इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kaamyabi ki Sutra ye Anmol Aadaten | कामयाबी की सूत्र ये अनमोल आदतें | Accept These Habit to Be Successful

अच्छी आदतें जो बनाएंगी आपको सफल ( These Good Habits will Make You Successful )
हर इंसान चाहता है कि आज के युग में वो हर तरह से संपन्न हो और संपन्न होना जायज़ भी है क्योंकि आज के युग में उसी इंसान की पूछ होती है जो हर तरह से सफल हो. यदि आप भी सफल और संपन्न होना का सपना संजोये हुए है तो आपको अपनी कुछ आदतों को बदलने के बारे में सोचना होगा, जिन्हें आप बदल कर अपने आज और आने वाले कल को बेहतर बना सकते हैं. ये वे आदतें है जिन्हें हर असफल व्यक्ति ने अपनाया है और अपने जीवन को बेहतर बनाया है. तो आइये जाने कुछ ऐसी आदतें जिनसे आप सफलताओं को चूमें. CLICK HERE TO KNOW आमिर बनने व सपने पुरे करने के लिए ख़ास बातें ... 
Kaamyabi ki Sutra ye Anmol Aadaten
Kaamyabi ki Sutra ye Anmol Aadaten
  • वर्तमान काल में जियें ( Live in Your Present ) : हमारा भूतकाल बीत चूका है और एक बार जो बीत गया वो दुबारा लौट के वापस नही आता है. इसलिए हमें हमारे वर्तमान में जीते रहना चाहिए और उसी के बारे में सोचना चाहियें ताकि आपका आने वाला कल अपने आप ही बेहतर हो सकें.

  • समय के महत्व को आंकना ( Don’t Waste your Time ) : आपने बहुत बार सूना होगा समय बलवान है, समय किसी का इन्तजार नहीं करता, समय का नाश मतलब जीवन का नाश इत्यादि. ये सब यही दर्शाता है कि समय का सदुपयोग कितना जरूरी है. चाहे आप खाली ही क्यों नना हो आपको उस समय में भी कुछ ना कुछ अवश्य करते रहना चाहियें. हम ये नहीं कहना चाहते कि आराम ना करें क्योकि आराम भी जीवन की एक बहुत बड़ी जरूरत है किन्तु आराम के लिए एक निश्चित समय निर्धारित किया जा सकता है. अपने खली समय को आगे के लिए प्रयोग में लाये और अच्छे व्यक्तियों के लिए ही ऐसा करें ताकि उससे आपको कुछ ज्ञान मिल सके. CLICK HERE TO KNOW भोजन के समय किन बातों को स्मरण रखें ... 
कामयाबी की सूत्र ये अनमोल आदतें
कामयाबी की सूत्र ये अनमोल आदतें
  • किसी को मायुस न करें ( Never Hurt Anyone ) : ये आदत काफी महत्वपूर्ण है इसे अपना कर आप दूसरों से अपने लिए अच्छा ही सुनेंगे. अपने जीवन में ये बात हमेशा याद रखिये कि कभी किसी को मायुस नहीं करना चाहिए. हमेशा दूसरों के प्रति दयालुता का भाव रखना चाहिये. कभी किसी का बुरा न तो सोचना और न ही करना चाहिए. सभी के साथ प्यार से रहें और आलोचनाओं से दूर ही रहें. अच्छे विचारों को मन में आने दें.

  • अपनी झूठी तारीफ न करें ( Don’t Praise Yourself by Own ) : अपने जीवन में हमेशा याद रखना कि कभी भी अपने मुहँ से अपनी झूठी तारीफ नही करनी चाहिए. ऐसे करने से आप खुद ही अपने अंदर अंधकार को ड़ाल रहे होते हो और आप तो जानते ही हो कि अहंकार वो पहला पाप है जो आपकी उन्नति को अवनति की तरफ ले जाता है. आपको ऐसे काम किरने की आवश्यकता है कि दूसरे आपकी तारीफ करें.

  • कार्य में ईमानदारी ( Be Honest ) : किसी भी कार्य को करने के लिए उसमे ईमानदारी बहुत जरुरी है. कोई भी कार्य तब तक नही छोड़ें जब तक उसमे आपको सफलता न मिल जाये. काम में ऐसा निश्चय और दृढ़ता आपको हमेशा आगे लेकर जाती है. 
Accept These Habit to Be Successful
Accept These Habit to Be Successful
  • अपने भरोसे पर कायम रहें ( Trust Yourself and be On it ) : एक बार आपने जो ठान लिया उसपर कायम रहना चाहिए फिर चाहे कुछ भी क्यों न हो आपने जो मार्ग दर्शाया है उसपर ही निरंतर आगे बढ़ते रहना चाहिए. कुछ लोग आपकी इस हरकत को हाठ का नाम देंगें किन्तु अगर आपको खुद पर भरोसा है कि आप सफल होंगे तो किसी की ना सुनें और सफल परिणाम देकर दिखाएँ.

  • कार्य को करने से पहले मंथन ( Think Before the Start of any Work ) : आमतौर पर देखा जाता है कि कई लोग बिना किसी कार्य पर मंथन सोच विचार किये ही कार्य करने लग जाते हैं. अगर आप भी उन्ही में से एक है तो आपको अपनी इस आदत बदलना होगा. किसी भी कार्य को करने से पहले उसका मंथन करें, उसके परिणाम के बारे में सोंचें, सही और गलत दोनों पहलुओं को जाने. ऐसा न हो कि बाद में आपको पछताना पड़े.

  • घर पर आये हुए का सम्मान ( Respect Everyone who Comes on Your Door ) : यदि आपके घर पर कोई भी इंसान आये चाहे फिर वो व्यक्ति मेहमान हो या कोई अन्य उस इंसान को सबसे पहले तो साफ और शीतल जल पिलायें. ऐसा करने से आप राहु को प्रसन्न करेंगे जिससे राहु का असर आपके कार्य में नही पड़ता और आपका कार्य सफल होता है.
अच्छी आदतें जो बनायेंगी आपको सफल
अच्छी आदतें जो बनायेंगी आपको सफल
  • थूकने की आदत बदलें ( Change Your Habit of Spitting Everywhere ) : कुछ लोगों की आदत होती है कि वे जगह जगह पर थूकते हुए चलते है, उन्हें इस आदत को तुरंत बंद कर देना चाहिए क्योकि ऐसे लोगों को समाज ओछी नजरों से देखता है, साथ ही ऐसे लोगों का समाज में मान सम्मान और यश कम होता है.

  • जूठन न छोड़ें ( Leave the Habit of Leaving Food in Plates ) : यदि आपको खाने में जूठन छोड़ने की आदत है तो इसपर भी नियंत्रण करें. क्योकि ऐसा करने से आपके सभी नौ के नौ ग्रह अशांत हो जाते है और आपको पैसों की कमी हमेशा सताने      लगती है, आपके बनते काम बीच में ही रुक जाते है इत्यादि.

  • घर जाते हुए कुछ न कुछ लेकर जाएँ ( Carry Something While Going Home ) : अक्सर हम काम से कहीं बाहर जाते है और वापस खाली हाथ घर आ जाते है, ऐसा नहीं होना चाहिएं क्योंकि ऐसा करने से घर की लक्ष्मी धीरे धीरे घर से जाने लगती है. इसलिए जब भी घर आयें कुछ न कुछ घर लेकर अवश्य आयें ताकि घर में सुख समृद्धि और धन हमेशा बना रहें.

तो ये थीं कुछ ऐसे आदते जिन्हें बदल कर आप खुद को ही नही बल्कि अपने परिवार को भी सुखी, समृद्ध और खुशहाल रख सकते हो और उनका सही मार्गदर्शन कर सकते हो.

घर में सुख समृद्धि और खुशहाली लाने के लिए ऐसी ही अन्य अच्छी बातों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Vyaktitav Nirman mein Jruri Baaten
Vyaktitav Nirman mein Jruri Baaten

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT