इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kamar Dard ke Liye Aasaan Desi Ghrelu Ilaj | कमर दर्द के लिए आसान देसी घरेलू इलाज | Simple Home Treatment for Lower Back Waist Pain

कमर दर्द के लिए आसान देसी घरेलू इलाज
दोस्तों, कमर में दर्द होना कोई रोग है ही नहीं बल्कि ये हमारी शारीरिक यानि के हड्डियों की कमजोरी की तरफ संकेत करता है और शरीर में कमजोरी होने का मुख्य कारण बदलती जीवनशैली और खानपान है. इसके अलावा ऑफिस में सारा दिन कुर्सी पर बैठना, लम्बे समय तक बाइक व कार चलाना और लेटकर पढ़ने से भी कमर में दर्द होने लगता है. वैसे कमर दर्द में इतना असहनीय दर्द होता है जो शरीर को तोड़ देता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे कमाल के देशी घरेलू उपायों और योगासनों के बारे में बताएँगे जो कमर दर्द को सदा के लिए दूर करते है.  CLICK HERE TO KNOW स्लिप डिस्क समय रहते हो उपचार ...
कमर दर्द के लिए आसान देसी घरेलू इलाज
कमर दर्द के लिए आसान देसी घरेलू इलाज
कमर दर्द के घरेलू इलाज :
·         पहला उपाय : आप 100 ग्राम लहसुन और 250 ग्राम कच्चा जैतून का तेल लें. अब लहसुन को छीलकर उनके बारीक टुकडें करें. लहसुन के इन टुकड़ों को एक काँच की शीशी में रखें और उसमें जैतून का तेल डालकर 2 हफ़्तों तक एक अँधेरे कमरे में रखें. ध्यान रहे कि इन दो हफ़्तों में आप रोज इस बोतल को हिलाएं. 2 हफ्ते के बाद आप शीशी को खोले और तेल को छानकर अलग कर लें. इस तेल से आपको रोजाना अपनी कमर की मालिस करनी है. जल्द ही ये आपके कमर दर्द को दूर करेगा.

·         दुसरा उपाय : दुसरे उपाय में आप रात को सोने से पहले 60 ग्राम गेहूं के दानों को पानी में भिगो दें. फिर अगली सुबह 30 ग्राम खसखस और 30 ग्राम धनिये को इसमें मिलाएं और पिस लें. इस मिश्रण को आप 1 ग्लास दूध में मिलाएं और दूध को उबालें. इस नुस्खे को आप रोजाना सुबह 2 हफ़्तों तक खाएं ये आपकी हड्डियों को मजबूत करता है, शरीर में नयी ताकत भरता है और कमर के दर्द को भी छूमंतर करता है.

·         तीसरा उपाय : आप 1 ग्लास दूध में कुछ पत्ता गोभी को डालकर तब तक उबालें जब तक की दूध आधा ना रह जाए. अब आप गोभी के पत्तों को दूध से निकालें और अपनी कमर पर लगाएं या फिर 20-30 मिनट के लिए कमर पर बाँध लें.

·         चौथा उपाय : अदरक की चाय में भी ऐसे एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व होते है जो कमर के दर्द और अकडन को दूर करती है. तो आप 1 ग्लास पानी में कुछ अदरक के टुकडें डालें और पानी को तब तक उबालें जब तक की पानी 1 कप ना रह जाएँ. अब चाय को ठंडा होने दें और उसमें शहद मिलाकर पी जाएँ. जल्द ही आपको कमर दर्द में आराम मिलेगा.

कमर दर्द दूर करने के योगासन :
§  सलम्बा भुजंगासन : इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेटें और अपने दोनों पैरों को सटा लें. फिर आप कोहनियों को कंधे के नीचे लाकर धरती पर लगाएं और पंजों को भी जमीन पर लगाकर पैरों की मान्पेशियों को खींचें. धीरे धीरे सिर को ऊपर उठायें लेकिन कमर पर अधिक जोर ना दें.

§  सुप्ता पद्न्गुस्तासन : आप एक दरी बिछाकर लेट जाएँ और पैरों को सीधा रखें. शरीर को ढीला छोड़ें और लम्बी गहरी साँसें लें. अब आप अपने सीधे घुटने को मोड़कर पेट के पास लायें और फिर धीरे धीरे पैर को सीधा करें व अपने पैरों के अंगूठे को पकड़ें. हो सकता की शुरुआत में आपका पैर सीधा ना हो लेकिन आप रोजाना प्रयास करें. फिर आप इस प्रक्रिया को दुसरे पैर के साथ दोहरायें.
Kamar Dard ke Liye Aasaan Desi Ghrelu Ilaj
Kamar Dard ke Liye Aasaan Desi Ghrelu Ilaj
§  सुप्ता मत्स्येन्द्रास : आप जमीन पर लेट जाएँ और अपने हाथों को खोलें. अब आप बाएं घुटने को मोड़ें और उसे दाई तरफ ले जाएँ. अब आप अपने दायें घुटने पर थोडा सा दबाव डालें, ध्यान रहे कि जिस तरफ आपने पैर मोड़ा है उसके विपरीत आप अपने सिर और शरीर को ले जाए. आपको अपने पैरों और कमर की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होगा. अब इस प्रक्रिया को दुसरे पैर से दोहरायें.  

तो दोस्तों ये है कुछ उपाय और योगासन जो आपके कमर दर्द को दूर कर आपको आराम पहुंचाते है. तो अगर आप भी शरीर में कमजोरी, कमर दर्द या अकडन से परेशान है तो आप इन उपायों व योगासनों को अपनाएँ और इनका लाभ उठायें.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT