इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Samay se Pahle Daadhi Safed Jrur Apnayen Ye Tips | समय से पहले दाढ़ी सफ़ेद जरूर अपनाएं ये टिप्स | Overcome White Beard Mustache Problem in Young Age Just Follow These Tips

समय से पहले दाढ़ी सफ़ेद जरूर अपनाएं ये टिप्स
दोस्तों आजकल हम सभी केमिकलयुक्त चीजों और गलत खानपान के इतने आदि हो गए है कि उनका प्रभाव हमारे शरीर पर अनेक प्रकार से दीखता है जैसेकि समय से पहले सफ़ेद बाल, चेहरे पर दाग धब्बे और अन्य स्वस्थ हानियाँ. समय से पहले सफ़ेद दाढ़ी या मुछों का हो जाना आपको आपके दोस्तों संबंधियों में शर्मिंदा भी करता है क्योकि आपको लोग जवानी में ही बुद्धा कहकर चिढाने लगते है. वैसे दाढ़ी और मुछों के बालों के सफ़ेद होने के कई कारण हो सकते है लेकिन उनमे प्रमुख है मानसिक तनाव मतलब हर समय चिंता से घीरे रहना, अधिक शराब व नशीली चीजों का सेवन और अधिक गर्म पदार्थों का सेवन. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बतायेगे जो ना सिर्फ सफ़ेद बाल होने के इन कारणों पर लगाम लगाते है बल्कि आपके हो चुके सफेद बालों को फिर से काला करने में भी मदद करते है तो आप इन्हें जरुर अपनाएँ. CLICK HERE TO KNOW एक सफ़ेद बाल भी नहीं मिलेगा ढूंढने से भी ...
समय से पहले दाढ़ी सफ़ेद जरूर अपनाएं ये टिप्स
समय से पहले दाढ़ी सफ़ेद जरूर अपनाएं ये टिप्स
दाढ़ी और मुछों के सफ़ेद बालों को करें काला :
#1 : कड़ी पत्ता
दाढ़ी और मूंछों के सफेद हुए बालों को फिर से काला बनाने के लिए हम कड़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है तो आप 1 कटोरे में 100 मिलीलीटर पानी लेकर उसे उबालें. जब पानी उबलने लग जाए तो आप पानी में थोड़े से कड़ी पत्तों को डाल लें और पानी को तब तक उबलने के लिए छोड़ दें जब तक कि पानी आधा न रह जाएँ. आप पानी को ठंडा होने दें और फिर पी जाएँ, इस तरह अगर आप रोजाना कड़ी पत्ते का पानी पीते हो तो जल्द ही आपकी दाढ़ी मूंछ के सफ़ेद बालों फिर से काले हो जायेंगे. 

#2 : दाल और आलू का पेस्ट
दाल में प्रोटीन, विटामिन और ना जाने कितने पौषक तत्व होते है वहीँ आलू में स्टार्च भी होता हिया और ये प्राकृतिक ब्लीच की तरह भी काम करता है इसीलिए इनका बेहतरीन पेस्ट दाढ़ी मूंछों के सफ़ेद बालों को फिर से काला करने के लिए विशेष माना जाता है. तो आप थोड़ी सी मुंग की दाल और आलू को पीसकर पेस्ट तैयार करे और उसे सूखने तक दाढ़ी मूंछों पर लगायें रखे व फिर ठन्डे पानी से साफ़ कर लें.

#3 : अमला पाउडर
समय से पहले सफ़ेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप अमला पाउडर का प्रयोग करे क्योकि अमला में अनेक ऐसे गुण होते है जो इसे बालों के लिए विशेष बनाते है. तो आप समान मात्रा में नारियल का तेल और अमला पाउडर मिलाएं और उन्हें कुछ देर के लिए उबालें. फिर आप इस मिश्रण को ठंडा होने दें और दाढ़ी, मूंछ या सिर के बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें. इस तरह आपके बालों को पोषण मिलता है और वे फिर से काले और चमकदार होते है.

#4 : फिटकरी और गुलाब जल
अपने बालों से आयु के प्रभाव को कम करने के लिए आप फिटकरी और गुलाबजल के पेस्ट को भी इस्तेमाल कर सकते हो. तो आप थोड़ी सी फिटकरी को पीसकर उसका पाउडर तैयार करें और फिर उसमें गुलाबजल मिलाकर एक गाढा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपनी मूंछों और दाढ़ी की जड़ में लगाएं और सूखने दें. पेस्ट के सुख जाने के बाद आप इसे हल्के गर्म पानी से साफ़ करे.

#5 : पुदीने की चाय
पुदीने की चाय में ऐसे बहुत सारे गुण मौजूद होते है जो बालों को उसका प्राकृतिक रंग लौटाने में मदद करते है और यही वजह भी है कि वे व्यक्ति जो समय से पहले सफ़ेद बालों की समस्या से परेशान है उन्हें दिन में 2 बार इस चाय का सेवन जरुर करना चाहियें.
Samay se Pahle Daadhi Safed Jrur Apnayen Ye Tips
Samay se Pahle Daadhi Safed Jrur Apnayen Ye Tips
अन्य उपाय :
-    अगर आपको गाय के दूध का मक्खन मिल जाए तो आप उससे रोजाना मालिश जरुर करें, क्योकि गाय के दूध का मक्खन बालों के स्वस्थ को लम्बे समय तक उत्तम बनाये रखता है.

-    अगर आप चाहते है कि आपकी दाढ़ी और मूंछों के बाल कभी सफ़ेद ना हो तो अपने आहार में फलों, हरी सब्जियों, दाल, प्रोटीन युक्त पदार्थ को अधिक शामिल करे और तनाव, चाय, शराब और जंक फ़ूड से दूर रहें.


सफ़ेद दाढ़ी को फिर से काला करने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT