इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Budhape mein bhi Jodon ka Dard Nahi Hoga Ab | बुढ़ापे में भी जोड़ों का दर्द नहीं होगा अब | Boost up Body Joint Strength for Old Ages

दोस्तों जोड़ों का दर्द आज के समय में सबसे ज्यादा सुनी जाने वाली आम समस्या है, लेकिन ये आम सी दिखने वाली समस्या दैनिक जीवन की क्रियाओं को मुश्किल बना देती है या फिर यूँ कहें कि ये आपका जीवन ही कठिन बना देती है. जोड़ हमारे शरीर का वो हिस्सा है जहाँ हमारी दो हड्डियाँ आकर मिलती है और हमारे शरीर को चलायमान बनाती है. लेकिन बढती उम्रकिसी चोटमोटापेकैंसरसंक्रमण या गठिया रोग होने के कारण जोड़ कमजोर पड़ जाते है या अकड जाते है जिससे जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है और आप चलने फिरने और उठने बैठने में परेशानी महसूस करने लगते है. इस तरह आप अपने दैनिक जीवन के आसान से कामों को भी नहीं कर पाते और आपका जीवन कठिन हो जाता है. यही नहीं इस स्थिति में बाकी गंभीर रोग होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे अद्भुत उपायों के बारे में बताएँगे जिनको अपनाकर आपको बुढापे में भी कभी जोड़ों के दर्द का सामना नहीं करना पड़ेगा.

जोड़ों का दर्द दूर करने के आसान घरेलू उपाय :
#1
पहला उपाय :
आवश्यक सामग्री :
-    2 एलोवेरा के टुकडें
-    ½ चम्मच जीरा
-    ½ चम्मच सरसों का तेल
-    ½ चम्मच हल्दी
-    ½ चम्मच अमचुर
-    1 चम्मच नमक
-    1 चम्मच धनिया
-    1 चुटकी हिंग और
-    1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च  

सब्जी तैयार करने की विधि :
सबसे पहले आप 2 कप पानी को अच्छी तरह से उबाल लें और जब पानी उबलने लगे तो उसमें ½ चम्मच नमक, थोड़ी सी हल्दी और 2 टुकड़े एलोवेरा के डालें. पानी को 6-7 मिनट के लिए अच्छी तरह उबलने दें. उसके बाद आप एलो वेरा को निकालें और उन्हें ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो लें. इस तरह एलो वेरा का कडवापन दूर होता है.

इसके बाद आप एक फ्राइंग पेन लें और उसमें ½ चम्मच सरसों का तेल, जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया और हरी मिर्च डालकर धीमी आंच पर हल्का हल्का भुन लें. अब आप इस मिश्रण में एलो वेरा के टुकड़े, नमक, और अमचुर डालकर 3 से 4 मिनट के लिए लगातार चलायें. इस तरह आपकी सब्जी तैयार हो जाती है.

इस सब्जी का सेवन आप सप्ताह में 3 से 4 बार जरुर करें. इसका नियमित सेवन ना सिर्फ आपके जोड़ों में लचीलापन लाता है बल्कि जोड़ों को जवान भी बनाता है. साथ ही इससे हड्डियाँ को नयी मजबूती भी मिलती है.  CLICK HERE TO KNOW जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार ... 
बुढ़ापे में भी जोड़ों का दर्द नहीं होगा अब
बुढ़ापे में भी जोड़ों का दर्द नहीं होगा अब
#2
दुसरा उपाय :
दुसरे उपाय के लिए हम सरसों के तेल और लहसुन का प्रयोग करेंगे. तो आप फ्राइंग पेन में 2 चम्मच सरसों के तेल को हल्का गर्म होने दें और फिर उसमें लहसुन की 2 कलियों को तब तक पकाएं जब तक कि कलियाँ लाल ना हो जाएँ. अब इस तेल को गुनगुना होने दें और फिर अपने जोड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से रोजाना सुबह व शाम मालिश करें.

ये उपाय जोड़ों को गर्माहट देता है और जोड़ों की अकडन को तोड़ उन्हें लचीला बनाता है. आप चाहें तो इस तेल को अधिक मात्रा में बनाकर भी रख सकते हो. लेकिन इसे हल्का गर्म करके ही प्रयोग करें और अगर आपके जोड़ों में सुजन है तो इस तेल से सिकाई ना करें.

#3
तीसरा उपाय :
आप एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच अजवायन½ चम्मच नमक और 2 चम्मच बालू रेत लेकर एक मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को रोटी बनाने वाले तवे पर अच्छी तरह से गर्म होने दें. फिर आप एक सूती कपड़ा लें और इस मिश्रण को उसमें डालकर एक पोटली बना लें. इस पोटली से आपको अपने जोड़ों की सिकाई करनी है. इससे ना सिर्फ आपके जोड़ों का दर्द दूर होता है बल्कि उन्हें नया जीवन और मजबूती भी मिलती है. लेकिन ध्यान रहे कि जोड़ों में सुजन होने पर आप इस उपाय को भी ना अपनाएँ.

अन्य सुझाव :
-    अगर आपके जोड़ों में सुजन है तो आप रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में ½ चम्मच हल्दी मिलाकर पियें. जल्द ही आपके जोड़ों की सुजन दूर हो जायेगी.

-    नियमित व्यायाम जरुर करें, व्यायाम शरीर के हर हिस्से को सक्रिय और लचीला बनाये रखता है और आप लम्बे समय तक जोड़ों के दर्द से मुक्त रहते हो.

-    अपने खाने में विटामिन और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को अधिक शामिल करें क्योकि ये दोनों पौषक तत्व हड्डियों और जोड़ों के लिए बहुत आवश्यक होते है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT