इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Aanvale ka Murabba Amrit Hai Hamare Shrir ke Liye | आंवले का मुरब्बा अमृत है हमारे शरीर के लिए | Amla Marmalade is Nectar for Our Body

आंवले का मुरब्बा अमृत है हमारे शरीर के लिए
दोस्तों, आँवले का मुरब्बा आँवले से बनाई जाने वाली एक स्वादिष्ट और पौषक तत्वों से भरी मिठाई है जिसके अनेक स्वस्थ्य लाभ होते है. आँवले के मुरब्बे को बनाने के लिए उसे चीनी में रखा जाता है ताकि वो लम्बे समय तक बिना खराब हुए टिका रह सके. आज हम आपको आँवले के मुरब्बे को खाने के कुछ ऐसे गजब के फायदे बताएँगे जिन्हें जानकार आप भी मान जाओगे कि आंवले का मुरब्बा सच में शरीर के लिए अमृत समान है.  CLICK HERE TO KNOW आँवला कैंडी बनाने की घरेलू आसान विधि ...
आंवले का मुरब्बा अमृत है हमारे शरीर के लिए
आंवले का मुरब्बा अमृत है हमारे शरीर के लिए
आंवले के मुरब्बे को खाने के फायदे :  
·         अल्सर मिटाए : आंवले में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है जो अल्सर, जलन, एसिडिटी और गैस्ट्रिक प्रॉब्लमस को दूर करता है. तो अगर आपको अल्सर है तो 3 महीनों तक रोजाना सुबह खाली पेट आंवले के मुरब्बे का सेवन करें जल्द ही ये अल्सर और पेट के अन्य घावों को भर देगा.

·         त्वचा को निखारे : क्योकि आँवले का मुरब्बा विटामिन ए, सी और ई, का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है इसीलिए इसका निरंतर सेवन करने से त्वचा को नयी रंगत और चमक मिलती है. आँवला एक प्राकृतिक एक्स्फोलीऐशन की तरह भी काम करता है जो त्वचा को ठंडक देकर त्वचा के दाग धब्बों और झुर्रियों को दूर करता है.

·         हृदय रोगों के लिए : आंवले के मुरब्बे में क्रोमियम, जिंक और कॉपर भी भरपूर मात्रा में होता है जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते है. ख़ासतौर से क्रोमियम क्योकि क्रोमियम कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मैनेज करता है और हृदय रोगों की संभावना को कम करता है. इसके अलावा आँवले का मुरब्बा रक्त वाहिकाओं की सुजन को भी दूर करता है.

·         शरीर में खून बनाये : आँवले के मुरब्बे में पाया जाने वाला आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढाने में मदद करता है और खून को बढाता है. तो अगर आप एनीमिया रोग से ग्रस्त है तो आप भी रोजाना आँवले के मुरब्बे का सेवन करें. विशेष तौर से महिलायें क्योकि माहवारी के कारण उनके शरीर में खून की कमी होना स्वाभाविक है.

·         जोड़ों की सुजन दूर करे : वे लोग जो आर्थराइटिस या जोड़ों व् हड्डियों में सुजन की समस्या से जूझ रहे है उनके आँवले का मुरब्बा किसी वरदान से कम नहीं. यही नहीं आँवले का मुरब्बा अग्नाशय में होने वाली जलन और सुजन को भी मिटाने में मदद करता है.


इन सबके अलावा आँवले का मुरब्बा बालों को काला बनाकर उन्हें नयी चमक देता है, धुप की हानिकारक किरणों से बचाता है, तनाव दूर करता है और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है.
Aanvale ka Murabba Amrit Hai Hamare Shrir ke Liye
Aanvale ka Murabba Amrit Hai Hamare Shrir ke Liye
कैसे करें आँवले के मुरब्बे का सेवन :
आप रोजाना सुबह आँवले को 15 से 20 ग्राम की मात्रा में यानी के इसके 1-2 टुकड़े खा सकते हो, इस तरह ये आपके जिगर, हृदय और पाचन को बेहतर रखता है.

इसके अलावा आप चाहें तो रोजाना नाश्ते के समय 1 ग्लास दूध के साथ आँवले के 1 टुकड़े को भी खा सकते हो.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT