इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Beti Bachao Beti Padhao Yojna Kya Hai Ise Kyo Lagu Kiya Gaya | बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना क्या है इसे क्यों लागू किया गया | What is Daughter Girl Child Saving Scheme and Why It is Launched

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना का मेन मंत्र है बेटा बेटी एक समान”. इस योजना को अक्टूबर 2014 में प्रस्तुत किया गया था और 22 जनवरी 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पानीपत हरियाणा में इस योजना को लागू किया. CLICK HERE TO KNOW बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना में कैसे आवेदन करें ... 
Beti Bachao Beti Padhao Yojna Kya Hai Ise Kyo Lagu Kiya Gaya
Beti Bachao Beti Padhao Yojna Kya Hai Ise Kyo Lagu Kiya Gaya
भारत की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है पर सबसे अधिक दुर्भाग्य की बात ये है कि बढती जनसंख्या के बावजूद लड़कियों का अनुपात घटता जा रहा है. भारत की 2001 की जनगणना के अनुसार, हर हजार लड़कों पर 927 लडकियाँ थी, जबकि 2011 की जनगणना में ये आंकडें घटकर 918 लड़कियों पर आ गये. इसीलिए UNICEF ने भारत को बाल लिंग अनुपात ( Child Sex Ratio) में 195 देशों में से 41वाँ स्थान दिया है.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के मुख्य लक्ष्य और उद्देश्य :
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना का मुख्य लक्ष्य है बेटियों की सुरक्षा, उनको शिक्षित करना और उनका सशक्तिकरण. इस योजना का उद्देश्य बेटों और बेटियों के अनुपात के अंतर को बैलेंस करना है, साथ ही ये योजना हर लड़की के जन्म को रास्ता दिखाने और उसके भविष्य को बनाने में साथ देगी. इन सबके अलावा ये योजाना बेटियों को उन सभी पुरानी सोच विचारों से भी बचाती है जिनके कारण लड़कियों का शोषण किया जाता रहा है. बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के निम्नलिखित उद्देश्यों को भी पूरा करती है

·         बेटा बेटी में भेदभाव को रोकती है : पुरे एशिया में लड़कियों का अनुपात लड़कों की तुलना में तेजी से गिरता जा रहा है और भारत इस गिरते अनुपात में पुरे एशिया में पहले स्थान पर है. इसीलिए इस योजना का सबसे पहला लक्ष्य इस अनुपात को नियंत्रित करना है वो भी बिना किसी भेदभाव के साथ.
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना क्या है इसे क्यों लागू किया गया
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना क्या है इसे क्यों लागू किया गया
·         बेटियों की सुरक्षा और बेहतर जीवनयापन को सुनिश्चित करे : हम सभी अखबारों में टेलीवीजन में रोजाना सुनते रहते है कि एक बिना जन्मी मृत हालत में कूड़े के डब्बे मे या स्टेशन पर या फिर अखबार में लिपटी हुई पायी गयी. ये सब खबरे हमारे बीमार समाज की सोच और बर्बरता के बारे में बताती है. लेकिन ये योजना इस सोच के खिलाफ एक बड़ा कदम है जो हर लड़की कि सुरक्षा और उसके बेहतर जीवनयापन को सुनिश्चित करती है.

·         लड़कियों की शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में भागीदारी : बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना का लक्ष्य ना सिर्फ बच्चियों के साथ हो रहे भेदभाव को रोकने है बल्कि बच्चियों को एक सुनहरा भविष्य देना भी है. ये योजना बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने, सिखने और हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करती है ताकि एक नया, मजबूत और बेहतर भारत बनाया जा सके.

त्रि-मंत्रीय प्रयास :
बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना असल में एक त्रि-मंत्रीय योजना है जो लड़कियों के सशक्तिकरण और उनकी समाज में स्थिति सुधारने के कार्य में प्रयासरत है. जो तीन मंत्रालय इस योजना में काम कर रहे है वे निम्नलिखित है :-

-    महिला बाल विकास ( Women and Child Development )
-    स्वस्थ्य और परिवार कल्याण ( Health and Family Welfare )
-    मानव संसाधन विकास ( Human Resource Development )

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना की विशेषताएं :
§  जन अभियान ( Mass Campaign ) : ये अभियान बेटियों के जन्म और उनके पालन पोषण से लेकर उनके सशक्तिकरण को सुनिश्चित करता है ताकि हर लड़की देशी की एक अच्छी नागरिक बन सके और देश के हित में भागीदार बन सके. इसीलिए इस अभियान को तुरंत 100 जिलों में राज्य, राष्ट्रीय और जिले तीनों स्तरों पर शुरू किया गया.
What is Daughter Girl Child Saving Scheme and Why It is Launched
What is Daughter Girl Child Saving Scheme and Why It is Launched
§  संयुक्त और बहु क्षेत्रीय कारवाई ( United and Multi Sectorial Action ) : जैसाकि हमने पहले ही बताया कि ये योजना त्रि-मंत्रीय योजना है इसीलिए ये संयुक्त और बहु क्षेत्रीय कारवाही करती है. इन तीनों मंत्रालयों ने लड़कियों के हित में कई कदम उठाये जैसेकि लड़कियों की नए व्यवसायों में ट्रेनिंग, सामुदायिक संचालन, संस्थाकरण, लड़कियों के साथ स्कूल और कॉलेज में फ्रेंडली व्यवहार, लड़कियों का यूनिवर्सल नामांकरण, लड़कियों के लिए शिक्षा का अधिकार, अवार्ड्स, मान्यता और पहचान इत्यादि.

बेटी बचाओ बेटी पढाओ और इसे क्यों लागू किया गया, इस बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.




YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT