इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Ladkiyion ke Domuhen Baalon ka Achuk Samadhan | लड़कियों के दोमुंहे बालों का अचूक समाधान | The Perfect Solution for Girls Split Hair

लड़कियों के दोमुंहे बालों का अचूक समाधान
दोस्तों, लम्बे खुबसूरत बालों की चाह हर लड़की की होती है लेकिन बालों में कई बार दो मुहें बालों की समस्या आम होती है. इस समस्या के बारे में कहा जाता है कि दो मुहें बाल बालों को लंबा नहीं होने देते और इसीलिए इसे बालों की सबसे बड़ी समस्या भी माना जाता है. साथ ही दो मुहें बाल बालों की खूबसूरती को ही छीन लेते है और उन्हें रुखा और उलझा हुआ बना देते है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लड़कियों को अपने बालों को नीचे से काटना पड़ता है. लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से बाल दो मुहें हो जाते है. कुछ ऐसी लड़कियां भी होती है जो केमिकल युक्त उत्पादों को बालों में लगाती है लेकिन उन्हें भी कोई स्थायी इलाज नहीं मिल पाता. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकि आज हम आपको 3 ऐसे गजब के उपायों के बारे में बताएँगे जो दोमुहें बालों की समस्या को दूर कर बालों को लंबा, घना और खुबसूरत बनाते है.

पहला उपाय :
पहले उपाय में हम जैतून के तेल, मुल्तानी मिटटी और दही का प्रयोग करेंगे. तो आप सबसे पहले एक कटोरी ले लें और फिर उसमें 2 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच दही और करीब 10 ग्राम मुल्तानी मिटटी अच्छी तरह से मिलाएं. आपको तीनों चीजों को तब तक मिलाना है जब तक की एक अच्छा सा पेस्ट तैयार ना हो जाएँ.

इस पेस्ट को आप अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों के सीरे तक अच्छी तरह लगाए और फिर हल्के हाथों से 5 मिनट तक बालों की मसाज करें. मसाज के बाद आप मिश्रण को 1 घंटे तक बालों में लगा रहने दें और उसके बाद आप बालों को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. ये उपाय आपको सप्ताह में 3 से 4 बार अपनाना है. जल्द ही आपको दो मुहें बालों की समस्या से निजात मिल जायेगी. इस उपाय की सबसे अच्छी बात ये है कि इसके प्रयोग से दोबारा आपको दो मुहें बालों की समस्या से परेशान नहीं होना पड़ता. साथ ही ये बालों की चमक बढ़ाकर उन्हें आकर्षक, लंबा और घना भी बनाता है.  CLICK HERE TO KNOW तेल से भी बढ़कर है ये लम्बे और खुबसूरत बालों के लिए ... 
लड़कियों के दोमुंहे बालों का अचूक समाधान
लड़कियों के दोमुंहे बालों का अचूक समाधान
दुसरा उपाय :
पपीते को ना सिर्फ स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है, इसीलिए दुसरे उपाय में हम पपीते से एक हेयर पैक तैयार करेंगे. तो आप अपने बालों के हिसाब से थोडा सा पपीता काट लें और पपीते को अच्छी तरह से पिस लें. अब आप पपीते में ½ कप दही मिलाएं और अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं. ½ घंटा इस पेस्ट को बालों में ही लगा रहने दें और फिर बालों को साफ कर लें. जल्द ही आपको दोमुहें बालों कि समस्या से मुक्ति मिल जायेगी.

तीसरा उपाय :
दोमुहें बालों का एक मुख्य कारण बालों की जड़ों तक पोषण का ना पहुँच पाना भी होता है. ऐसे में आप 1 चम्मच नीम्बू का रस, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच शहद को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और फिर उसे नहाने के बाद अपने बालों में लगाकर मसाज करें. इसके बाद आप अपने बालों को सादे पानी से धो लें. ये उपाय आपको बहुत जल्दी दोमुहें बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएगा.

अन्य उपाय :
-    आप एक केले को अच्छी तरह से गुथ लें, फिर आप उसमें 3 बड़े चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस तैयार मिश्रण को आप अपने बालों की जड़ों में लगाएं.

-    आप गाय के देशी घी से अपने बालों पर रोजाना 10 मिनट के लिए मसाज करें. दरअसल गाय का घी अनेक पौषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों की ग्रोथ और पोषण में बहुत मदद करता है. तो आप गाय के घी से मसाज करें और मसाज के 1 घंटे बाद बालों को साफ़ करे लें.

-    घर से बाहर जाते वक़्त ध्यान आखें कि आप अपने बालों को जरुर ढक कर रखें क्योकि बालों में अधिक धुल मिटटी का जमा होना भी दोमुहें बालों की समस्या को जन्म देता है.

-    1 चम्मच लौंग के तेल, आधा कप दही और ½ केले को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें और फिर बालों में लगाएं. इसके बाद आप बालों को हल्के गर्म पानी से साफ़ कर लें. ये उपाय भी जल्द ही दोमुहें बाल, बालों के रूखेपन और शुष्कता को दूर करता है.

दोमुहें बालों की समस्या से छुटकारा पाने के अन्य उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.





YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT