इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Ye 10 Shakahari Bhojan Denge Meat se Bhi Kai Guna Jyada Iron | ये 10 शाकाहारी भोजन देंगे मीट से भी कई गुना ज्यादा आयरन | Top 10 Highest Iron Rich Foods for Vegetarians and Vegans

दोस्तों खाने में मौजूद सभी पौषक तत्व हमारे शरीर के विकास में बहुत महत्वपूर्ण होते है. इन्ही में से एक है आयरन, आयरन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढाने और शरीर को रोगों से मुक्त रख ताकतवर बनाने का काम करता है. इसलिए अपने खाने में आयरन से युक्त खाद्य पदार्थों को जरुर शामिल करना चाहियें. लेकिन आजकल सभी लोग मीट और नॉन वेज में पौषक तत्वों को अधिक ढूंढते है. जबकि अनेक ऐसे शाकाहारी भोजन है जो आपको मीट से भी कहीं ज्यादा आयरन देते है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आयरन से भरपूर शाकाहारी खाद्य पदार्थों के बारे में बताएँगे. तो आइये शुरू करते है.  CLICK HERE TO KNOW ये वेज फ़ूड देगा आपको मीट से भी कई गुणा प्रोटीन ...
ये 10 शाकाहारी भोजन देंगे मीट से भी कई गुना ज्यादा आयरन
ये 10 शाकाहारी भोजन देंगे मीट से भी कई गुना ज्यादा आयरन
#1
चुकंदर :
चुकंदर आयरन का सबसे बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है, अगर आप इसका लगातार सेवन करे तो ये खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाकर लाल रक्त कणों को बनाता है. सिर्फ चुकंदर ही नहीं इसकी पत्तियों में भी खूब आयरन होता है. तो अगर आप एनीमिया या शरीर में आयरन की कमी की समस्या से परेशान है तो आप चुकंदर को सलाद या सब्जी के रूप में रोजाना प्रयोग जरुर करे.

#2
पालक :
आयरन की बात हो और पालक का नाम ना आये ऐसा नहीं हो सकता. सिर्फ आयरन ही नहीं पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरिन, फ़ास्फ़रोस, प्रोटीन और अनेक खनिज तत्व पाए जाते है. इसलिए अगर आप शाकाहारी आयरन को ढूंढ रहे है तो पालक को बिलकुल ना भूलें.

#3
अनार :
अनार के छोटे छोटे दानों में आयरन कूट कूट कर भरा होता है जो खून की कमी से होने वाली हर बिमारी का जड़ से सफाया भी करते है. तो अगर आप रोजाना 1 अनार खाएं या अनार का 1 गिलास जूस पियें तो आपके शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं होगी.

#4
तुलसी :
आयरन के शाकाहारी भोजनों की लिस्ट में अगला नाम है तुलसी का. जी हाँ, तुलसी जिसे घरों में माता की तरह पूजा जाता है और देवी की तरह सम्मान दिया जाता है. वो तुलसी भी आयरन का एक बेहतरीन भण्डार होती है. तो अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो तुलसी का सेवन आरम्भ कर दें जल्द ही आप खुद को स्वस्थ और निरोगी महसूस करोगे.

#5
अमरुद :
अमरुद जितना ज्यादा पका हुआ हो उसमें उतना ही ज्यादा आयरन और अन्य पौषक तत्व होंगे. तो अगली बार अमरुद का चुनाव करे तो सबसे ज्यादा पका हुआ अमरुद ही चुनें. अमरुद का सेवन शरीर में आयरन के साथ साथ नया जोश और ऊर्जा भी भरता है. साथ ही खून की मात्रा को बढ़ाकर चेहरे पर निखार भी लाता है.

#6
दाल :
दाल धरती पर मौजूद सबसे अधिक स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है क्योकि जहाँ ये आयरन, प्रोटीन से भरपूर होते है वहीँ इनका सेवन शरीर में वसा और अतिरिक्त चर्बी को जमने नहीं देता. तो आप रोजाना 1 कटोरी दाल पियें और अगर उबली हुई दाल पिए तो ये आपके लिए और भी अधिक बेहतर होगा.

#7 :
टोफू
टोफू में भी आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसकी एक ख़ास बात ये है कि आप इसे अपने स्वाद के अनुसार चटपटा, मसालेदार, भुनकर, ग्रिल करके या सब्जी बनाकर कैसे भी खा सकते हो.

#8
जई :
अगर आप अपने दिन की शुरुआत मतलब की नाश्ते में जई से करें तो आप खुद को पूरा दिन शक्तिवान और उर्जावान महसूस करोगे क्योकि जई की मात्र एक कटोरी आपकी आयरन की कमी को पूरा करती है.
Ye 10 Shakahari Bhojan Denge Meat se Bhi Kai Guna Jyada Iron
Ye 10 Shakahari Bhojan Denge Meat se Bhi Kai Guna Jyada Iron
#9
कद्दू
शरीर को मजबूत बनाने, प्रतिरोधक शक्ति को बढाने और शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में कद्दू का कोई सानी नहीं. जी हाँ, कद्दू ऐसे अनेक पौषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर में आयरन को बनाता है और आपको स्वस्थ रखता है. कद्दू को इस्तेमाल करने का सबसे बेहतर तरिका है कि आप रोजाना 1 ग्लास कद्दू का रस पियें.

#10
सूखे मेवे
बादाम, अखरोट, किशमिश और खजूर जैसे सुखें मेवों में भी आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो आयरन और रेड ब्लड सेल्स को तेजी से बढाते है. इनके अलावा आप मूंगफली का सेवन भी कर सकते हो.

दोस्तों ये है 10 ऐसे शाकाहारी भोजन जिनका सेवन आपको मीट से भी कहीं ज्यादा आयरन देगा. तो अगर आप भी शाकाहारी आयरन को ढूंढ रहे हो और अपने शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाना चाहते हो तो आज से ही इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT