इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tanaav Dur Karne ke Rambaan Desi Ghrelu Tips | तनाव दूर करने के रामबाण देसी घरेलू टिप्स | Tips to Relieve Stress and Release Tension

तनाव दूर करने के रामबाण देसी घरेलू टिप्स
दोस्तों, सभी को अपने जीवन में प्रॉब्लमस होती ही है, लेकिन प्रॉब्लमस होने का मतलब ये नहीं है कि आप उन समस्याओं को अपने ऊपर हावी होने दें और तनाव में आकर उदासी व डिप्रेशन में चले जाएँ. क्योकि टेंशन व्यक्ति के जीवन की दिलचस्पी को कम करती है और आपकी सोचने समझने की क्षमता को कम करती है. जिसकी वजह से आप सही निर्णय नहीं ले पाते. इसलिए जरूरी है कि आप तनाव से दूर रहें और ऐसा तभी हो सकता है जब आपका दिमाग सशक्त हो और हर प्रॉब्लम को झेलने में सक्षम हो. आज हम आपको तनाव को दूर करने के कुछ रामबाण देशी घरेलू टिप्स और योगासनों के बारे में बताएँगे.  CLICK HERE TO KNOW टमाटर लगता है चिंता की भी चिता ...
तनाव दूर करने के रामबाण देसी घरेलू टिप्स
तनाव दूर करने के रामबाण देसी घरेलू टिप्स
तनाव दूर करने के घरेलू उपाय :
·         सेंधा नमक : सेंधा नमक तनाव को दूर करने का एक कारगर नुस्खा है. ऐसा इसलिए क्योकि डिप्रेशन हमारे शरीर में मैग्नीशियम लेवल को कम कर adrenaline को बढाता है. जबकि सेंधा नमक मैग्नीशियम से भरा होता है और तनाव को कम कर शरीर को रिलैक्स करता है.

तो आप 1 टब पानी में 1 कप सेंधा नमक डालकर मिलाएं और फिर पानी में 20 मिनट के लिए बैठे. तनाव से सदा मुक्त रहने के लिए आप इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार अपना सकते हो.

·         कैमोमाइल चाय : कैमोमाइल तनाव और डिप्रेशन को दूर करने की सबसे बेहतरीन हर्ब है. ये नर्वस सिस्टम को शान्ति पहुंचाती है और दिमाग व मांसपेशियों को आराम देती है. तो आप तनाव से लड़ने के लिए दिन में 3 से 4 बार कैमोमाइल की चाय पियें. इसे बनाने के लिए आपको 1 कप गर्म पानी में 2 चम्मच कैमोमाइल पाउडर मिलाना है और शहद मिलाकर इसे पीना है.

·         अश्वगंघा : अश्वगंधा भी तनाव से लड़ने में बहुत मदद करती है, क्योकि अश्वगंधा कोर्टिसोल हॉर्मोन को कम करती है जिससे डिप्रेशन दूर होता है और आप उर्जावान, मजबूत और थकान फ्री महसूस करते हो. तो आप 1 कप गर्म दूध में 2 ग्राम अश्वगंघा पाउडर मिलाएं और उसे पी जाएँ. ध्यान रहें गर्भवती महिलायें और बच्चे इसका सेवन ना करें.

·         नीम्बू और चॉकलेट : तनाव को दूर रखने और मूड को ताजा रखने के लिए आप नीम्बू का प्रयोग भी कर सकते हो क्योकि नीम्बू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है वहीँ चॉकलेट भी तनाव को दूर करने में मदद करती है. तो तनाव की स्थिति में आप नीम्बू पानी पी सकते हो और चॉकलेट भी खा सकते हो.

·         अच्छी नींद लें : वैसे तो तनावग्रस्त व्यक्ति को नींद नहीं आती क्योकि वो बहुत सी बातों को सोचता रहता है लेकिन नींद शरीर को आराम देने और तनाव को दूर करने का सबसे आसान और कारगर तरिका है. लेकिन अगर आप नींद नहीं लेंगे तो ये आपकी परेशानी को और भी अधिक बड़ा सकता है. तो आप एक भरपूर नींद लें.
Tanaav Dur Karne ke Rambaan Desi Ghrelu Tips
Tanaav Dur Karne ke Rambaan Desi Ghrelu Tips
तनाव दूर करने के योगासन :
§  शवासन : शवासन वो आसन है जो आपके शरीर को उस अवस्था में पहुंचा देता है जहाँ तनाव नाम की चीज तक नहीं होती क्योकि इसका नियमित अभ्यास सिर दर्द, अनिद्रा, मानसिक और शारीरिक थकावट दूर भगाता है. यही नहीं ये आपकी चेतना का विकास करता है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढाता है.

§  बालासन : तनाव के कारण मस्तिष्क के साथ साथ पुरे शरीर में दर्द होने लगता है, आपका काम करने का मन नहीं करता और आँखें भी भारी हो जाती है. लेकिन ये आसन आपके शरीर की मांसपेशियों को स्ट्रेच करता है और उनमे नया जोश भरता है. जिससे आप तनावरहित महसूस करते हो.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT