इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Hamesha Javan Banaye Rakhne ke Liye Rambaan Sadabahar Churn | हमेशा जवान बनाये रखने के लिए रामबाण सदाबहार चूर्ण | Evergreen Herbs Powder to Stay Always Young Strong and Healthy

हमेशा जवान बनाये रखने के लिए रामबाण सदाबहार चूर्ण
दोस्तों, निरंतर बढ़ते तनाव, शारीरिक श्रम और मानसिक तनाव के कारण आज के युवा समय से पहले ही अपना यौवन खोते जा रहे है और असमय ही बूढ़े दिखने लगते है. ऐसे में अगर आप अपने आप को हमेशा जवान बनाये रखना चाहते हो तो सबसे पहले आपको चिंता को छोड़ना होगा क्योकि चिंता ही हमारी सबसे बढ़ी शत्रु होती है. इसलिए चिंतामुक्त होकर सदा खुश रहे, खेलें कूदें, ध्यान लगायें, गौशाला जाकर सेवा करें और गरीबों को खाना भी खिलाएं ताकि आपको शांति मिले. इन सबके अलावा आज हम आपको 1 ऐसे सदाबहार चूर्ण और योग प्राणायामों के बारे में बताने वाले है जो आपको सदा जवान, स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाये रखता है.  CLICK HERE TO KNOW पेट की गैस पल में दूर करता है ये घरेलू चूर्ण ... 
हमेशा जवान बनाये रखने के लिए रामबाण सदाबहार चूर्ण
हमेशा जवान बनाये रखने के लिए रामबाण सदाबहार चूर्ण
सदाबहार चूर्ण बनाने की विधि :
आवश्यक सामग्री :
-    सूखे आँवले का पाउडर
-    भृंगराज का चूर्ण
-    काले तिल का चूर्ण
-    गोखरू का चूर्ण
-    मिश्री
-    शहद
-    घी

चूर्ण बनाने की विधि :
इस चूर्ण को बनाने के लिए आप सभी चूर्णों को 100 ग्राम की मात्रा में ले लें और इसमें 400 ग्राम मिश्री भी मिला लें. अब आप इसमें 100 ग्राम देशी घी और 200 ग्राम शहद मिला भी मिलाएं. इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर काँच या चीनी के बर्तन में मिलाएं और सुरक्षित स्थान पर रखें. इस चूर्ण को रोजाना 1 चम्मच की मात्रा में खाली पेट गुनगुने पानी या फिर गाय के दूध के साथ लें.  

सदाबहार चूर्ण के फायदे :
इस चूर्ण का नियमित सेवन आपके शरीर का पूरा कायाकल्प कर देगा. मतलब ये चूर्ण उड़े हुए बालों को दुबारा उगाता है, सफ़ेद बालों को काला करता है, दांतों और मसूड़ों को मजबूती प्रदान करता है, चेहरे की झाइयों और झुर्रियों को दूर कर आपको जवान बनाता है, और हड्डियों को स्ट्रोंग बनाता है. 

सावधानी :
-    कभी भी घी और शहद को समान मात्रा में ना इस्तेमाल करें क्योकि इन दोनों की समान मात्रा धीमे जहर की तरह काम करती है.

-    आप माँसाहार, नशीली चीजों और तैलीय पदार्थों से भी दूर रहें.

सदा जवान रहने के लिए योग प्राणायाम :
·         हनुमानासन : आप एक आसन बिछाकर घुटने मोड़कर बैठे, अब एक पैर को आगे और दुसरे को पीछे की तरफ फैलाएं. संतुलन बनाने के लिए आप जमीन पर हथेलियों को रखकर सहारा ले सकते हो. जब संतुलन बन जाए तो आप हाथों को जोड़कर प्रार्थना मुद्रा में आयें और 2 मिनट तक उसी अवस्था में रहें. अब पैरों को बदलें और फिर 2 मिनट इस मुद्रा में रहें.

ये आसन शरीर में नयी शक्ति का संचार करता है और शरीर के सभी तंत्रों को स्वस्थ रखता है. साथ ही ये आसन शरीर को स्वस्थ और और त्वचा को जवान भी बनाता है.
Hamesha Javan Banaye Rakhne ke Liye Rambaan Sadabahar Churn
Hamesha Javan Banaye Rakhne ke Liye Rambaan Sadabahar Churn
·         पर्वतासन : आप पद्मासन की अवस्था में बैठे और फिर श्वास को अंदर भरकर रोकें. अब अपने दोनों हाथों को सिर से ऊपर नमस्कार की अवस्था में ले जाएँ और इसी अवस्था में कुछ देर रहें. अब साँसों को धीरे धीरे छोड़ते हुए हाथों को नीचे लायें और अपने घुटनों पर रखें.

ये आसन रक्तप्रवाह को बेहतर बनाता है, नाड़ियो को खोलता है, हृदय और पेट को स्वस्थ बनाता है और रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढाता है.

तो दोस्तों ये है वो रामबाण सदाबहार चूर्ण और योगासन जो आपको हमेशा जवान बनाए रखते है तो आप भी आज ही इस चूर्ण को बनाएं और रोजाना इन प्राणायामों का अभ्यास भी जरुर करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT