इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rogon ko Dur Kar Takat Dene Vale Nuskhe | रोगों को दूर कर ताकत देने वाले नुस्खे | Tips Measure to Cure Diseases and Gives Power

बीमारियों से दूर रहने के लिए अपनाये कुछ नुस्ख़े और बढाये अपनी शारीरिक और मानसिक ताकत
( Follow Some of our Domestic Solution for keep your Mentally and Physically Body Fit ) :
आज कल के युवक अपनें अति व्यस्त जीवन के कारण जल्दी ही बुढ़ापा और कमजोरी मानने लगते हैं और साथ ही साथ अब उनके समय का कोई चाल चलन नहीं रहा. उनके पास कोई समय सरणी नहीं रही. इसलिए कम उम्र में ही उन्हें कई बीमारियाँ घेर लेती हैं. हमारे शास्त्रों में इन सब बीमारियों से बचने के लिए अनेकों उपाय बताएं गयें हैं. हमारा एक बहुत ही प्रसिद्ध पुराण है, जिसका नाम है गरुड़ पुराण. इस पुराण में खाने पीने की चीजों से जुड़े कुछ देशी और घरेलू और बहुत ही आसान उपाय बताये गये हैं. ये उपाय इतने कारगर है कि अगर आप नियमित तौर पर इनका प्रयोग करते हैं तो आपको निश्चित रूप से इनसे लाभ मिलेगा.

इन नुस्खों को करना और अपनाना अपने आप में ही बहुत सरल कार्य है. इसके लिए इनमे बताई गई सामग्री आपको बहुत ही आसानी से पंसारी की दुकान पर और बाजारों मे मिल जाएगी. आप ये सामग्री किसी औषधि की दुकान से भी ले सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW शारीरिक ताकत और बल के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे ... 
Rogon ko Dur Kar Takat Dene Vale Nuskhe
Rogon ko Dur Kar Takat Dene Vale Nuskhe
गुड का सेवन ( Use of Gud ) :
·         गुड का सेवन आपको स्वस्थ रखने में बहुत ही उपयोगी साबित होता हैं. गुड का सेवन रोजाना भोजन के बाद करें, ये आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेगा. बड़े बुजुर्ग कहते भी हैं कि जितना पुराना गुड उतना ही अच्छा “. अत: जितना पुराने गुड का आप सेवन करोगें उतना ही यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा. भोजन करने के बाद थोडा सा मीठा खा लेने से पाचन तंत्र अच्छा और दुरुस्त रहता है और इससे उसको खाना पचाने में सहायता भी मिलती हैं.

काले नमक का प्रयोग ( Use of Black Salt ) :
·         काला नमक भी आपके स्वास्थ्य को अच्छा करता हैं इसलिए इसका भोजन में सेवन भी आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा. काले नमक में सौंठ और हिंग मिला लें और इसका काढ़ा बना लें. इस काढ़े को पीने से पेट की कई बीमारियाँ कम हो जाती हैं. अगर आपका पेट साफ़ और स्वस्थ है तो आप और भी अधिक उर्जावान और शक्तिशाली दिखोगे. CLICK HERE TO KNOW रोगनिवारक व शक्तिवर्धक उपवास ... 
रोगों को दूर कर ताकत देने वाले नुस्खे
रोगों को दूर कर ताकत देने वाले नुस्खे
गाय का दूध, एक अमृत ( Use of Cow’s milk ) :
·         कमजोरी और कम उम्र का बुढ़ापा आज कल के बहुत जाने माने रोगों मे से एक हैं. अगर आप भी कमजोरी और कम उम्र के बुढ़ापे से परेशान है तो आपको नियमित तौर पर गाय के दूध का सेवन करना चाहिये. गाय के दूध में घी और शहद मिला लें तथा इसका सेवन करते रहे, यह आयु को बढाता है.

खाने के बाद कुछ मीठा हो जाये ( Take some sweet after dinner ) :
·         खाना खाने के बाद मीठा खाना अति फायदेमंद रहता हैं. इसके लिए आप मिश्री और मक्खन का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके सेवन से बुद्धि बढती हैं और यह शरीर की उर्जा को बढ़ाने में भी कारगर होता हैं. गाय के दूध से बना मक्खन बहुत ही लाभदायक होता हैं.

आँखों के उपचार के लिए त्रिफला ( Trifla for care of Eyes ) :
·         आँखे साफ़ करने के लिए शहद और त्रिफला के चूर्ण का सेवन करें. इससे आँख लम्बे समय तक स्वस्थ बनी रहती हैं. यह आँखों की अन्य बीमारियों को भी दूर रखता हैं.

·         आंखो की बीमारियों के लिए आप खाली तौर पर त्रिफला के चूर्ण का प्रयोग करें. यह आँखों की दृष्टी को बढ़ाने में भी मदद करता हैं.
Tips Measure to Cure Diseases and Gives Power
Tips Measure to Cure Diseases and Gives Power
शरीर में उर्जा बढ़ाने हेतु ( for Keep You Fit and Healthy ) :
·         रोजाना सोने से पहले शहद और घी का सेवन करें. इससे आपके शरीर को ताकत और उर्जा प्रदान होगी.

·         एक अन्य प्रयोग के तौर पर तिल, काली तुलसी, मुसली, गुड और अश्वगंधा को समान मात्रा में मिलाये. इसके बाद इस मिश्रण से छोटी छोटी गोलियां बना लें. इन गोलियों का सेवन पक्के तौर पर आपके शरीर को उर्जा और ताकत से भर देगा.

·         इस प्रयोग में पिप्पली, लौह चूर्ण, आमला, शहद, सेंधा नमक, सोंठ और मिश्री को एक ही मात्रा में मिला लें, अब इस मिश्रण का सेवन नियमित तौर पर करते रहे. इससे आपके शरीर में उर्जा और ताकत लम्बे समय तक बनी रहेंगी.

त्वचा को बनाएं चमकदार और आकर्षक ( Make Your Skin Beautiful Shiny and Attractive ) :
·         अलसी, गेंहू, पिपली और उरद को मिला लें और इनको पीस लें. अब इस मिश्रण में घी मिला लें और फिर इस बनें हुए पेस्ट को अपने शरीर पर लगायें. ऐसा नियमित तौर पर करने से त्वचा लम्बे समय तक चमकदार, साफ़ और स्वस्थ बनी रहेंगी.
नियमित अपनाये ये उपाय
नियमित अपनाये ये उपाय
बलवान और ताकतवर बनने के लिए ( To Be Strong and Powerful ) :
·         गरुड पुराण एक और बात कहता हैं कि जो लोग अधिक बलवान होना चाहते हैं अथवा अधिक बल हासिल करना चाहते है तो उन लोगो को रोजाना मिश्री, शहद और मक्खन को एक साथ मिला लेना चाहिये और नियमित तौर पर इसका सेवन करना चाहिये. मक्खन और मिश्री सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं. भगवान कृष्ण भी अपने नटखट से बचपन में मिश्री और मक्खन का सेवन किया करते थे. अत: आज हम सब उनको प्रसाद के रूप में मिश्री और मक्खन का भोग लगाते हैं.

बीमारियों से दूर रहने और शरीर को ताकतवर व बलशाली बनाने के अन्य आसान व घरेलू नुस्खों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Har Bimari se Paaye Chhutkaara
Har Bimari se Paaye Chhutkaara

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT