इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chutki mein Bhagayen Gardan ka Dard | चुटकी में भगाएं गर्दन का दर्द | Home Remedies to Remove Your Neck Pain

गर्दन के दर्द ( Neck Pain )
गर्दन का दर्द कभी भी किसी को भी अपना शिकार बना सकता है चाहे फिर वो व्यक्ति कोई किशोर हो या वृद्ध, साथ ही इसके होने के अधिक कारण सामान्य होते है जैसेकि रात में ऊँचा तकिया लगाकर सोना. इसका असर कम होने के साथ साथ बेहद अधिक भी हो सकता है और कई बार तो आप गर्दन को दर्द के मारे घुमा भी नही पाते हो. ऐसा होने पर गर्दन को हमे उसी दिशा में रखना पड़ता है जिसमे वो अकड़ जाती है. अगर हमारी गर्दन थोड़ी सी भी हिल जाए तो हमे बहुत दर्द होता है. वैसे तो गर्दन का दर्द ज्यादा गंभीर तो नही होता लेकिन हमे इसका जल्दी से इलाज करना चाहिए. CLICK HERE TO KNOW गर्दन का दर्द भगाए ये जादुई नुस्खे ... 
Chutki mein Bhagayen Gardan ka Dard
Chutki mein Bhagayen Gardan ka Dard
·         मुख्य कारण ( Some Main Causes ) : 
-          इसका मुख्य कारण सर्वाइकल स्पांडिलाइसिस अर्थात गर्दन के आसपास के हिस्सों में मेरुदंड की हड्डी अपने आप बढना हो सकता है.

-          अगर इंटरवर्टिब्रल डिस्क के अन्दर कैल्शियम का D – Generation in Disc भी अपने स्थान से खिसक जाता है तो उनको भी ये गर्दन दर्द की समस्या से झुझना पड़ता है.

-          लंबे समय तक लेटकर टीवी देखना, लैपटॉप या कंम्प्यूटर पर देर तक काम करना या देर तक फोन को चलाना, ज्यादा देर तक गर्दन झुकाकर पढ़ना और गर्दन झुकाकर कोई भी काम करना, गर्दन में जोर से झटका मारना, भारी तकिये को सिर के निचे लगाना सोना और फ़ास्ट – फूड्स को ज्यादा खाना ये सब गर्दन के दर्द के अन्य कारण होते है.

क्योकि गर्दन हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक है तो इसका पूर्ण ध्यान रखना काफी अनिवार्य है और गर्दन में अधिक दर्द के महसूस होने पर आप तुरंत किसी अच्छे चिकित्सक के पास जाए और इसका इलाज करवाएं. वैसे आप घर बैठे भी इसका उपचार कर सकते हो और इस दर्द को दूर करने के ऐसे ही घरेलू उपचार निम्नलिखित है जिन्हें अप अपना सकते हो. CLICK HERE TO KNOW गर्दन व कंधे के दर्द का देशी इलाज ... 
चुटकी में भगाएं गर्दन का दर्द
चुटकी में भगाएं गर्दन का दर्द
गर्दन के दर्द को ठीक करने के घरेलू इलाज ( Home Remedies to Cure Neck Pain ) :
·         गर्दन को घुमाएं ( Rotate Your Neck ) : आप अपनी गर्दन को घड़ी की सुई की तरह घुमाए, 5 10 बार होने पर इसी तरह उल्टी दिशा में भी घुमाए. तत्पश्चात दायें, फिर बायें, फिर ऊपर और फिर नीचे. इसी तरह आपको तब तक अपनी गर्दन को घुमाना है जब तक आप कर सको. किन्तु जैसे ही आपको दर्द का अनुभव हो इस प्रक्रिया को रोक दें.

·         सिकाई ( Soak Your Neck ) : आप अपनी गर्दन को गर्म पानी की थैली से सेंक लें, किन्तु ध्यान रहें कि सिखाई के तुरंत बाद आपकी गर्दन ठंडी चीज के संपर्क में ना आये.

·         मालिश ( Massage ) : आप गर्दन की तेल मालिश भी अवश्य करें और मालिश हमेशा गर्दन से कंधे की तरह होनी चाहियें अर्थात ऊपर से नीचे की तरफ.

·         सावधानियाँ ( Precautions ) : कुछ सावधानियाँ भी बरतें जैसेकि टेलीविजन हमेशा बैठकर देखें, अपना बिस्तर हमेशा सीधा रखें, अगर तकिये इस्तेमाल कर रहे हो तो हल्के व नर्म तकिये ही इस्तेमाल में लाये, पढाई लेटकर बिलकुल ना करें.

गर्दन में दर्द होने के अन्य कारण और इसके उपचार के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Home Remedies to Remove Your Neck Pain
Home Remedies to Remove Your Neck Pain

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT