इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Aanvalaa Candy Banane ki Ghrelu Aasaan Vidhi | आंवला कैंडी बनाने की घरेलू आसान विधि | Home Recipe for Amla Candy

आँवला कैंडी ( Amla Candy )
आंवले के आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों के बारे में किसी को कोई शक नहीं क्योकि आयुर्वेद बिना आँवला के अधूरा रहता. आंवले को अनेक तरह से स्वास्थय के लिए उपयोग किया जाता है और इसका हर तत्व शरीर के लिए लाभदायी रहता है चाहे फिर इसे कैसे भी इस्तेमाल किया क्यों ना जाए. लेकिन कुछ लोगों को आंवले का रस या कच्चा आँवला खाना पसंद नहीं क्योकि उसका स्वाद थोडा केसला जैसा होता है. लेकिन आंवला कैंडी का स्वाद सबको पसंद आता है और इसे आप कभी भी टॉफ़ी की तरह खा सकते हो. साथ ही ये वजन बढाने, शरीर को शक्ति पहुंचाने, रक्त संचार को दुरुस्त रखने और उसे शुद्ध करने इत्यादि में भी सहायक होता है. आज हम आपको इन्ही आँवला कैंडी को घर पर बनाने का घरेलू तरिका आपको बताएँगे. CLICK HERE TO KNOW उपयोगी आंवला और उसके गुण ... 
Aanvalaa Candy Banane ki Ghrelu Aasaan Vidhi
Aanvalaa Candy Banane ki Ghrelu Aasaan Vidhi
·         आंवला कैंडी बनाने के लिए जरूरी सामग्री ( Material Required for Amla Candy ) :
-    1 किलोग्राम : आँवला

-    700 ग्राम : चीनी

·         आंवला कैंडी बनाने की विधि ( Process of Making Amla Candy ) :
स्टेप 1 ( Step 1 ) : सबसे पहले तो आपको आंवलों को साफ़ पानी से साफ़ कर लेना है ताकि कोई कीटाणु ना रह जाए.

स्टेप 2 ( Step 2 ) : एक बर्तन लें और उसमें कुछ पानी डालकर उन्हें उबालें. ध्यान रहें कि पानी इतना हो कि सारे आंवले उसमें डूब जाएँ. पानी उबलने पर इसमें आंवले डालें और करीब 2 मिनटों तक उन्हें उबले दें. इसके बाद आपको आंवले पानी में से निकालने नहीं है बल्कि गैस बंद करके बर्तन को ढक दें और आंवलों को उसी गर्म पानी में 5 मिनटों के लिए रहने दें. CLICK HERE TO KNOW आंवले का आयुर्वेदिक महत्त्व ... 
आंवला कैंडी बनाने की घरेलू आसान विधि
आंवला कैंडी बनाने की घरेलू आसान विधि
स्टेप 3 ( Step 3 ) : उसके बाद पानी को निकाल दें और आंवलों को छोटे छोटे हिस्सों में काटें, ध्यान रहें कि आपको आंवलों की सारी गुठली हटा देनी है.

स्टेप 4 ( Step 4 ) : अब एक अन्य बर्तन लें और उसमें कटे हुए आंवले डालें, इसमें 650 ग्राम चीनी भी भर दें बाकि बची 50 ग्राम चीनी को पीसकर उनका चूर्ण बनाएं. इस बर्तन को ढककर एक दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें.

स्टेप 5 ( Step 5 ) : अगले दिन आप पाओगे कि सारी चीनी शरबत में बदल चुकी है और आंवले उस शरबत के ऊपर तैर रहें है. आप इन्हें चम्मच की मदद से चलायें और फिर से ढककर रखा रहने  दें. 3 दिनों के बाद आप पाओगे कि आंवले अब बर्तन की तली में नीचे बैठ गए है क्योकि इनमें चीनी पूरी मात्रा में भर चुकी है जिसके कारण उनका वजन भारी हो चूका है.

स्टेप 6 ( Step 6 ) : अब फिर से आंवलों को अलग निकालें के लिए छलनी से शरबत को अलग करें.

स्टेप 7 ( Step 7 ) : इसके बाद आपको सभी आंवले के टुकड़ों को एक बड़ी से प्लेट में डालना है और उनको धुप में सूखने के लिए रखना है.
Home Recipe for Amla Candy
Home Recipe for Amla Candy
स्टेप 8 ( Step 8 ) : जब ये सुख जाएँ तो इनमें 50 ग्राम चीनी का चुरा ऊपर से बुरक दें. बस इस तरह आपकी आंवले की कैंडी तैयार हो जाती है. इन्हें किसी बर्तन में भरें और दिन में 6 – 7 टुकड़े मजे से खाएं. स्वादिष्ट होने के साथ साथ ये आपके स्वास्थय को भी बनाये रखेगी.

मसालेदार आंवला कैंडी ( Spicy Amla Candy ) :
वहीँ अगर आप मसालेदार कैंडी खाना चाहते है तो कैंडी के सूखने के बाद उसमें चीनी के साथ साथ 1 चम्मच काला नमक, ½ चम्मच काली मिर्च और इतना ही आमचूर का पाउडर भी डालें. इस तरह आपकी स्पाइसी आंवला कैंडी तैयार हो जाती है.

आंवले का शरबत ( Amla Juice Syrup ) :
आंवले की कैंडी ही नहीं बल्कि आंवले का शरबत भी बहुत स्वादिष्ट और मजेदार होता है, इसको बनाने के लिए सबसे पहले आंवले का रस निकालना है और उसे सुखाकर थोडा गाढा करना है. इसका आग गर्मियों के दिन में शरबत बनाएं और पी जाएँ. ये मन और तन दोनों को शीतलता प्रदान करता है.

आंवले के रस को गाढा करने के लिए आप उसे गैस पर पका दें, कुछ देर बाद ये अपने आप गाढा होने लगेगा तब आप गैस बंद करें और ठंडा होने के लिए रख दें, फिर छानकर किसी भी कांच की बोतल में रखें. ये शरबत में आंवले के फ्लेवर को लाती है जो आपको शत प्रतिशत बहुत पसंद आएगा.

आंवले की कैंडी, शरबत, चटनी, अचार और मुरब्बा इत्यादि बनाने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
घर पर ही बनायें आँवला कैंडी
घर पर ही बनायें आँवला कैंडी

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT