इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Fate Dudh ka Pani Bekar Nahi Bade Kaam ka Hai Janiye Kaise | फटे दूध का पानी बेकार नहीं बड़े काम का है जानिये कैसे | Bursts Milk Water is Very Useful and healthy Let us Know How

फटे दूध का पानी बेकार नहीं बड़े काम का है जानिये कैसे
दोस्तों, अक्सर दूध को गर्म ना करने के कारण दूध फट जाता है, अब इस फटे हुए दूध का तो आप पनीर निकाल लेते हो लेकिन उसके पानी को बेकार समझकर फेंक देते हो. लेकिन फटे दूध का ये पानी बेकार नहीं बड़े काम का होता है. जी हाँ, आज हम आपको फटे हुए दूध के पानी के कुछ ऐसे गजब के प्रयोगों के बारे में बताएँगे जिन्हें जानकार आप कभी भी फटे दूध के पानी को कभी नहीं फेंकोगे. CLICK HERE TO KNOW गर्म दूध और शहद दूर करे नील शुक्राणु ...
फटे दूध का पानी बेकार नहीं बड़े काम का है जानिये कैसे
फटे दूध का पानी बेकार नहीं बड़े काम का है जानिये कैसे
फटे दूध के पानी के प्रयोग :
·         त्वचा बनाये कोमल : फटे दूध के पानी से चेहरे को धोने से त्वचा मुलायम, नर्म, साफ़ और टोन होती है. ऐसा इसलिए क्योकि इस पानी में अनेक एंटी माइक्रोबियल तत्व होते है जो त्वचा के pH लेवल को बैलेंस करते है. तो आप अपने नहाने के पानी में ½ कप फटे दूध का पानी मिलाएं और फिर उससे नहायें.

·         बालों को बनाये रेशमी और घना : जी हाँ, सिर्फ त्वचा ही नहीं ये पानी बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. तो आप बालों को पहले शैम्पू करें और फिर बालों को इस पानी से धोएं. 10 मिनट तक पानी को बालों में ही रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से बालों को साफ़ करें. इसके बाद जब बाल सुख जाएँ तो आप बालों में कंघी करें.

·         आटा गुथें : अगर आपकी रोटियां नर्म नहीं बनती या फूलती नहीं है तो आप आटे को सामान्य पानी की जगह फटे हुए दूध के पानी से गुथें, इससे ना सिर्फ रोटियां नर्म होंगी बल्कि पौष्टिक भी बनेंगी.

·         खाने को बनाये लजीज : अक्सर सब्जी में खटाई ज्यादा डल जाती है जिससे कारण खाने का स्वाद खराब हो जाता है लेकिन ऐसी स्थिति में आप सब्जी में इस पानी को डालें. दरअसल इस पानी का फ्लेवर हल्का होता है जो खटाई को सोख लेता है, साथ ही खाने को टेस्टी भी बनाता है.

·         जूस बनाये : अगर आप भी सुबह उठकर जूस पीने के शौक़ीन है तो आप अपने जिस में पानी को ना मिलाकर इस पानी को मिलाएं क्योकि ये पानी दूध से निकला है और पौषक तत्वों से भरा है. जिससे आपके जूस के पौषक तत्व और भी बढ़ेंगे और आपको स्वस्थ बनाये रखेंगे.

·         सूप में करें इस्तेमाल : जूस की ही तरह आप सूप में भी फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हो. इससे ना सिर्फ सूप का स्वाद बढ़ता है बल्कि उसमें भी दूध के पौषक तत्व शामिल हो जाते है.
Fate Dudh ka Pani Bekar Nahi Bade Kaam ka Hai Janiye Kaise
Fate Dudh ka Pani Bekar Nahi Bade Kaam ka Hai Janiye Kaise
·         पौधों में डालें : अगर फिर आप इस पानी का इस्तेमाल बताये तरीकों की तरह नहीं करना चाहें तो इसे नाली में ना फेंकें बल्कि इस पानी को सामान्य पानी के साथ मिलाकर पौधों में डालें या फिर आप अपने पालतू जानवर को इसे पिला सकते हो ताकि उन्हें एक्स्ट्रा प्रोटीन मिल सके.

दोस्तों फटे दूध के इस पानी में बहुत सारा प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों में ताकत बढाता है, प्रतिरोधक क्षमता बढाता है, कैंसर, एचआईवी जैसे रोगों से लड़ता है, ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाता है, हार्ट अटैक से बचाता है, मोटापा दूर करता है और पेट व किडनी को स्वस्थ बनाता है. तो अगर आप भी इन सब फायदों को पाना चाहते हो तो कभी भी फटे हुए दूध के पानी को बेकार समझकर ना फेंकें और बताये तरीकों से उसका इस्तेमाल करें.

फटे दूध के पानी के अन्य प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT