इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Sardi Jukham Najla ka Ramban Achuk Ilaaj | सर्दी जुखाम नजला का रामबाण अचूक इलाज | Accurate Precise Treatment of Cough Cold and Nasal Catarrh

सर्दी जुखाम नजला का रामबाण अचूक इलाज
दोस्तों, वैसे तो सर्दी जुखाम नजला आम बीमारियों में गिने जाते है लेकिन अगर आप इन्हें अनदेखा कर देते हो और इनका समय पर व सही तरह से उपचार नहीं करते हो तो यही आम सी बीमारियाँ पल भर में खतरनाक रोग भी बन सकती है. जुखाम तो अपने साथ कई अन्य रोगों को भी लाता है जैसेकि सिर दर्द, बुखार, बदन दर्द और बलगम. इन सब रोगों से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप इन रोगों को इग्नोर ना करे और समय रहते ही इनका उपचार कर लें. इनके उपचार के लिए आप हम आपको कुछ ऐसे अचूक उपायों के बारे में बताएँगे जिन्हें हजारों वर्षों से अपनाएँ जा रहा है और इनकी ख़ास बात ये है कि इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है. 

सर्दी जुखाम नजला के अचूक घरेलू उपाय :
#1
पहला उपाय : मसाला चाय
पहले उपाय में हम अपनी रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसालों से एक मसाला चाय बनायेंगे. तो 2 चम्मच सुखा पिसा हुआ धनिया लें और उसमें ½ चम्मच जीरा½ चम्मच सौंफ और ¼ चम्मच मेथी मिलाएं. इस तरह आपका मसाला तैयार हो जाता है इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से ज्यादा बनाकर भी रख सकते हो लेकिन अनुपात का ध्यान जरुर रखें.

अब आपको 1 कप पानी को अच्छी तरह से उबालना है और जब पानी उबलने लगे तो तैयार मसाले की ½ चम्मच और ½ चम्मच मिश्री को पानी में मिलाएं. 2 मिनट के बाद आप पानी में 1 कप दूध भी मिला लें और पकने के बाद गर्मागर्म पियें. ये मसाला चाय 3 से 4 दिनों के अन्दर आपकी सर्दी, जुखाम और नजला का सफाया कर देगी और आप खुद में नया जोश और ताजगी भी महसूस करोगे. इस चाय का सेवन आप दिन में 2 बार ही करे.

#2
दुसरा उपाय : लहसुन
लहसुन के एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण इसे एक ख़ास औषधि बनाते है, साथ ही लहसुन रोगों से लड़ने की शक्ति को भी बढाता है और श्वास लेने वाले मार्ग को खोलता है. इसीलिए सर्दी जुखाम व नजले के इलाज में लहसुन का बहुत इस्तेमाल किया जाता है.

इसका उपयोग करने के लिए आपको 1 कप पानी में 4 से 5 कटी हुई लहसुन की कलियों को डालना है और उन्हें अच्छी तरह से उबाल लेना है. पानी के उबलने के बाद उसे ठंडा होने दें और फिर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें. ये उपाय आप दिन में 2 से 3 बार तब तक अपनाएँ जब तक की सर्दी जुखाम में आराम ना मिलें.  CLICK HERE TO KNOW 10 मिनट में सर्दी खांसी जुखाम गायब करें ... 
सर्दी जुखाम नजला का रामबाण अचूक इलाज
सर्दी जुखाम नजला का रामबाण अचूक इलाज
#3
तीसरा उपाय : शहद
लहसुन की ही तरह शहद में भी अनेक एंजाइम, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण छिपे होते है साथ ही शहद गले के सूखेपन को दूर कर जुखाम और नजले को दूर करने में भी मदद करता है. तो आप चम्मच शहद में ½ चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और उसका सेवन करें. ये उपाय गले की खराश को दूर करता है, मलगम को काटता है, श्वासनली को साफ़ करता है और गले को ठंडक पहुंचाता है. इसलिए सर्दी खांसी जुखाम से छुटकारा पाना है तो शहद के इस सबसे सरल लेकिन कारगर उपाय को जरुर अपनाएँ.

#4
चौथा उपाय : अदरक
आप 1 छोटा सा अदरक का टुकड़ा और 5 से 6 काली मिर्च के दाने लें और दोनों को एक साथ कूट लें. फिर आप इस मिश्रण में 2 चम्मच शहद को भी अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को आप 1 चम्मच की मात्रा में रोजाना दिन में 3 बार मतलब सुबह दोपहर और शाम के समय लें. लेकिन ध्यान रहे कि आप इस मिश्रण को लेने के ½ घंटे बाद तक कुछ और ना खाएं और ना ही पानी पियें. जल्द ही आपको सर्दी, खांसी और पुराने से पुराने जुखाम से छुटकारा मिल जाएगा.

अन्य उपाय :
-    सर्दी जुखाम से निजात पाने के लिए आप काढा भी तैयार कर सकते हो, जिसके लिए आपको 1 गलास पानी में 5 लौंग, थोडा सा नमक और 10-15 गेहूं की भूसी मिलानी है और पानी को अच्छी तरह तब तक उबालना है जब तक कि पानी आधा ना रह जाएँ. इस तरह आपका काढा तैयार हो जाता है इसे आप रोजाना दिन में दो बार सुबह व् शाम पियें.

-    हम सभी घर में लाल प्याज का इस्तेमाल करते है, इस प्याज से बना सीरप सर्दी जुखाम से पीड़ित लोगों की बहुत मदद करता है. तो आप 2-3 लाल प्याज के बारीक गोल पीस काट लें. अब एक बर्तन लें और उसमें प्याज का 1 टुकडा रखें और फिर प्याज के टुकड़े पर 1 चम्मच शहद डालें. फिर शहद पर प्याज का दुसरा टुकडा रखें और दुसरे टुकड़े पर भी 1 चम्मच शहद डालें. इस तरह तब तक करें जब तक की सभी प्याज के टुकड़े खत्म ना हो जाएँ. अब इस बर्तन को 15 घंटों के लिए छोड़ दें. 15 घंटे बाद प्याज सीरप की तरह हो जायेगी. इस सीरप की 1 चम्मच को सुबह और 1 चम्मच को शाम को लें. आपकी समस्या देखते ही देखते छूमंतर हो जायेगी.

-    इसके अलावा आप समान मात्रा में जायफल और दालचीनी को पिस लें और इनको मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण की ½ चम्मच को रोजाना सुबह व शाम लेने से भी जल्द ही सर्दी जुखाम व नजला दूर होता है.

सर्दी जुखाम और नजले को दूर करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT