इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pani ko Wine Ya Khoon Jaisa Laal Kaise Banayen | पानी को वाइन या खून जैसा लाल कैसे बनायें

पानी को बदले खून में
दोस्तों केमिस्ट्री साइंस का वो भाग है जो हमें ऐसे ऐसे मैजिक दिखाता है जिनपर विश्वास कर पाना आसान नहीं. केमिस्ट्री के इसी मैजिक का एक सबूत एक ऐसा प्रोजेक्ट देता है, जो पानी को वाइन या खून में बदल देता है. वैसे ये एक्सपेरिमेंट काफी सिंपल है और pH Indicator का उदाहरण है. इस एक्सपेरिमेंट में हमें पानी में Phenolphthalein को मिलाना है और फिर उसे एक दुसरे बाउल में डालना है जिसमें एक दुसरा material होगा. अगर सारा एक्सपेरिमेंट और सलूशन सही रहे तो पानी का रंग वाइन या खून की तरह लाल हो जाएगा. तो चलिए जानते है इस एक्सपेरिमेंट के लिए हमें क्या क्या मैटेरियल्स चाहियें और उन्हें कैसे इस्तेमाल करना है. CLICK HERE TO KNOW होवरक्राफ्ट का सबसे बेहतरीन और आसान मॉडल ...
पानी को वाइन या खून जैसा लाल कैसे बनायें
पानी को वाइन या खून जैसा लाल कैसे बनायें
आवश्यक सामग्री :
-    Phenolphthalein pH Indicator
-    Sodium Carbonate
-    पानी ( Water )
-    2 कांच के गिलास ( 2 Glasses )
-    एक रोड ताकि आप मिक्सचर को मिला सको और ( 1 Rod to Mix all the Materials )
-    1 छोटी नली ( 1 Small Pipette )

प्रयोग :
·         स्टेप 1 : सबसे पहले आप 1 कांच का ग्लास लें और उसमें Sodium Carbonate के पाउडर को इतना छिडकें की गिलास की तली में इसकी एक कोट बन जाए.

·         स्टेप 2 : उसके बाद आपको दुसरे ग्लास को आधा पानी तक भर लेना है और उसमें Pipette की मदद से 10 बूंद Phenolphthalein Indicator की मिलानी है.

·         स्टेप 3 : अब आप Phenolphthalein मिले पानी को पहले ग्लास में डालें ( जिसमें हमने Sodium Carbonate डाला था ). आप रोड की मदद से सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें. जैसे जैसे Sodium Carbonate और Phenolphthalein Indicator आपस में मिलते जायेंगे वैसे वैसे उनके बीच एक रिएक्शन होगी जिसकी वजह से पानी का रंग बिलकुल वाइन की तरह लाल हो जाएगा.
Pani ko Wine Ya Khoon Jaisa Laal Kaise Banayen
Pani ko Wine Ya Khoon Jaisa Laal Kaise Banayen
·         स्टेप 4 : अगर आप लाल हुए पानी को फिर से साफ करना चाहते हो तो आपको बस मिश्रण में थोड़ी सी हवा ऐड करनी होगी.

दरअसल ये एक्सपेरिमेंट Disappearing Ink फार्मूला पर काम करता है क्योकि Phenolphthalein भी एक Acid-Base Indicator ही है.

कुछ जरूरी टिप्स :
-    आप ना तो इस पानी को पियें और ना ही पौधों में डालें, हालाँकि ये पानी जहरीला नहीं है लेकिन ये पीने लायक भी नहीं है. तो इसे आप नाली ही में बहायें.

-    अगर आप नार्मली अपने घर के गिलास को इस्तेमाल कर रहे है तो उसके लिए आपको 5 इससे Sodium Carbonate के मिलाने है तो 10 बूँदें Phenolphthalein की.

-    आप Sodium Carbonate और Phenolphthalein दोनों को आसानी से किसी Scientific Supplier से आर्डर करके मंगा सकते हो या आप किसी केमिस्ट्री लेब से भी ले सकते हो.

तो दोस्तों उम्मीद है आपको आज का एक्सपेरिमेंट पसंद आया होगा. आपने फिल्मों, टीवी सीरियल और Horror शोज में खून का इस्तेमाल देखा होगा, उनमे इसी तरह के खून का इस्तेमाल किया जाता है. तो अगर आप भी कोई विडियो शूट कर रहे हो और उसमें खून का कोई Scene है, तो उसे फिल्मों जैसा इफ़ेक्ट देने के लिए आप भी सोस लगाने की जगह इस एक्सपेरिमेंट की मदद से खून बनाकर उसे फिल्मों जैसा इफ़ेक्ट दे सकते हो.
Phenolphthalein Acid Base Indicator
Phenolphthalein Acid Base Indicator
पानी को वाइन या खून जैसा लाल बनाने के एक्सपेरिमेंट या ऐसे ही अन्य एक्सपेरिमेंट्स के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Normal Pani ko Badlen Khoon mein, Pani ko Khun Jaisa Laal Bnane ka Experiment, Phenolphthalein Acid Base Indicator, Wine ki trah Lal Dikhega Pani, Formula Jo Pani ko Banye Khoon Wine, Sodium Carbonate

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT