इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bina Dava ke High Blood Pressure ko Kare Control Aasaani se | बिना दवा के हाई ब्लड प्रेशर को करें कण्ट्रोल आसानी से | Powerful Remedy to Control Manage High Blood Pressure without Medication

बिना दवा के हाई ब्लड प्रेशर को करें कण्ट्रोल आसानी से
दोस्तों, उच्च रक्तचाप यानि हाइपरटेंशन एक ऐसा रोग है जो आज के समय में बहुत ही तेजी से फैलता जा रहा है और इसका मुख्य कारण है बढ़ता तनाव, फ़ास्ट फ़ूड का लगातार सेवन और स्वस्थ्य के प्रति लापरवाही. यही वजह है कि आज लगभर हर तीसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है. हाइपरटेंशन, स्ट्रोक और किडनी फेलियर जैसी बाकी कई समस्याओं को भी जन्म देता है इसलिए जरूरी है कि आप इस रोग को तुरंत कण्ट्रोल कर लें. इसके लिए आपको महंगी महंगी दवाओं की भी आवश्यकता नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपायों और योग प्राणायामों के बारे में बतायेंगे, जो तेजी से और आसानी से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का जड़ से सफाया करते है. तो आइये शुरू करते है.  CLICK HERE TO KNOW रक्तचाप नियंत्रित करने के घरेलू तरीके ... 
बिना दवा के हाई ब्लड प्रेशर को करें कण्ट्रोल आसानी से
बिना दवा के हाई ब्लड प्रेशर को करें कण्ट्रोल आसानी से
उच्च रक्तचाप नियंत्रित करने के घरेलू उपाय :
#1
पहला उपाय :
पहले उपाय में हम काली मिर्च पाउडर और नीम्बू का प्रयोग करेंगे. तो सबसे पहले आप ½ गिलास हल्का गर्म पानी लें लें और फिर उसमें 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 2 चम्मच नीम्बू का रस अच्छे से मिलाएं. इस ड्रिंक को आप हर 2-2 घंटे के बाद लें, ये उपाय ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का सबसे बढ़िया और आसान उपाय है.

दरअसल जब धमनियों की दीवारों पर ज्यादा वसा यानि के कैल्शियम जमा होने लगता है तो उससे रक्त प्रवाह में रुकावट आने लगती है जो उच्च रक्तचाप का कारण बनता है लेकिन काली मिर्च और नीम्बू की ये ड्रिंक ना सिर्फ इस वसा को साफ़ कर रक्त संचार को भी बेहतर बनाती है बल्कि हृदय को भी सुरक्षा प्रदान करती है.

दुसरा उपाय :
जब रक्त गाढा हो जाता है या रक्त में थक्का जमने लगता है तो ये रक्त प्रवाह को धीमा कर देता है और धमनियों को कठोर कर देता है और ये भी उच्च रक्तचाप को पैदा करता है. इस समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए और अपने बढ़ते रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आप ½ गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें ½ चम्मच दालचीनी पाउडर½ चम्मच शहद और 1 लहसुन की पीसी हुई कलि डालें और उसे पी जाएँ. ये उपाय आपको रोजाना सुबह खाली पेट अपनाना है. जल्द ही ये उपाय हाई ब्लड प्रेशर और बाकी हृदय रोगों को दूर कर देगा.  

#3
तीसरा उपाय :
सबसे पहले आप 1 कटोरी दूध लें और फिर उसमें ½ चम्मच अश्वगंधा पाउडर और 2 चम्मच गुलाबजल की मिला लें, इस तैयार मिश्रण को आप रोजाना दिन में 2 बार खाएं. कुछ ही दिनों में आपका बढ़ा हुआ रक्त चाप फिर से नियंत्रित हो जाएगा.

लेकिन आप कुछ बातों को अवश्य ध्यान रखें जैसेकि जब तक आप इस औषधि का सेवन कर रहे है तब तक आप तली भुनी चीजें ना खाएं और खाने में नमक का सेवन भी कम कर दें, ऐसा इसलिए है क्योकि ये दोनों चीजें ही बीपी को बढाने का काम करती है.

हाई ब्लड प्रेशर दूर करने के योगासन :
शवासन :
शवासन को उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने के लिए रामबाण आसन माना जाता है. क्योकि इस आसन को करने के लिए हमने अपने शरीर को मुर्दे की स्थिति में लाना होता है इसीलिए इसे शवासन कहते है.

तो आप सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएँ और अपने सभी अंगों और मांसपेशियों को ढीला छोड़ें. अब आप अपनी आँखों को बंद करें और धीरे धीरे लम्बी गहरी साँसों को लें और छोड़ें. आप जितनी ज्यादा गहरी साँसें लें आपको उतनी ही ज्यादा शान्ति मिलेगी और आपको उतना ही ज्यादा फायदा भी मिलेगा. 5 मिनट ऐसा करने के बाद आप अपने हाथों हाथों और पैरों को थोडा फैला लें और फिर से गहरी साँसें लें. इस तरह आपको इस प्राणायाम का अभ्यास 10 मिनट तक करना है.

शीतली प्राणायाम :
शीतली प्राणायाम भी मन को शांत कर क्रोध को नियंत्रित करता है, जोकि हाई ब्लड प्रेशर को काबू करने में मदद करता है तो आप सबसे पहले सुखासन की अवस्था में बैठ जाएँ और उसके बाद हाथों को घुटनों पर रखकर ज्ञान मुद्रा में आयें. अब आप अपनी आँखों को बंद करें और मन को शांत करें. 

इसके बाद आपको अपनी जीभ को दोनों किनारों से मोड़कर उसे एक नली की तरह बनाना है और मुहँ से सांस लेनी है. अब आप कुछ देर तक सांस को रोक कर ही रखें और फिर नाक के छिद्रों से सांस को बाहर छोड़ें. इस आसन को आप 10 बार जरुर अपनाएँ. आप अपने तन मन में शीतलता महसूस करोगे. अगर आप इस आसन को नियमित रूप से रोजाना अपनाते हो तो ये उपाय जल्द ही हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, पेट के रोग और चर्म रोगों को दूर करता है.
Bina Dava ke High Blood Pressure ko Kare Control Aasaani se
Bina Dava ke High Blood Pressure ko Kare Control Aasaani se
पवन मुक्तासन :
पवन मुक्तासन हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये ना सिर्फ उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है बल्कि मेरुदंड और कमर के नीचे के हिस्सों के तनाव को भी दूर करता है.

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर लेट जाएँ और फिर इतनी गहरी सांस लें कि आपके फेफड़े भर जाएँ. उसके बाद आप अपने दायें पैर के घुटने को मोड़ें और हाथों से पकड़कर उसको अपने पेट पर लगाने की कोशिश करे, साथ ही साथ आप अपने सिर को उठाकर अपनी नाक को भी घुटने पर लगाने की कोशिश करें. इस दौरान आप जब तक हो सके सांस को रोके रखें फिर सामान्य अवस्था में आकर सांस को छोड़ें. अब आप इस आसन को दुसरे पैर से भी करें. 5 बार इस आसन को रोजाना दोहरायें जल्द ही आपके बढे हुए रक्तचाप का स्तर गिरकर सामान्य हो जाएगा.

दोस्तों ये है बीपी को नियंत्रित करने के कुछ प्रभावशाली उपाय और योग एक्सरसाइज, तो अगर आप भी अपने बढ़ते हुए रक्तचाप से परेशान है तो आप आज से ही इन उपायों को अपनाएँ और इनका लाभ उठायें.

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT