इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Ghar Baithe Karen Apne PAN Card ko Aadhaar Card se Link | घर बैठे करें अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

कैसे करें आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक
अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो जल्दी करें, क्योकि सरकार के नए कानूनों के अनुसार अब पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ जोड़ना अनिवार्य है. वैसे इनकम टैक्स फॉर्म में पहले से ही आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने का आप्शन दिया जाता था लेकिन अब इसे कम्पलसरी कर दिया गया है. अगर आप ये जानना चाहते है कि आधार और पैन को एक साथ कैसे लिंक करना है तो आप सही जगह है और अच्छी बात तो ये है कि ये पूरी प्रक्रिया बहुत आसान है.  CLICK HERE TO KNOW आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करें ...
घर बैठे करें अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक
घर बैठे करें अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक
आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने के स्टेप्स :
·         स्टेप 1 : अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को एक साथ लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले ई-फाइलिंग की वेबसाइट को ओपन करना है उसके लिए आप इस लिंक ( https://incometaxindiaefiling.gov.in/ ) को कॉपी करें और नये टैब में पेस्ट करके सर्च करें.

·         स्टेप 2 : जिसे ही आप इस ई-फाइलिंग की वेबसाइट ओपन करते हो तो आपको इनकम टैक्स से जुड़े काफी सारे आप्शनस मिलते है. उनमे में आपको बायीं तरफ Services में पहला आप्शन मिलेगा Link Aadhar ( New) जोकि ब्लिंक भी कर रहा होगा. आप उसपर क्लिक करें.

·         स्टेप 3 : अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसका टाइटल होगा Link Aadhaarसाथ ही आपको नीचे कुछ आप्शन दिए होंगे. अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको इन सब आप्शनस में अपनी सही सही जानकारी को भरना है और उसे सबमिट करना है.

·         स्टेप 4 : लिंक आधार के आप्शनस
-    PAN : सबसे पहले वाले आप्शन में आपको अपने पैन कार्ड के नंबर को डालना है.

-    Aadhaar Number : ठीक इसी तरह आप दुसरे आप्शन में अपने आधार कार्ड के नंबर को डालें.

-    Name as per AADHAAR : तीसरे आप्शन में आपको अपना वो नाम डालना है जो आपके आधार कार्ड में दर्ज है. ध्यान रहे कि आप अपने नाम की स्पेल्लिंग को गलत ना होने दें, वरना आपकी एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आपका आधार पैन से लिंक नहीं होगा.
Ghar Baithe Karen Apane PAN Card ko Aadhaar Card se Link
Ghar Baithe Karen Apne PAN Card ko Aadhaar Card se Link
-    I have only year of birth in Aadhaar Card : अगर आपके आधार कार्ड में आपनी पूरी डेट ऑफ़ बिर्थ की जगह सिर्फ जन्म का साल लिखा हुआ है. तो आप इस आप्शन में दिए बॉक्स को चेक जरूर कर दें. 

-    Captcha Code Image : अब आपको कुछ नंबरस और इंग्लिश लेटर्स की एक इमेज दिखेगी. अगर आपको वो इमेज समझ नहीं आ रही तो आप उसे चेंज भी कर सकते हो और चाहो तो उस इमेज में लिखे कोड को सुन भी सकते हो.

-    Enter the Code as in above image : Captcha Code में दिए कॉड को आपको इस जगह में डालना है. इसके बाद आप नीचे हरे रंग में दिए Link Aadhar पर क्लिक करे. आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जायेगी और आपको उसी वक्त एक मेसेज दिखाया जाएगा जिसमें लिखा होगा कि “ Aadhaar PAN linking is completed Successfully “.

-    Visually challenged users can use the below OTP option instead of image captcha, Request OTP : वहीँ वे व्यक्ति जो नेत्रहीन है और Captcha Code नहीं देख सकते वे Request OTP पर क्लिक करके एक One Time Password मंगाकर अपने आधार और पैन को लिंक कर सकते है. ध्यान रहे ये OTP उसी मोबाइल नंबर पर आएगा जो आपने अपने आधार और पैन कार्ड बनवाते वक़्त रजिस्टर कराया था. इसके बाद आप Link Aadhar पर क्लिक करें और आधार को पैन से लिंक करें.

अगर आप ये देखना चाहते है कि आपका आधार कार्ड पैन से लिंक हुआ है या नहीं तो आपको दोबारा से सभी इनफार्मेशन को डालना है और दोबारा से अपने आधार को अपने पैन कार्ड से लिंक करने की कोशिश करनी है. अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड पहले से ही लिंक होगा तो आपको एक मेसेज दिखाया जाएगा कि “ Your PAN is already Linked to the given Aadhaar Number “.

आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना क्यों है जरूरी :
ऐसे बहुत से लोग है जिनके मन में ये सवाल जरुर होता है कि आखिर आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की क्या जरूरत है? दरअसल सरकार हर आधिकारिक प्रक्रिया को डिजिटल बनाने कि कोशिश में लगी है ताकि धोखाधड़ी को रोका जा सके, लोगों को ऑफिस की लाइन में कम से कम लगा रहना पड़े, कम समय में कामों को पूरा किया जा सके और भ्रष्टाचार को दूर किया जा सके.
आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना क्यों है जरूरी
आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना क्यों है जरूरी
डिटेल्स एक जैसी होनी चाहियें :
अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक करते वक़्त आप इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड की सभी डिटेल्स एक जैसी होने चाहियें जैसेकि आपका नाम, आपकी Date of Birth, लिंग और आपका पता. ऐसा इसलिए क्योकि आयकर विभाग आपकी सभी डिटेल्स की जांच खुद करता है.

दोस्तों अगर आपने भी अभी तक अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो अभी इन्हें लिंक कर लें क्योकि ये अब अनिवार्य है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको टैक्स फाइल करने में परेशानी होगी और आपका आधार कार्ड तक ब्लाक हो सकता है.

घर बैठे पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की अन्य किसी जानकारी के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE

-  चेहरे के छोटे छोटे दानों और दागों का करें सफाया


Aadhaar Aur PAN Card Link Karna Hai Jruri, Online Aadhar PAN Linking, Smartphone se Karen Apne PAN Card or Aadhaar ko Link, 5 Minute mein Apne PAN ko Aadhar se Joden, PAN Aur Aadhaar Card

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT