इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Dudh Peene ke Baad Kabhi Na Khayen Ye Cheejen Ho Sakti Hai Khatarnaak | दूध पीने के बाद कभी न खाएं ये चीजें हो सकती है खतरनाक | Never Eat these Foods with Milk, These can be Dangerous

दोस्तों, दूध में मौजूद कैल्शियम और अन्य पौषक तत्व हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद होते है. अगर आप रोजाना 1 गिलास दूध पीते है तो हड्डियाँ मजबूत होती है, दिमाग चुस्त दुरुस्त बना रहता है और शरीर बलशाली होता है. दरअसल दूध एक सम्पूर्ण आहार है, इसलिए आप दूध जरुर पियें लेकिन कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें जैसेकि दूध के ऊपर क्या खाना चाहियें और क्या नहीं, वर्ना दूध शरीर को फायदे पहुंचाने की जगह नुक्सान भी पहुंचा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताएँगे जिनको आप दूध पीने के बाद कभी ना लें.  CLICK HERE TO KNOW ये खाना तो रात को भूलकर भी न लें ...
दूध पीने के बाद कभी न खाएं ये चीजें हो सकती है खतरनाक
दूध पीने के बाद कभी न खाएं ये चीजें हो सकती है खतरनाक
उड़द की दाल :
अगर आप दूध के ऊपर उड़द दाल खाते है तो ये आपके स्वास्थ्य को काफी हानि पहुंचा सकती है, ऐसा इसलिए क्योकि इन दोनों को साथ में पचाने में काफी समय लगता है, जिससे पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है, पेट में गैस बनने लगती है व पेट संबंधी अन्य रोगों की संभावना बढ़ जाती है.

नमकीन खाना :
आप दूध के साथ चिप्स व अन्य कोई नमकीन फ़ूड भी ना खाएं, क्योकि नमक दूध में मौजूद पौषक तत्वों और प्रोटीन को शरीर तक नहीं पहुँचने देता है जिससे आपका दूध पीने का कोई फायदा ही नहीं. साथ ही दूध के ऊपर नमकीन चीजें खाने से त्वचा संबंधी रोग भी होते है. 

प्याज :
दूध के ऊपर प्याज खाने या प्याज से बना कोई खाद्य पदार्थ खाने से दाद, खाज, खुजली, सोराइसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्या पैदा होती है.

मिर्च :
अगर आप अधिक मिर्च मसाले वाले खाने के शौक़ीन है तो आप दूध के ऊपर इन्हें ना खाएं क्योकि ऐसा करना आपको और आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुक्सानदेह हो सकता है. दरअसल इनका कॉम्बिनेशन, उल्टी, पेट दर्द, गैस और एसिडिटी बनाता है.

दही : ये तो आपने भी जरुर सूना होगा कि दूध के साथ दही नहीं खानी चाहियें लेकिन ऐसा क्यों? दरअसल, दूध के ऊपर दही खाने से बदहजमी होती है, सिर दर्द और बुखार होता है, साथ ही पेट के कई रोग भी जन्म लेते है. अगर आप इन दोनों को खाना ही चाहते है तो इनके बीच में कम से कम 1 घंटे का गैप जरुर रखें.
Dudh Peene ke Baad Kabhi Na Khayen Ye Cheejen Ho Sakti Hai Khatarnaak
Dudh Peene ke Baad Kabhi Na Khayen Ye Cheejen Ho Sakti Hai Khatarnaak
नीम्बू : आप नीम्बू या किसी अन्य खट्टी चीज को भी दूध के ऊपर ना खाएं क्योकि खट्टी चीजों में लक्टोज पाया जाता है जो दूध को फाड़ने का काम करता है. जिससे पेट में गैस और उलटी होने की संभावना बनती है.

दोस्तों ये है वे कुछ चीजें जिनको दूध के ऊपर खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. तो आप भी इन चीजों का ध्यान रखें और गलती से भी इन चीजों को दूध के ऊपर ना खाएं.

दूध पीने के बाद क्या खाएं क्या नहीं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT