इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Dhanurasan Kya Hai Aur Iske Beshkimati Fayde | धनुरासन क्या है और इसके बेशकीमती फायदे | What is Bow Pose and Its Priceless Benefits

धनुरासन क्या है और इसके बेशकीमती फायदे
दोस्तोंधनुरासन योग प्राणायाम की एक क्रिया हैजो पेट के बल लेटकर किया जाने वाला एक अहम् आसन है और क्योकि इसमें शरीर को धनुष की तरह बनाना होता है इसीलिए इस आसन को धनुरासन कहते है. इस आसन को करने के अनेक स्वस्थ्य लाभ होते है अगर आप इसका पूर्ण लाभ उठाना चाहते है तो आप इस आसन को करने से पहले भुजंगासन और शलभासन करे और फिर आप इस आसन का अभ्यास करें. तो आइये पहले जानते है कि इस आसन को करने की सही विधि क्या है, फिर हम जानेंगे कि धनुरासन के क्या क्या लाभ होते है.  CLICK HERE TO KNOW हठ योग व उनके प्रकार ...  
धनुरासन क्या है और इसके बेशकीमती फायदे
धनुरासन क्या है और इसके बेशकीमती फायदे
धनुरासन की विधि :
सबसे पहले आप जमीन पर एक दरी या चटाई बिछाएं और उसपर पेट के बल लेट जाएँ.

अब अपने दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें और एड़ियों को कूल्हों पर लगाएं. साथ ही आप अपने टखनों को भी हाथों से पकड़ लें.

इसके बाद आप अपने सिर और अपने पैरों को खींचकर ऊपर की तरफ उठायें और जितनी देर हो सके उसी अवस्था में रहें.

जब आप धनुरासन में हो तो आप गहरी सांस लें और धीरे धीरे छोड़ें. कुछ देर बाद आप फिर से शुरूआती स्थिति में आ जाएँ.

इस तरह आप इस आसन को 3 से 5 बार दोहरायें.

धनुरासन के बेशकीमती फायदे :
·         मोटापा से दिलाये छुटकारा : धनुरासन को वजन कम करने के लिए सबसे उत्तम आसन माना जाता है तो अगर आप नियमित रूप से इस आसन का अभ्यास करते है तो ये आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी को दूर कर आपको चुस्त और दुरुस्त बनाता है.

·         डायबिटीज में लाभदायी : वे लोग जो डायबिटीज से परेशान है उन्हें ये आसन जरुर करना चाहियें क्योकि इस आसन का अभ्यास पैंक्रियास को उत्तेजित करता है और इन्सुलिन के स्त्राव में मदद करता है जिससे टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज में बहुत लाभ मिलता है.

·         कमर दर्द करे दूर : इस आसन का सबसे ज्यादा फायदा रीढ़ की हड्डी को मिलता है और यही वजह है कि धनुरासन को कमर दर्द के लिए रामबाण योग माना जाता है. दरअसल ये कमर के लिगामेंट, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं में खिंचाव लाता है और पुरे स्पाइनल कॉलम में जान फूंकता है.

·         अस्थमा का उपचार : धनुरासन अस्थमा रोगियों के लिए भी बहुत लाभदायी होता है क्योकि इसको करते वक़्त छाती में खिंचाव आता है जो फेफड़ों की क्षमता को बढाता है. तो अगर आप भी अस्थमा या किसी श्वास रोग से परेशान है तो रोजाना धनुरासन का अभ्यास जरुर करें.
Dhanurasan Kya Hai Aur Iske Beshkimati Fayde
Dhanurasan Kya Hai Aur Iske Beshkimati Fayde
·         पाचन रखे बेहतर : इस आसन की सबसे अच्छी बात ये है कि ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाये रखता है जिससे आपको खाने के सभी पौषक तत्व भी मिलते है और आपका शरीर स्वस्थ और निरोगी भी बना रहता है.

·         आपकी सुन्दरता को बढाए : इस आसन का नियमित अभ्यास खून को साफ़ और पतला करके आपके चेहरे से किल मुंहासों, झाइयों और झुर्रियों को दूर करता है जिससे आपके चेहरे को नयी रौनक, आकर्षण और खूबसूरती मिलती है.

दोस्तों ये है धनुरासन को करने की सही विधि और इसके फायदे, तो आप भी अपनी दिन के कुछ मिनट निकालें और इस आसन का अभ्यास करके इसका फायदा उठायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT