे
जरूरी नियम और बातें :
-    बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में आवेदन करते वक़्त आपको कम से कम 1000 बैंक में जमा कराने होंगे.

-    आपको हर साल कम से कम 100 रूपये इस अकाउंट में जरुर जमा करने होंगे वर्ना अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा. आप इस अकाउंट में अधिकतम 1,50,000 रूपये प्रति वर्ष जमा करा सकते हो.

-    इस अकाउंट में आपको 14 साल तक पैसे जमा कराने है, अगले 6 सालों (15 से 21 वर्ष) के लिए बैंक आपसे किसी भी डिपाजिट के लिए नहीं कहेगा.

बेटियों को फायदे :
§  ये योजना बेटियों के परिवार से उनके पालन पोषण के भार को कम करता है, साथ ही वे अपनी बेटियों की छोटी छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए इस अकाउंट से थोड़े पैसे निकाल भी सकते है. 

§  सरकार बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के तहत इन एकाउंट्स पर सबसे ज्यादा ब्याज देती है और कोई टैक्स भी नहीं लेती. आप चाहो तो इस अकाउंट में अपनी बेटियों के अच्छे भविष्य के लिए एक्स्ट्रा पैसे भी जमा करा सकते हो.

§  बेटी के 21 साल के होने पर ये अकाउंट परिपक्व हो जाएगा. वैसे 18 साल की उम्र के बाद वो अपनी हायर स्टडीज के लिए इस अकाउंट से 50% पैसे निकलवा सकती है और जब वो 21 साल की होगी तो आप अपनी बेटी की शादी के लिए इस अकाउंट से सारा पैसा निकलवा सकते हो.

§  इस अकाउंट की अधिकतम अवधि 21 वर्ष है.
How to Apply for Daughter Girl Child Saving Scheme
How to Apply for Daughter Girl Child Saving Scheme
योजना का बेस्ट भाग :
अगर आप हर साल इस अकाउंट में 12000 रूपये जमा कराते है तो इस तरह आप 14 साल में 1 लाख 68 हजार रूपये (12000*14 = 1,68,000) जमा करोगे. लेकिन अकाउंट के परिपक्व होने पर आपको 6 लाख 7 हजार 1 सौ 28 रूपये मिलेंगे.

वहीँ अगर आप हर साल अधिकतम 150000 रूपये जमा कराते हो तो आप 14 सालों में 21 लाख रूपये जमा (150000*14 = 2100000) कराओगे जबकि परिपक्वता पर आपको 72 लाख रूपये मिलेंगे.

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में कैसे आवेदन करे, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Beti Bachao Beti Padhao yojana is a program in the welfare of woman to provide them their basic rights. Thanks to share this fantastic blog.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT