इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Natural Tarikon se Smran Shakti or Dimaag ko Powerful Banayen | नेचुरल तरीकों से स्मरण शक्ति और दिमाग को पावरफुल बनायें | Natural Ways to Improve Your Memory and Sharpen Brain Power

नेचुरल तरीकों से स्मरण शक्ति और दिमाग को पावरफुल बनायें
दोस्तों, आज के आधुनिक युग में हर क्षेत्र में प्रतियोगिता कि भावना बहुत बढ़ चुकी है इसीलिए जरूरी है कि आप अपने दिमाग को हर समय एक्टिव रखों ताकि आप सभी से हमेशा दो कदम आगे रहो. लेकिन दिमाग तभी एक्टिव और सजग रहता है जब आपकी स्मरण शक्ति और दिमाग पावरफुल हो और आप हर स्ट्रेस को झेलने की क्षमता रखते हो. आज हम आपको एक ऐसे ही पावरफुल घरेलू उपाय और कुछ योग प्राणायामों के बारे में बताएँगे जो नेचुरल तरीके से आपके दिमाग की ताकत को बढाते है और दिमाग को एक्टिव भी रखते है. तो आइये शुरू करते है.

पावरफुल दिमाग के लिए घरेलू उपाय :
स्मरण शक्ति बढाने और दिमाग को पावरफुल बनाने के इस उपाय में हम अदरक, जीरा और मिश्री का प्रयोग करेंगे. तो सबसे पहले आप थोड़ी सी अदरक को कूट लें और उसकी ½ चम्मच की मात्रा को 1 कटोरी में लें. अब आप इसमें ½ चम्मच पिसा हुआ जीरा और 1 चम्मच पीसी हुई मिश्री मिलाकर अपने नुस्खे को तैयार करें.

इसका सेवन आप रोजाना सुबह व शाम दूध के या फिर पानी के साथ करें. ये उपाय दिमाग को पोषण देता है, याददाश्त को बढाता है और दिमाग को नयी ऊर्जा देकर उसको एकाग्र भी करता है.  CLICK HERE TO KNOW धारदार दिमाग बनाओ लेकिन तेजी से ... 
Natural Tarikon se Smran Shakti or Dimaag ko Powerful Banayen
Natural Tarikon se Smran Shakti or Dimaag ko Powerful Banayen
दिमाग और स्मरण शक्ति बढाने के लिए योग प्राणायाम एक्सरसाइज :
भूचरी आसन :
अगर आप अपने किसी भी काम में फोकस नहीं कर पा रहे हो, मानसिक रूप से अशांत महसूस कर रहे हो या आप छोटी छोटी बातों को भी भूल जाते हो तो आप भूचरी आसन को अपनाएँ. इसको करने के लिए आप सबसे पहले आलथी पालथी लगाकर सुखासन में बैठ जाएँ और अपनी कमर को सीधा रखें.

अब आप अपनी हथिलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की तरफ रखें. आँखों को बंद करे और नाक से लंबी व गहरी सांस लें और छोड़ें.

इसके बाद आप अपने दायें हाथों को उठाकर अपने मुहँ के पास लायें और अंगूठे से ऊपर वाले होंठ को हल्का सा दबाएँ. ध्यान रहे कि आपकी हथेली नीचे की तरफ और कोहनी उँगलियों की सीध में हों.

अब आप अपने आँखों को खोलें और अपनी छोटी को बिना पलकों के झपकाएं देखने की कोशिश करें. इस आसन को दुसरे हाथ से भी दोहरायें और रोजाना 10 मिनट इस आसन का अभ्यास करें.

त्राटक योग :
अपनी एकाग्रता, मानसिक और स्मरण शक्ति को बढाने व दिमाग की शक्ति में इजाफा करने के लिए त्राटक योग का अभ्यास हजारों सालों से किया जा रहा है. इस योग को करने का सबसे उचित समय सूर्योदय है और इसका अभ्यास हमेशा किसी शांत स्थान पर ही करें.

तो आप धरती पर अपना आसन बिछाएं और उसपर बैठे, अब आप अपने सामने 1 मीटर की दुरी पर एक पीले रंग का बिंदु बनाएं. ध्यान रहे कि बिंदु बिलकुल आपकी आँखों की सीध में होना चाहियें.

इसके बाद आप अपने शरीर को रिलैक्स कराएँ और पीले बिंदु को बिना पलकों को झपकाएं देखें. कुछ देर बाद आप सोचें कि आप बिंदु के पीछे जा रहे हो. हो सकता है कि ऐसा करने से आपकी आँखों में पानी भी आ जाएँ लेकिन चिंता ना करें बस अपनी आँखों को आराम से बंद करे और आँखों को आराम मिलने के बाद दोबारा अपने अभ्यास को दोहरायें. आप इस योग आसन को 10 से 15 मिनट तक दोहरायें और फिर ठन्डे पानी से छींटे मारकर धो लें.

ध्यान रहे कि जब आप इस आसन को कर रहे हो तो ना तो आपका पेट खाली होना चाहियें और ना ही अधिक भरा हुआ व चश्मा लगार इसका अभ्यास ना करे.

शीर्षासन :
शीर्षासन ना सिर्फ दिमागी शक्ति को बढाता है बल्कि ये रक्त संचार को दुरुस्त कर शरीर को अन्य कई रोगों से भी बचाए रखता है. इसका अभ्यास करने के लिए आप सबसे पहले एक चटाई बिछाएं और फिर वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएँ.

अब आप आगे की तरफ झुकें और अपने अपनी कोहनियों को धरती पर रखें. आप उँगलियों को इंटरलोक कर लें और अपने सिर को हाथों के बीच में रखते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाना शुरू करें.

आप पहले घुटनों को मोड़कर पैरों को बॉडी के पास लायें ताकि आपकी कमर सीधी रहें, फिर पैरों को ऊपर की और उठाकर सीधा करें. इस तरह शरीर हाथों के बीच संतुलित बना रहेगा.

जितनी देर हो सके इस अवस्था में रहें और फिर नार्मल पोजीशन में आ जाएँ. अगर आप हमेशा स्वस्थ बने रहना चाहते हो तो रोजाना 5 मिनट इस आसन को जरुर करें.

भुजंगासन :
भुजंगासन करने से मस्तिष्क एकाग्र रहता है, दिमाग को शान्ति मिलती है और सकारात्मक विचार पैदा होते है. इस आसन को करने के लिए आपको अपने शरीर को फन उठाये हुए सर्प की तरह बनाना होता है. तो आप एक आसन बिछाएं और उसपर पेट के बल लेट जाएँ. अब अपने माथे को जमीन पर लाकर हाथों को कन्धों के नीचे लायें.

इसके बाद धीरे धीरे सिर व कन्धों को जमीन से ऊपर उठायें और श्वास को अंदर लें. ध्यान रहें कि आप अपने हाथों पर ज्यादा दबाव ना आने दें.

अब आप अपनी कोहनियों को सीधा करके कमर को पीछे झुकाएं और नाभि को जमीन पर टच कराएं. 20 से 30 सेकंड के लिए इसी अवस्था में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएँ. इस तरह आप 3 से 4 बार रोजाना करें. जल्द ही आप अपने दिमाग में नयी शक्ति महसूस करोगे.
नेचुरल तरीकों से स्मरण शक्ति और दिमाग को पावरफुल बनायें
नेचुरल तरीकों से स्मरण शक्ति और दिमाग को पावरफुल बनायें
बुद्धि के बिकास के लिए सूर्य नमस्कार :
अगर आप अपने जीवन में अधिक बिजी रहते है और कम समय देकर अपने शरीर को चुस्त दुरुस्त व व् बुद्धि का विकास करना चाहते है तो आपके लिए सबसे बेहतर है सूर्य नमस्कार. सूर्य नमस्कार का अर्थ है सूर्य को अर्पण, इससे आपके मन को शान्ति मिलती है और धीरे धीरे बुद्धि का विकास भी होता है.

दोस्तों योग एक ऐसी चीज है जो शरीर की सभी अशुद्धियों, नकारात्मक प्रभावों और सोच को शरीर से दूर कर शरीर को स्वस्थ बनाये रखता है. साथ ही योग की कोई उम्र भी नहीं होती कोई भी किसी भी उम्र में इसकी शुरुआत कर सकता है. वैसे सभी के पास एक समान दिमाग ही होता है बस कोई उसका अधिक इस्तेमाल करता है तो कोई कम. लेकिन अगर आप चाहते है कि आपका दिमाग ओरों से बेहतर हो तो जरूरी है कि आप अपने दिमाग को एकाग्र रखें. क्योकि जब दिमाग, एकाग्र, स्वस्थ और शक्तिवान हो तो उसकी कार्य करने की क्षमता और याददाश्त बढ़ जाती है. आज हमने आपको एक ऐसे ही उपाय और कुछ योगासनों के बारे में बताया जो नेचुरल तरीकों से स्मरण शक्ति और दिमाग को पावरफुल बनाते है तो आप भी इन्हें अपने जीवन में शामिल करे और इनका फायदा उठायें.

दिमाग को पावरफुल बनाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.




YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT