इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aisi Fireball Banayen Jise Aap Hathon mein Pakad Sakte Ho | ऐसी फायरबॉल बनाये जिसे आप हाथों में पकड़ सकते हो

फायरबॉल ( Fireball )
दोस्तों आपने कई ऐसे Magic Shows देखें होंगे जिसमें performer आग की एक बॉल को कभी अपने हाथ में ले लेता है तो कभी उसे अपने मुहँ में डाल लेता है और उसे कुछ होता भी नहीं. लेकिन ऐसा कैसे हो सकता है? इसका जवाब है साइंस. दरअसल, आग रोशनी और गर्म गैसों के जलने से बनती है लेकिन आप Cool Flame Fuel का इस्तेमाल करके आग के तापमान को नियंत्रित भी कर सकते हो. इसलिए जब आप इस Fuel को किसी Substance पर डालते हो तो वो ना तो जलता है और ना ही आपको जलन महसूस करता है. यही वजह है कि आप उसे अपने हाथ में भी पकड़ सकते हो और चाहो तो उसके साथ खेल भी सकते हो. तो चलिए अब जानते है कि इसे बनाते कैसे है है और इसके लिए हमें किन किन चीजों की आवश्यकता होगी.  CLICK HERE TO KNOW पानी को वाइन या खून जैसा लाल कैसे बनायें ...
ऐसी फायरबॉल बनाये जिसे आप हाथों में पकड़ सकते हो
ऐसी फायरबॉल बनाये जिसे आप हाथों में पकड़ सकते हो
आवश्यक सामग्री :
-          कॉटन के कपडे का 2”*5का टुकड़ा ( Cotton Cloth of 2”*5” )
-          100% कॉटन का धागा ( 100% Cotton Thread )
-          सुई ( Needle )
-          Naphtha Lighter Fluid ( जैसेकि Ronsonol ) और ( Naphtha Lighter Fluid like Ronsonol )
-          लाइटर या माचिस ( Lighter or Matchbox )

फायरबॉल बनाने की विधि :
·         स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप कॉटन के कपडे के टुकड़े को एक बॉल की शेप में ले आयें.

·         स्टेप 2 : अब सुई में कॉटन का धागा पिरोयें और कॉटन के कपडे की बॉल को सील लें, उसके बाद कॉटन के धागे को बॉल के ऊपर भी लपेट दें ताकि कपडा सही तरह से बॉल की आकार में आ जाएँ. 

·         स्टेप 3 : इसके बाद आपको इस बॉल को Naphtha Lighter Fluid में डुबो लेना है, लेकिन ध्यान रहें कि आप अपने हाथों को फ्लूइड में ना डुबोएं.

·         स्टेप 4 : अब आपको बॉल में आग लगानी है लेकिन बॉल को हाथ में रखकर आग ना लगायें बल्कि उसे किसी फ्लोर या टेबल पर रखकर आग लगाएं.

·         स्टेप 5 : उसके बाद आप Fireball को अपने हाथ में उठा सकते हो. हो सकता है कि पहली बार आपको ये थोडा सा गर्म लगे लेकिन एक बार कॉन्फिडेंस आने के बाद आप आसानी से फायरबॉल के साथ ट्रिक्स कर सकते हो.
Aisi Fireball Banayen Jise Aap Hathon mein Pakad Sakte Ho
Aisi Fireball Banayen Jise Aap Hathon mein Pakad Sakte Ho
जरूरी टिप्स :
-          आप 100% कॉटन के कपडे और धागे का ही इस्तेमाल करें, अगर आपने कोई और फैब्रिक इस्तेमाल किया तो या तो वो पूरी तरह जल जाएगा या पिंघल जाएगा.

-          ये सारा ट्रिक बताये फ्यूल का है, इसलिए इस ट्रिक के लिए आप Naphtha या Kerosene Lighter Fuel की जरूरत जरुर पड़ेगी.

-          एक बार फायरबॉल के जलने के बाद इसे बुझाना भी मुश्किल होता है इसलिए या तो आप इसपर तेजी से फूंक मारे या Extinguisher का इस्तेमाल करें.

-          एक बार इस्तेमाल की गयी फायरबॉल को आप दोबारा इस्तेमाल भी कर सकते हो तो इसे फेंके नहीं बल्कि अगली बार दोबार इसी का इस्तेमाल करें. इसके लिए आपको बॉल को दोबारा फ्यूल में डालना है.

-          बॉल को हाथ में पूरी तरह लेने से पहले एक बार इसका तापमान जरुर माप लें, ताकि आपको किसी तरह की दुर्घटना का सामना ना करना पड़े.

तो दोस्तों अब आप भी जान गये हो कि कैसे जादूगर अपने मैजिक शोज में आग की बाल के साथ खेल लेते है, यहाँ तक की उसे अपने मुहँ और कपड़ों तक में डाल लेते है. इसलिए अगर आप भी उनकी तरह इस ट्रिक को करना चाहो तो कर सकते हो, लेकिन सेफ्टी का ध्यान जरुर रखें.
Fireball Ghar Par Kaise Banayen
Fireball Ghar Par Kaise Banayen
मैजिक फायरबॉल को बनाने के बारे में किसी भी अन्य जानकारी के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Fireball Ghar Par Kaise Banayen, Cotton Fireball Banena Ka Tarika, Fireball Banane ki Vidhi, Aag ki Ball ko Pakadne Vale Trick ka Raj, Naphtha Lighter Fluid, Kaise Banti Hai Cotton Fireball, Ronsonol

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT