इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Yahan Maujud Hai Time Machine ka Rahasya | यहाँ मौजूद है टाइम मशीन का रहस्य | The Solution of Time Machine Mystery is Here

टाइम मशीन का रहस्य ( Mystery of Time Machine )
हमारे आसपास की हर चीज रहस्यों से घिरी बड़ी है, चाहे वो धरती हो या समुद्र, या फिर आकाश हो या अनंत अन्तरिक्ष. ऐसे अनेक रहस्य है जिनको हमने सुलझा लिया है जैसेकि बल्ब का जलना, हवा में विमान को उड़ाना, घर बैठे टीवी की मदद से लाइव प्रसारण देखना, दूर बैठे व्यक्ति से फ़ोन पर बातें करना इत्यादि. इन सब रहस्यों के सुलझने से जीवन कई प्रकार से सरल हो गया किन्तु मन का क्या वो तो अब भी अनेक ऐसे ना सुलझे रहस्यों के पीछे पड़ा रहता है जो अभी असंभव लगते है. किन्तु असंभव कुछ नहीं क्योकि जिन रहस्यों को सुलझाया गया है पहले उन्हें भी असंभव ही माना जाता था पर वे सुलझ चुके है. जब भी बात रहस्यों की होती है तो सभी के मन में पहला नाम आता है टाइम मशीन का. CLICK HERE TO KNOW मिल गया गायब होने का फार्मूला ... 
Yahan Maujud Hai Time Machine ka Rahasya
Yahan Maujud Hai Time Machine ka Rahasya
टाइम मशीन ( Time Machine ) :
मनुष्य की हमेशा से चाह रही है कि वो अपना भविष्य देख सके या फिर अपने भुत में जाकर अपनी गलतियों को सुधार सकें. उनकी समय को लांघने की ये चाह और कल्पना ना जाने कब से चली आ रही है, किन्तु अब तक ये संभव नहीं हो सका है और इसीलिए ये दुनिया का सबसे अहम और अधिक चर्चा वाला रहस्य है.

ये तो बात हुई हमारी चाह कि अब थोडा प्राचीन समय में चलते है जहाँ ग्रंथों और पुराणों में ऐसे अनेक ऋषि मुनियों का वर्णन है जो मात्र अपनी आँखों के बंद करने से ही भुत और भविष्य दोनों को देख और बता देते थे. यहीं से आधुनिक लोगों की चाह का जन्म हुआ क्योकि वे भी यही चाहते है किन्तु आँख बंद करने से नहीं बल्कि मशीनों द्वारा.

जैसे ही इंग्लैंड के एक लेखक एचजी वेल्स ने अपना उपन्यास  The Time Machine 1895 में प्रकाशित किया वैसे ही उसने पुरे यूरोपिन देशों में धूम मचा दी और ना जाने कितने ही वैज्ञानिकों को एक ऐसा सपना दिखा दिया जिनका अनुसरण करना उनके जीवन का लक्ष्य बन गया. इसके बाद भी टाइम मशीन पर कई उपन्यास लिखे गये कई फिल्में भी बनी और सभी ने लोगों की प्रसंशा लुटी. CLICK HERE TO KNOW अमर होने का रहस्य आज भी है धरती पर मौजूद ... 
यहाँ मौजूद है टाइम मशीन का रहस्य
यहाँ मौजूद है टाइम मशीन का रहस्य
टाइम ट्रेवल (  Time Travel ) :
टाइम ट्रेवल टाइम मशीन के सपने का ही एक हिस्सा है जिसका अर्थ है समय में यात्रा करना. मनुष्य चाहता है कि वो अपने भविष्य और अतीत में जाएँ, वो भी पूर्ण मानसिक और शारीरिक शक्तियों के साथ. साथ ही वो ये भी चाहता है कि उसे समय में परिवर्तन की शक्ति भी प्राप्त हो जाए. अब ऐसे अनेक लोग भी है जो ये कहते है कि मनुष्य कभी इस रहस्य को नहीं सुलझा सकता क्योकि ये चाह अतार्किक है.

इस कल्पना का जन्म कहा हुआ? ( How This Imagination was Born )
अगर ध्यान से देखा जाए तो टाइम मशीन की कल्पना का जन्म भी भारतीय धर्मग्रंथों से ही हुआ है. क्योकि वहीँ समय के साथ ऐसी हलचलों का वर्णन है उदाहरण के लिए एक घटना देखें जिसमें 1 व्यक्ति ब्रह्मलोक गया और वापस आया तो उसे पता चला कि 1 युग बदल गया. अब आप सोचोगे कि कोई इतने समय तक कैसे जी सकता है. ऐसा इसलिए हुआ क्योकि अन्तरिक्ष का समय अलग है और धरती का अलग. जो ब्रह्मलोक गया है उसके लिए तो उसने मात्र 1 ही वर्ष लिया है किन्तु अन्तरिक्ष के समय के अनुसार तो ना जाने वो कितने वर्षों से चल रहा था.
The Solution of Time Machine Mystery is Here
The Solution of Time Machine Mystery is Here
टाइम मशीन की थ्योरी समझे ( Understand the Theory of Time Machine ) :
प्रारंभ में सभी को यही लगता था कि समय सबके लिए सामान है, चाहे वो कोई ग्रह हो या फिर कोई नक्षत्र. किन्तु ऐसा नहीं है ओ इस बात को सत्यापित किया एल्बर्ट आइंस्टीन ने. उनके अनुसार अगर किसी दो घटनाओं के बीच के समय को मापना है तो वो कुछ बातों पर निर्भर करता है जैसेकि देखने वाले की गति.

-    उदहारण ( Example ) : समझे कि अ और ब दो भाई है जिनका जन्म एक ही दिन हुआ था. इनमे से अ तेजी से अंतरिक्ष यात्रा पर निकल गया किन्तु ब घर पर ही रहा. जब अ वापस आया तो 10 वर्ष बीत चुके थे जबकि उसे लग रहा था कि उसने यात्रा में मात्र 1 वर्ष लिया है. इस तरह उन जुडवा भाइयों में 9 वर्ष का अंतर आ गया. इस अनुसार अ 10 साल भविष्य में पहुँच चुका था और अब वो वापस आकर धरती से सब देख रहा है अर्थात अतीत देख रहा है.   

-    उदहारण ( Example ) : अब आसान सा उदहारण लेते है अगर आपको फायर की गयी गोली को देखना है तो आपको उससे भी तेज गति में उसके आगे भागना होगा और फिर पीछे मुड़कर उस गोली को आप देख पाते हो. अब समझ आया.
क्या दुनिया में कोई टाइम मशीन है
क्या दुनिया में कोई टाइम मशीन है
ऐसी ऐसी घटनाएं अंतरिक्ष में हर क्षण होती रहती है किन्तु जब उन्हें धरती से देखा जाता है तो वो 1 क्षण ही धरती के लाखों सालों के बराबर हो सकता है. कुछ शास्त्र ऐसे भी है जो इसको संभव मानते है किन्तु ये बात तो सत्य है कि अगर टाइम मशीन बन गयी तो एक बहुत बड़ी क्रान्ति का जन्म हो जाएगा. सारा इतिहास और भविष्य ही बदल जाएगा. मनुष्य की मृत्यु उसके हाथ में होगी और ना जाने क्या क्या होगा.

ज्योतिष का महत्व ( Importance of Astrology ) :
इसको सीधे सीधे एक उदाहरण से जानते है. जिसके अनुसार आप सोचें कि आप तेज गति से कहीं जा रहे हो और आपको ये नहीं मालुम की आगे कोई गड्ढा है. जब आप गड्ढे के पास आते हो तो अचानक आपको वो गड्ढा दिखाई भी नहीं और आप उसमें पड़ जाते हो. वहीँ अगर दुसरा व्यक्ति हेलिकोप्टर से आ रहा है तो उसे तो वो गड्ढा बहुत पहले से ही दिख जाता है और दुसरा उसके उस गड्ढे में पड़ने की संभावना तक नहीं होती. हमारा ज्योतिष भी हमारे लिए हेलीकाप्टर का ही काम करता है और जहाँ से हमे पहले ही पता चल जाता है कि आगे क्या है और क्या हो सकता है.

दुनिया के ऐसे ही अन्य अनसुलझे रहस्यों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Time Machine
Time Machine

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:


  1. स्वामी विशुद्धानंद परमहंस द्वारा सूर्य विज्ञान के बारे में बताया गया है वह साधारण पत्थर को कुछ ही समय में हीरे में परिवर्तित कर देते । क्या सूर्य विज्ञान के द्वारा भी समय ट्रेवल हो सकता है

    ReplyDelete
  2. Time travel not possible because if time machine built in future they will come to meet us but unfortunately the time machine not built in future.so they can't meet us.
    We can slow down age process as we travel from Earth to deep space with light speed.

    ReplyDelete
  3. its possible if we run with light speed . i wann to make scientist but normal life is not afford me all of this .

    ReplyDelete

ALL TIME HOT