इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Dhup mein Huyi Sanvali Tvcha ko Kaise Nikhare | धुप में हुई सांवली त्वचा को कैसे निखारें | Glow Your Dusky Dark Skin and Remove Sunlight Bad Effects

धुप में हुई सांवली त्वचा को कैसे निखारें
दोस्तों, सभी को अपनी तरफ आकर्षित करने वाली गोरी और निखरी हुई त्वचा हर लड़का और लड़की पाना चाहते है. लेकिन धुप की तेज किरणों, धुल मिटटी और त्वचा की सही से देखभाल ना करने के कारण त्वचा रुखी और साँवली पड़ जाती है. तो अगर आप भी धुप में हुई साँवली त्वचा की समस्या से परेशान है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसे कमाल के उपाय बताएँगे जो त्वचा के सांवलेपन को दूर कर आपको निखरी हुई जवान त्वचा देते है.  CLICK HERE TO KNOW सनबर्न से झुलसी त्वचा के लिए ...
धुप में हुई सांवली त्वचा को कैसे निखारें
धुप में हुई सांवली त्वचा को कैसे निखारें
धुप में हुई साँवली त्वचा को निखारने के उपाय :
#1
पहला उपाय :
टमाटर में एक विशेष तत्व पाया जाता है Lycopene जो काली व साँवली त्वचा को नयी रंगत देने और बढती उम्र के निशानों जैसेकि झुर्रियों और फाइनलाइन्स को दूर करने में मदद करता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा में न्य ग्लो लाते है इसीलिए पहले उपाय में हम टमाटर से एक लाजवाब फेस मास्क तैयार कर रहे है. जिसे बनाने के लिए आप सबसे पहले 1 कटोरी में 1 चम्मच दलिया लें और उसमें 2 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच दही मिलाएं. अब आप इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और फिर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब आप अपने तैयार मास्क को चेहरे पर लगाएं और आधा घंटे के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. ये आप हर दुसरे दिन अपनाएं, जल्द ही आप अपनी त्वचा में नया निखार पाओगे.

#2
दुसरा उपाय :
त्वचा के साँवली या काली होने के पीछे का एक कारण त्वचा में Melanin का होना होता है. लेकिन नीम्बू, दूध और शहद का मास्क विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा में Melanin के निर्माण को रोककर त्वचा के रंग को हल्का करता है. तो आप 1 कटोरी में 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नीम्बू का रस और 1 ही चम्मच शहद लेकर एक मास्क तैयार करें. फिर आप इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद आप मास्क को साफ़ पानी से साफ़ कर लें और चेहरे पर कोई मॉइस्चराइजर लगाएं. ये उपाय भी आपकी साँवली त्वचा को जल्द ही निखारने में मदद करता है.

#3
तीसरा उपाय :
त्वचा को निखारने की बात हो और बेकिंग सोडा का नाम ना आये ये नहीं हो सकता क्योकि बेकिंग सोडा में कई ऐसे गुण होते है जो त्वचा को जवान ग्लोविंग बनाने, त्वचा के दाग धब्बों झुर्रियों का सफाया करने और सांवलेपन को दूर करने में विशेष होते है. तो आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को 5 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर स्क्रब करते हुए ताजे पानी से साफ कर लें. चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगना ना भूलें.

#4
चौथा उपाय :
खीरा त्वचा को ठंडक देकर त्वचा की जलन और शुष्कता को करता है. तो आप ½ कप खीरे का रस ले लें और फिर उसमें 4 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को रोजाना 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं ये उपाय जल्द ही सनबर्न, शुष्क त्वचा और त्वचा के सांवलेपन को दूर करता है.

अन्य उपाय :
-    त्वचा में नयी रंगत और रौनक लाने के लिए आप मसूर की दाल और दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और रोजाना रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. ये उपाय जल्द ही आपकी बेजान त्वचा में नहीं जान डालता है. 

-    पपीते में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते है जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स और अन्य अशुद्धियों को निकालर त्वचा को गोरा बनाते है. तो आप थोड़े से पपीते को अच्छी तरह मैश कर लें और फिर उसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर प्रयोग करें जल्द ही आपको गोरी और आकर्षक त्वचा प्राप्त होगी.

-    साँवली त्वचा को गोरा बनाने के लिए संतरे के छिलके का भी बहुत प्रयोग किया जाता है तो आप 3 चम्मच सूखे संतरे के छिलकों के पाउडर में थोड़ी सी दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर उसे अपने चेहरे पर प्रयोग करें. 15 मिनट बाद आप पेस्ट को साफ़ कर लें. ये उपाय 1 सप्ताह के अंदर ही अपना असर दिखाना शुरू कर देता है.
Dhup mein Huyi Sanvali Tvcha ko Kaise Nikhare
Dhup mein Huyi Sanvali Tvcha ko Kaise Nikhare
-    कद्दू में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो स्किन को एक्सफोलिएट कर त्वचा के रंग को हल्का करते है तो आप 2 चम्मच कद्दू को मैश करके उसमें ½ चम्मच शहद और ½ चम्मच दूध मिलाएं और तैयार मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगायें. फिर आप इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें.

दोस्तों वैसे तो हर मौसम में हमें अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहियें लेकिन गर्मियों में तेज धुप, धुल मिटटी और प्रदुषण का असर त्वचा पर ज्यादा बुरा प्रभाव डालते है. जिसके कारण त्वचा झुलस जाती है, काली पड़ जाती है और डल हो जाती है जो आपकी खूबसूरती को छीन लेता है. सिर्फ इतना ही नहीं तेज धुप के चलते आपकी त्वचा में जलन, रैशेस और त्वचा पर पपड़ी सी भी जमने लगती है. ऐसे में आप बाजारू केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर अपनी समस्या को और ना बढायें बल्कि आप बताये इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर अपनी त्वचा को सुन्दर, आकर्षक और जवान बनाएं.

धुप में हुई सांवली त्वचा को निखारने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT