इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ganjepan se Chhutkaara Ab Bilkul Aasan | गंजेपन से छुटकारा अब बिलकूल आसान | Easiest Treatment for Baldness without Losing any Money

गंजेपन से छुटकारा अब बिलकूल आसान
दोस्तों, समय के साथ हमारे शरीर में बदलावों का होना स्वाभाविक होता है जैसेकि एक उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियाँ आने लगती है, बाल सफ़ेद होने लगते है या फिर शरीर कमजोर महसूस करने लगता है. इसी तरह एक उम्र के पड़ाव के बाद बालों का झाड़ना भी आम बात है लेकिन बदलती जीवनशैली और खानपान के कारण आज के युवाओं के भी बाल लगातार गिरने लगे है और उन्हें अपने गंजेपन के कारण शर्मिन्दा होना पड़ता है. ऐसे में ये युवा महंगी महंगी दवाओं और क्रीमों का इस्तेमाल करने लगते है और अपनी जेब को ढीला कर देते है जबकि गंजेपन से छुटकारा पाना बिलकुल आसान है. आज हम आपको कुछ ऐसे लाजवाब नुस्खों और योग प्राणायामों के बारे में बताएँगे जो तेजी से आपके गंजे सिर पर फिर से बाल उगाते है. तो आइये शुरू करते है.  CLICK HERE TO KNOW कम उम्र में बाल झड़ना रोकने के उपाय ...
गंजेपन से छुटकारा अब बिलकूल आसान
गंजेपन से छुटकारा अब बिलकूल आसान
#1
पहला उपाय :
मुलेठी को गंजेपन को दूर करने का रामबाण इलाज माना जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए आप 1 चम्मच मुलेठी का पाउडर लें और उसमें ½ चम्मच पीसी हुई मेथी और थोडा सा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को रात को सोने से पहले आप अपने सिर में लगाएं, सिर पर कोई कपड़ा या फिर तौलिया बांधें और सो जाएँ. अगले दिन आपने बालों को साफ़ कर लें. अगर आप चाहें तो शैम्पू भी प्रयोग कर सकते हो लेकिन शैम्पू हर्बल ही होना चाहियें. आप इस उपाय को हफ्ते में 2 बार अपनाएँ, ऐसा करने से जल्दी ही आपके सिर का गंजापन आसानी दूर होगा और आपके सिर में नए काले फिर फिर से लहलहाएंगे.

#2
दुसरा उपाय :
जैतून के तेल और दालचीनी दोनों ही ऐसे गुणों से भरपूर होते है जो बालों को पोषण देकर उनकी जड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाते है और जब इनमे शहद मिलाकर इनका पेस्ट तैयार किया जाता है ये पेस्ट तेजी से गंजे सिर पर फिर से बालों को उगाने में मदद करता है. तो आप 1 चम्मच हल्का गर्म जैतून का तेल लें और फिर उसमें 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब आप इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में और खासतौर से सिर के उस हिस्से में लगायें जहाँ से बाल उड़े हुए है. 15 मिनट के बाद आप अपने बालों को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें. इस उपाय को आप हर दुसरे दिन अपनाएँ जल्दी ही आपको अपने गंजे सिर में नए बाल जरुर दिखेंगे.

#3
तीसरा उपाय :
तीसरे उपाय में हम सेंधा नमक, काली मिर्च और नारियल के तेल का प्रयोग करेंगे. तो आप एक कटोरी में ½ चम्मच सेंधा नमक½ चम्मच काली मिर्च और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. अब आप इस पेस्ट को अपने सिर में गंजेपन वाली जगह पर लगाएं और करीब आधा घंटे बाद साफ़ कर लें. ध्यान रहे कि आप सफ़ेद नमक का प्रयोग ना करें और अपने खाने में नमक का इस्तेमाल कम कर दें क्योकि अधिक नमक का सेवन भी गंजेपन का कारण बनता है.

बाल झड रहे है तो करें ये योग एक्सरसाइज :
अधोमुख शवासन :
अधोमुख शवासन को करने के लिए आप सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएँ, फिर अपने हाथों को जमीन पर रखें और अपने पैरों को खोलकर सीधा करें. अब आप अपने नितंबो को ऊपर की तरफ उठायें, ध्यान रहे कि आपके घुटने और कोहनियाँ ना मुड़े हुए हो. साथ ही आपका सिर भी आपके दोनों हाथों के बीच में ही होना चाहियें. इस तरह आपका शरीर त्रिकोणाकार में आ जाएगा. जितनी देर हो सके आप इस अवस्था में रहें और फिर वज्रासन में आराम करें. ये आसान सिर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है और रुकी हुयी बालों की ग्रोथ को फिर से बढ़ाकर गंजेपन को दूर करता है.

सर्वांगासन :
सर्वांगासन को पुरे शरीर का व्यायाम कहा जाता है और ये पुरे शरीर के स्वस्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. इस आसन को करने के लिए आप एक चटाई पर सीधे लेट जाएँ. अब आप अपनी आँखों को बंद करे और गहरी सांस लेते हुए अपने पैरों और कमर को ऊपर उठायें. अपनी कमर को सहारा देने के लिए आप अपने हाथों का सहारा ले सकते हो. ध्यान रहे कि आपका सिर छत की तरफ हो गर्दन उठी हुई ना हो और पैर जमीन के समकोण हो.

नाडी शोधन प्राणायाम :
आप सुखासन की अवस्था में बैठे और अपनी आँखों को बंद कर लें. अब अपने दायें हाथ के अंगूठे को अपनी दाई नासिका पर रखें और बायीं नासिका से श्वास को बाहर निकाल दें. इसके बाद बायीं नासिका से ही श्वास को भरे और फिर हाथ की तीसरी ऊँगली से बायीं नासिका को भी बंद कर लें. अब आप कुछ देर सांस को रोकें और फिर दायी नासिका से अंगूठा हटाकर सांस को धीरे धीरे बाहर छोड़ें. सांस छोड़ने के बाद 2 सेकंड सांस रोकें और फिर दाई नासिका से सांस अंदर लेकर रोकें व बायीं से छोड़ें. इस तरह आप 5-7 बार दोहरायें. इस योगासन का नियमित अभ्यास भी बालों को बढाने और गंजेपन को दूर करने में मदद करता है.
Ganjepan se Chhutkaara Ab Bilkul Aasan
Ganjepan se Chhutkaara Ab Bilkul Aasan
अन्य उपाय :
-    प्याज भी गंजेपन को दूर करने में बहुत सहायक होती है, तो आप एक प्याज का टुकडा लें और उसको सिर के उस हिस्से पर 5 मिनट के लिए रगड़ें जहाँ से आपके बाल उड़े हुए है. जल्द ही वहाँ नए बाल आने शुरू हो जायेंगे.

-    एलोवेरा ना सिर्फ त्वचा बल्कि बालों के लिए भी बहुत लाभदायी होता है तो आप समान मात्रा में एलोवेरा का रस, प्याज का रस और शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे नहाने से 1 घंटा पहले अपने बालों में प्रयोग करें.

-    हरे धनिये के पौष्टिक गुणों के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि हर धनिया गंजेपन को भी दूर करता है. शायद नहीं, लेकिन ये सच है. तो आप हरे धनिये को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें और फिर उसे अपने बालों में इस्तेमाल करे. इसका नियमित सेवन आपके गंजेपन की समस्या को दूर करता है.

दोस्तों ये है गंजेपन की समस्या से छुटकरा पाने के बिलकुल आसान से उपाय व योगासन, तो अगर आप भी अपने सिर से उड़े हुए बालों, कमजोर बालों या सफ़ेद बालों की समस्या से परेशान है तो आज से ही इनमे से किसी भी उपाय को अपना शुरू कर दें और फिर से अपने सिर पर नये काले मजबूत बाल उगायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT