इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pregnancy mein Khane or Na Khane Yogya Khana | प्रेगनेंसी में खाने और न खाने योग्य खाना | What to Eat in Pregnancy and What not to Eat

प्रेगनेंसी में खाने और न खाने योग्य खाना
दोस्तों, गर्भावस्था में बच्चे की अच्छी सेहत और सम्पूर्ण विकास के लिए गर्भवती महिला का आहार संतुलित और पौष्टिक होना बहुत आवश्यक है क्योकि इस स्थिति में महिला जो खाती है उसका सीधा असर पेट में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है इसीलिए हर महिला प्रेगनेंसी में अपना एक डाइट चार्ट जरुर बना लें ताकि उनकी सेफ डिलीवरी हो सके और उनका बच्चा भी मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ हो. आज की हमारी पोस्ट विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए ही है क्योकि आज हम बात करेंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को क्या खाना चाहियें और क्या नहीं.  CLICK HERE TO KNOW टूथपेस्ट से जाने आप गर्भवती है या नहीं ...
प्रेगनेंसी में खाने और न खाने योग्य खाना
प्रेगनेंसी में खाने और न खाने योग्य खाना
गर्भावस्था में क्या खाएं :
·         पानी : गर्भावस्था में जरूरी है कि आपके हर अंग को पोषण मिले इसलिए आप दिन में 3 से 4 लीटर पानी जरुर पियें. ध्यान रहे कि आप पानी को पीने से पहले उसे उबाल जरुर लें और ठंडा होने पर पियें. इसके अलावा आप नारियल पानी और फलों का जूस भी पी सकती है.

·         आयरन : अगर प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में खून की कमी हो जाए तो आप अपने आहार में आयरन से भरे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसेकि ब्रोकली, पालक, सोयाबीन और जामुन इत्यादि.

·         फाइबर : गर्भावस्था में ज्यादा से ज्यादा फाइबर लें क्योकि फाइबर कब्ज और बाकी पेट की समस्याओं को दूर करता है. तो आप ब्राउन ब्रेड, खजूर, हरी सब्जियाँ, ब्राउन राइस और फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में ऐड करें.

·         कार्बोहाइड्रेट : कार्बोहायड्रेट शरीर में ऊर्जा का संचार करता है जोकि एक गर्भवती के शरीर में हो रहे बदलावों के लिए बहुत जरूरी है. तो आप आलू, चावल और ब्रेड या अन्य कार्बोहायड्रेट से भरे खाद्य पदार्थों को भी लें लेकिन इनका अधिक सेवन ना करें क्योकि इससे मोटापा बढ़ने की भी संभावना होती है.

·         कैल्शियम : कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है और डिलीवरी के वक़्त होने वाली परेशानियों को कम करता है इसलिए रोजाना 2 ग्लास दूध, दही, बादाम और साग जरुर खाएं.

·         आयोडीन : आयोडीन बच्चे के मानसिक विकास में बहुत मदद करता है क्योकि शरीर में आयोडीन की कमी मानसिक रोग पैदा करती है तो आप अपने खाने में आयोडीन को शामिल करना ना भूलें.

·         प्रोटीन : बच्चे के अंगों व मसल्स के विकास और उनकी मजबूती के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में लें. प्रोटीन महिला के गर्भाशय का भी विकास करने में मदद करता है.

गर्भावस्था में क्या ना खाएं
·         कच्चा बासी खाना : गर्भवती महिला कभी भी कच्चा और बासी खाना नहीं खाना चाहियें क्योकि कच्चा खाने में वायरस और बैक्टीरिया होते है जो माँ और शिशु दोनों के लिए नुकसानदेह होते है.

·         धुम्रपान और शराब : न सिर्फ गर्भावस्था बल्कि आप नार्मल भी शराब, धुम्रपान व अन्य नशों से दूर रहें क्योकि ये आपकी गर्भावस्था को बहुत क्षति पहुंचाता है और अगर आप गर्भावस्था में ऐसा करती है तो ये आपके बच्चे पर भी बुरा प्रभाव डालते है.

·         गर्म खाना : प्रेगनेंसी के दौरान गर्म तासीर वाला खाना खाने से भी बचें क्योकि ये आपके रक्तचाप, गर्भ और बच्चे के लिए ठीक नहीं है. ध्यान रहें कि चाय कॉफ़ी की तासीर भी गर्म होती है तो आपको इनसे भी दूर ही रहना है.

·         पपीता : आप फलों में विटामिन सी से भरे फलों को अधिक लें लेकिन पपीते से दूर रहे क्योकि पपीता गर्भपात का कारण बनता है.
Pregnancy mein Khane or Na Khane Yogya Khana
Pregnancy mein Khane or Na Khane Yogya Khana
·         पैक्ड फ़ूड : तीसरे महीने के बाद गर्भवती महिला के शरीर में हलचल होने लगती है क्योकि इस समय बच्चे के अंग, आँखें दिल और गुर्दे बनने लगते है तो ऐसे में आप ऑयली, स्पाइसी और पैक्ड फ़ूड से दूर रहें.

·         धोकर खाएं : ध्यान रहे कि आप किसी भी फल या सब्जी को बिना धोये ना खाएं क्योकि वातावरण में बढ़ता प्रदुषण और धुल मिटटी फलों पर जम जाती है और अगर आप इन्हें बिना धोएं खाए तो ये आपकी सेहत को खराब कर सकते है.

तो दोस्तों आज हमने बताया कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला क्या खा सकती है और क्या नहीं. तो अगर आप भी गर्भवती है या आपके घर में कोई गर्भवती है तो आप इन बातों का ध्यान रख अपना या उनका ध्यान रख सकती है.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT