इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bus Ek Aasan Shirshasan Hee Kafi Hai Pratidin 5 Minute Karen Jrur | बस एक आसन शीर्षासन ही काफी है प्रतिदिन 5 मिनट करें जरूर | Practice Head Stand for 5 Minute Daily to Stay Health and Diseases Free

बस एक आसन शीर्षासन ही काफी है प्रतिदिन 2 से 5 मिनट करें जरूर
दोस्तों, योग के अंदर कई आसन आते है जिनमे से कुछ तनाव दूर करते है तो कुछ पाचन को बेहतर बनाते है लेकिन शीर्षासन वो आसन है जो शरीर को बड़ी बड़ी बीमारियों से दूर रख, आपको हमेशा स्वस्थ बनाये रखता है. इसीलिए कहा जाता है कि आपको रोजाना कम से कम 5 मिनट शीर्षासन जरुर करना चाहियें चाहे वो आप दीवार के सहारे करों या बिना सहारे के. वेस्टर्न कन्ट्रीज में तो इसे Inversion Therapy कहा जाता है और ये वहाँ उपचार का एक बड़ा माध्यम है. आज हम आपको शीर्षासन को करने की सही विधि और शीर्षासन के कुछ ऐसे लाजवाब फायदों के बारे में बताएँगे जिन्हें जानकार आप भी रोजाना 2 से 5 मिनट शीर्षासन का अभ्यास करना शुरू कर दोगे.  CLICK HERE TO KNOW कौन सा व्यायाम बढ़ाएगा कद ... 
बस एक आसन शीर्षासन ही काफी है प्रतिदिन 5 मिनट करें जरूर
बस एक आसन शीर्षासन ही काफी है प्रतिदिन 5 मिनट करें जरूर
शीर्षासन करने का सही तरिका :
§  स्टेप 1 : सबसे पहले आप एक समतल जगह पर अपना आसन या दरी बिछा लें और वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएँ.

§  स्टेप 2 : अब आप आगे की तरफ झुकते हुए अपनी दोनों कोहनियों को जमीन पर रखें व हाथों की उँगलियों को इंटरलॉक कर लें.

§  स्टेप 3 : इसके बाद दोनों हाथों की हथेलियों पर अपने सिर को रखें और सिर को सहारा दें.

§  स्टेप 4 : अब आप बैलेंस बनाते हुए अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाना शुरु करें. ध्यान रहे कि इस दौरान आप अपने साँसों को सामान्य बनाये रखें.

§  स्टेप 5 : जब आपके पैर हवा में सीधे हो तो कुछ देर उसी अवस्था में रहें और फिर धीरे धीरे पैरों को नीचे लाते हुए फिर से वज्रासन में बैठे.

शीर्षासन के फायदे :
·         त्वचा के लिए फायदेमंद : क्योकि शीर्षासन करते वक़्त हमे सिर के बल खडा होना पड़ता है इसीलिए इस आसन को करते समय शरीर का रक्त प्रवाह सिर और चेहरे की तरफ होने लगता है और चेहरे को अतिरिक्त ऑक्सीजन और खून मिलता है. साथ ही ये रक्त प्रवाह को खोलकर सभी अशुद्धियों को भी दूर करता है इसीलिए नियमित रूप से शीर्षासन करने से त्वचा चमकदार और जवान बनती है.

·         स्मरण शक्ति बढाए : जैसाकि हमने बताया कि इस आसन को करते वक़्त मस्तिष्क में खून का संचार बढ़ता है, तो इस तरह मस्तिष्क को शुद्ध खून के साथ साथ बाकि पौषक तत्व और ऑक्सीजन भी मिलती है जो आपकी याददाश्त को बढाने, आपके आत्मविश्वास में इजाफा करने और मन से डर को निकालने में मदद करते है. इसीलिए ये आसन विद्यार्थियों को जरुर करना चाहियें.

·         बालों को करे काला : शीर्षासन को करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है और बाल स्वस्थ बने रहते है. जिससे आपको बालों के झड़ने, उनके सफ़ेद होने व बालों के हल्के होने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

·         शक्ति बढाता है : शीर्षासन का नियमित अभ्यास शरीर में नयी स्ट्रेंथ और ऊर्जा का संचार करता है. ये लोवर बेक और इनर थाई को मजबूती मिलती है और मसल्स की शक्ति को बढाता है.

·         हड्डियों को रखें स्वस्थ : शीर्षासन करने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है और हड्डियों के रोग जैसेकि ओस्टियोपोरोसिस दूर होते है व जोड़ों का दर्द सुजन में भी आराम मिलता है तो आप रोजाना इस आसन का अभ्यास जरुर करें.

·         तनाव दूर करे : जैसे ही मस्तिष्क में रक्त का संचार बढ़ता है वैसे ही दिमाग को शांति मिलती है और तनाव दूर होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि शीर्षासन करने से कोर्टिसोल हार्मोंस कम बनता है. इसीलिए ये आसन मिर्गी और चक्कर आने की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है.   
Bus Ek Aasan Shirshasan Hee Kafi Hai Pratidin 5 Minute Karen Jrur
Bus Ek Aasan Shirshasan Hee Kafi Hai Pratidin 5 Minute Karen Jrur
सावधानियाँ :
-    वे व्यक्ति जिन्हें ब्लड प्रेशर या दिल का कोई रोग है उन्हें शीर्षासन नहीं करना चाहियें.

-    साथ ही अगर आपको आँखों से संबंधित को समस्या है तो भी इस आसन को करने से बचें.

-    अगर आपको चक्कर आ रहे है या आपने ज्यादा खाना खाया हुआ है, पेट या गर्दन में दर्द है तो भी आप इस आसन को ना करें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT