इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Dhyaan De Chehra Dhote Waqt Bhulkar Bhi Na Karen Ye Galtiyan | ध्यान दें चेहरा धोते वक़्त भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes Which Should Never Make While Washing Face

ध्यान दें चेहरा धोते वक़्त...! भूलकर भी न करें ये गलतियां
दोस्तों चेहरा धोना ना सिर्फ हमारी ग्रूमिंग बल्कि क्लीनिंग रूटीन का भी एक अहम हिस्सा है. चेहरा धोना दिखने में जितना आसान होता है असल में ये उतना आसान होता नहीं. जी हाँ, अगर आप बिना अपना स्किन टाइप जाने गलत तरीके से अपना चेहरा धोते हो तो ये आपके चेहरे के लिए कई प्रॉब्लमस खड़ी कर सकता है. इसलिए आज हम कुछ ऐसे गलतियों के बारे में बता रहे है जिनको चेहरा धोते वक़्त भूलकर भी ना दोहरायें. CLICK HERE TO KNOW चेहरा धोने का सही तरिका ...
Dhyaan De Chehra Dhote Waqt Bhulkar Bhi Na Karen Ye Galtiyan
Dhyaan De Chehra Dhote Waqt Bhulkar Bhi Na Karen Ye Galtiyan
चेहरा धोते वक़्त ना करे ये गलतियाँ :
·         चेहरे से पहले धोएं हाथ : अपने चेहरे को धोने से पहले जरूरी है कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें क्योकि हाथों में कई बैक्टीरिया होते है जो चेहरे पर स्किन इन्फेक्शन, रिशेस और कई एलर्जी का कारण बन सकते है. तो ध्यान रहे कि आप पहले अपने हाथों को धोएं और फिर अपने चेहरे को.

·         जाने अपना स्किन टाइप : लगभग हर लड़का या लड़की चेहरा धोने के लिए फेसवाश का इस्तेमाल करते है लेकिन किसी भी फेसवाश को इस्तेमाल करने से पहले आप अपने स्किन टाइप को जरुर जान लें और उसी के अनुसार फेसवाश का चुनाव करे. क्योकि अगर आप सही फेसवाश को सेलेक्ट नहीं करते हो तो इससे चेहरे की त्वचा पर प्रॉब्लम आ सकती है और आप अपनी खूबसूरती खो देते हो.

·         खतरनाक हो सकती है साबुन : ऐसे भी कई लोग है जो चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करते है लेकिन ये आपके स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योकि साबुन शरीर को साफ़ करने के लिए बनी है नाकि चेहरे को साफ़ करने के लिए. अगर आप चेहरे पर साबुन का प्रयोग करते हो तो ये या तो आपकी त्वचा को बहुत ऑयली बना देता है या फिर चेहरे की त्वचा को शुष्क बना देता है.

·         चेहरे को ना रगड़ें : ध्यान रहे कि चेहरे को कभी भी रगड़ रगड़ का ना धोएं क्योकि इससे चेहरे कि ऊपर मुलायम परत उतर जाती है और त्वचा लाल होकर ड्राई हो जाती है. साथ ही इससे कील मुंहासों और झाइयों की संभावना भी बढ़ जाती है.
ध्यान दें चेहरा धोते वक़्त भूलकर भी न करें ये गलतियां
ध्यान दें चेहरा धोते वक़्त भूलकर भी न करें ये गलतियां
·         पानी का तापमान जांच लें : चेहरा धोने के लिए पानी का सही तापमान में होना भी बहुत आवश्यक है क्योकि अगर आप ज्यादा गर्म पानी प्रयोग करते हो तो ये आपकी त्वचा को ढीला कर देता है मतलब उसे लटका देता है. वहीं अगर आप ज्यादा ठंडा पानी इस्तेमाल करोगे तो इससे स्किन में इरिटेशन पैदा होती है. इसलिए चेहरा धोते वक़्त नार्मल पाने का ही प्रयोग करें. 

·         दिन में सिर्फ दो बार धोये चेहरा : जिस तरह हम अपने दांतों और हाथों को दिन में 2 बार साफ़ करते हो ठीक उसी तरह आपको अपने चेहरे को भी दिन में 2 बार धोना चाहियें. इस तरह चेहरे की त्वचा से धुल मिटटी और प्रदुषण के कण बाहर निकलते है और त्वचा अच्छी तरह से सांस ले पाती है.

चेहरा धोते वाट कौन कौन सी गलतियाँ नहीं करनी चाहियें, इस बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 





YOU MAY ALSO LIKE


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT