इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

1 Glass se Dur Karen Khoon ki Kami | 1 गिलास से दूर करें खून की कमी | Special Drinks to Increase Blood Level in Human Body

1 गिलास से दूर करें खून की कमी
दोस्तों, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि शरीर में खून की उचित मात्रा बनी रहे लेकिन आज के समय में हर कोई इतना बिजी है कि व्यक्ति अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं दे पाता. वैसे हमारे शरीर में 2 तरह की रक्त कोशिकायें होती है - लाल रक्त कोशिकाएं और सफ़ेद रक्त कोशिकाएं. जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं मतलब Red Blood Cells कम होने लगते है तो उसे शरीर में खून की कमी या एनीमिया का नाम दिया जाता है. इसका मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी का होना है क्योकि आयरन ही बॉडी में हीमोग्लोबिन को बनाता है और शरीर में खून की कमी को पूरा कर रोगों से लड़ने की शक्ति देता है.  CLICK HERE TO KNOW कैसे करें गिरते हीमोग्लोबिन में इजाफा ... 
1 गिलास से दूर करें खून की कमी
1 गिलास से दूर करें खून की कमी
बाजारों में आयरन की और शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए कई तरह की दवाएँ मिलती है लेकिन उनके साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते है इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी स्पेशल ड्रिंक्स के बारे में बताएँगे जिनका सिर्फ 1 गिलास खून की कमी को दूर करता है. तो आइये जानते है कि वे ड्रिंक्स कौन सी है.

खून की कमी को दूर करने की स्पेशल ड्रिंक
#1
पहली ड्रिंक :
शरीर में खून को बनाने और आयरन की कमी को पूरा करने के लिए नीम्बू और शहद बहुत उपयोगी होते है क्योकि ये दोनों ही आयरन और अनेक पौषक तत्वों से भरपूर होते है. तो आप 1 गिलास हल्का गर्म पानी लें और उसमें 4 चम्मच नीम्बू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं. आपकी ड्रिंक तैयार है, इस ड्रिंक को रोजाना दिन में 2 बार पियें. आपके शरीर में खून तेजी से बनने लगेगा.

#2
दूसरी ड्रिंक :
टमाटर भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बनाने और खून की कमी को पूरा करने में बहुत मदद करता है. तो आप 1 गिलास टमाटर का रस लें लें और फिर उसमें थोडा सा सेंधा नमक और ½ चम्मच काली मिर्च मिलाकर पियें. आप चाहें तो टमाटर का सूप बनाकर भी पी सकते हो. ये ड्रिंक भी जल्दी ही आपके शरीर में खून को सही मात्रा को बनाकर आपको स्वस्थ रखती है.

#3
तीसरी ड्रिंक :
आप 2-3 चम्मच सफ़ेद तिलों को 3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें और फिर उनको पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें. अब आप इस पेस्ट को 1 गिलास गुनगुने दूध में डालें और दूध में 1 चम्मच शहद भी मिला लें. ये ड्रिंक ना सिर्फ आपके शरीर में खून को बनाकर एनीमिया को दूर रखती है बल्कि आपकी हड्डियों और शरीर को मजबूती भी देती है.

#4
चौथी ड्रिंक :
एनीमिया में दालचीनी रामबाण नुस्खे की तरह काम करती है क्योकि दालचीनी आयरन, विटामिन ए, सी, बी9, फाइबर और कैल्शियम जैसे अनेक पौषक तत्व भरी होती है. तो आप 1 गिलास पानी में 1 चम्मच दालचीनी को उबाल लें और जब पानी गुनगुना रह जाए तो उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पियें. जल्द ही ये ड्रिंक आपके शरीर में खून की कमी को पूरा कर देगी.
1 Glass se Dur Karen Khoon ki Kami
1 Glass se Dur Karen Khoon ki Kami
अन्य ड्रिंक्स :
-    चुकंदर भी आयरन और खून की कमी को पूरा करने में फायदेमंद होता है. तो आप 1 चुकंदर और 3 गाजर का जूस निकाल लें और रोजाना 1 ग्लास इस जूस को पियें. साथ ही आप चुकंदर को अपनी सलाद में भी जगह जरुर दें.

-    अगर आप रोजाना 1 ग्लास पालक का सूप पियें तो ये आपके शरीर में 35 प्रतिशत तक आयरन की कमी को पूरा करता है और शरीर में खून को बनाकर एनीमिया रोग का जड़ से सफाया करता है.

-    अनार में भी आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम और अनेक पौषक तत्व छिपे होते है तो आप 1 ग्लास अनार के जूस में 2 चम्मच शहद और ¼ चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पियें. जल्द ही ये आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढायेगा.

-    केले भी आयरन का एक विशेष स्त्रोत होता है, तो आप रोजाना दिन में 2 बार 1 ग्लास केले के जूस का सेवन जरुर पियें.

तो दोस्तों ये है वे स्पेशल ड्रिंक्स जिनका मात्र 1 गिलास ही शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और एनीमिया व अन्य बाकी रोगों को शरीर से दूर रखता है तो अगर आप भी अपने शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाना चाहते हो तो आप आज से ही इनमे से किसी भी ड्रिंक का सेवन आरम्भ कर दें और इनका लाभ उठायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT