इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Food Poisoning mein Jrur Karen Ye 10 Ghrelu Upaay | फ़ूड पोइजनिंग में जरुर करें ये 10 घरेलू उपाय | Try These Home Remedies to Treat Food Poisoning Naturally

फ़ूड पोइजनिंग में जरुर करें ये 10 घरेलू उपाय
दोस्तों, निरंतर बदलते खानपान के कारण आजकल अनेक लोग फ़ूड पोइजनिंग का शिकार होते जा रहे है. इसका मुख्य कारण खाने में बैक्टीरिया और वायरस का होना होता है, अगर फ़ूड पोइजनिंग के इन टोक्सिनस को शरीर से बाहर निकलना है तो आप अधिक से अधिक पानी पियें. साथ ही आज हम आपको 10 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएँगे जो तुरंत फ़ूड पोइजनिंग की समस्या को दूर करते है.  CLICK HERE TO KNOW ये खाना तो रात को भूलकर भी ना लें ... 
फ़ूड पोइजनिंग में जरुर करें ये 10 घरेलू उपाय
फ़ूड पोइजनिंग में जरुर करें ये 10 घरेलू उपाय
फ़ूड पोइजनिंग को दूर करने के घरेलू उपाय :
1.       अदरक : अदरक हर तरह की पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. तो फ़ूड पोइजनिंग का सफाया करने के लिए आप ½ चम्मच अदरक का रस लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार उसका सेवन करें.

2.       सेब का सिरका : सेब के सिरके में मौजूद एसिड शरीर में Alkaline इफ़ेक्ट को बनाते है जो फ़ूड पोइजनिंग के लक्षण को दूर करता है तो आप 1 कप गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और उसका सेवन करें.

3.       मेथी और दही : मेथी के एंटीबैक्टीरियल तत्व फ़ूड पोइजनिंग के बैक्टीरिया से लड़कर उनका सफाया करते है. तो आप 1 चम्मच मेथी के बीजों को पीसकर दही में मिलाकर उनका सेवन करें. ये आपको पेट दर्द और उल्टी में भी आराम दिलाते है.

4.       नीम्बू पानी : नीम्बू एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी वायरल और एंटी फंगल तत्वों से भरा होता है जो तुरंत फ़ूड पोइजनिंग में आराम दिलाते है. तो आप 1 चम्मच नीम्बू के रस में 1 चुटकी चीनी मिलाकर उसको खाएं. ये उपाय आपको दिन में 3 बार दोहराना है.

5.       तुलसी : फ़ूड पोइजनिंग को दूर करने के लिए तुलसी भी बहुत कारगर औषधि है. तो आप कुछ तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर उसमें शहद मिलाएं और उसका दिन में 3 बार सेवन करें. इसके असर को बढाने के लिए अप इसमें धनिये का रस भी मिला सकते हो.

6.       लहसुन : लहसुन भी अनेक एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होता है जो लहसुन को फ़ूड पोइजनिंग को दूर करने में ख़ास बनाते है. तो आप लहसुन की एक कलि को कूटकर पानी में डाले और पानी को पी जाएँ.

7.       केला : केला अपच दूर करने के साथ साथ पेट को भी साफ़ करता है. इसके अलावा केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर से टोक्सिन को दूर करता है. तो आप रोजाना 1 केले पर सेंधा नमक मिलाकर उसका सेवन करें.

8.       जीरा : अगर आपको फ़ूड पोइजनिंग के कारण पेट में डिसकम्फर्ट हो रहा है या पेट फुल गया है तो आप 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच जीरा और थोडा सा नमक मिलाकर पियें.
Food Poisoning mein Jrur Karen Ye 10 Ghrelu Upaay
Food Poisoning mein Jrur Karen Ye 10 Ghrelu Upaay
9.       शहद : शहद के एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल तत्वों से कोई अनजान नहीं है और इसीलिए शहद को अनेक रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तो आप रोजाना सुबह और शाम 1 चम्मच शहद का सेवन करें ये तुरंत आपके पेट की हर समस्या को दूर कर देगा.

10.   पुदीने की टी : पुदीना की चाय पेट को साफ़ करने, पेट की गैस, सुजन, इन्फेक्शन और अपच को दूर करने में बहुत मदद करती है. तो आप दूध या ग्रीन टी के स्थान पर रोजाना पुदीने की हर्बल चाय पीना शुरू करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT