इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Hovercraft ka Sabse Behtarin Aur Aasan Model | होवरक्राफ्ट का सबसे बेहतरीन और आसान मॉडल

दोस्तों, आप सबने पानी के जहाज, जमीन पर दौड़ती गाड़ियाँ और बर्फ पर चलने वाली गाड़ियाँ जरुर देखि होंगी. लेकिन क्या आपने कभी ऐसे वाहन के बारे में सूना है जो धरती पर भी, पानी पर भी, बर्फ पर भी और यहाँ तक के कीचड में भी आसानी से चल सकता है. अगर नहीं तो बता दें कि इसी वाहन को होवरक्राफ्ट कहा जाता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यही है कि ये हर परिस्थति में आगे बढता रहता है और इस काम में इसकी मदद करता है इसके नीचे लगा बड़ा सा हवा के गुब्बारे का गद्दा.  CLICK HERE TO KNOW घर पर विद्युत चुंबक यानि Electromagnet बनाने की विधि ...
होवरक्राफ्ट का सबसे बेहतरीन और आसान मॉडल
होवरक्राफ्ट का सबसे बेहतरीन और आसान मॉडल
ये गद्दा होवरक्राफ्ट के विपरीत लगने वाले घर्षण बल को कम कर देता है जिससे होवरक्राफ्ट को आगे बढ़ने में आसानी होती है. होवरक्राफ्ट धरती से करीब 200 मिमी से 600 मिमी की ऊँचाई पर चलता है या यूँ कहें की तैरता हुआ आगे बढ़ता है. इसकी गति करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास होती है. होवरक्राफ्ट एक सिद्धांत पर काम करता है, जिसमें जब एक एयर कुशन से किसी ख़ास इंजन की मदद से तेजी से हवा निकाली जाती है तो वो उसके रिएक्शन की मदद से तेजी से आगे बढ़ता है. आज हम आपको होवरक्राफ्ट के एक ऐसे ही बेहतरीन और आसान से मॉडल को बनाने की विधि के बारे में बताने वाले है तो चलिए शुरू करते है.

आवश्यक सामग्री :
-    1 गुब्बारा
-    1 बेकार हो चुकी CD या DVD
-    स्केच पेन
-    रबड़
-    टेप
-    चिपकाने के लिए फेवी क्विक
Hovercraft ka Sabse Behtarin Aur Aasan Model
Hovercraft ka Sabse Behtarin Aur Aasan Model
होवरक्राफ्ट बनाने की विधि :
·         स्टेप 1 : सबसे पहले आप रबड़ में छेद कर लें और फिर उस रबड़ को खराब हो चुकी CD के बीच वाले गोल सुराग में फसायें. रबड़ अच्छी तरह से फिट हो जाए और हिले ना, इसके लिए आप फेवी क्विक का इस्तेमाल कर सकते हो.

·         स्टेप 2 : अब आप एक खाली स्केच पेन की कैप लें और उसे रबड़ में बनाये सुराग में डाल दें लेकिन ध्यान रहे कि स्केच पेन की कैप CD से बाहर बिलकुल नहीं जानी चाहियें.

·         स्टेप 3 : इसके बाद आपको स्केच पेन ले लेना है और उसको अंदर से खाली कर देना है साथ ही आप उसके पीछे लगे कवर को भी हटा दें. उसकी जगह आपको एक गुब्बारा लगाना है, जिसे आप टेप से जरुर चिपका दें.
Banaya Hovercraft ka Model
Banaya Hovercraft ka Model
·         स्टेप 4 : आप स्केच पेन के दुसरे वाले हिस्से से गुब्बारे में हवा भरें और फिर उसे CD पर लगे स्केच पेन के कैप पर ले जाएँ.

आप पाओगे कि जो हवा गुब्बारे से निकल रही है वो CD पर इस तरह दबाव बना रही है कि CD ऊपर की तरफ उठने लगी है, जबकि जो हवा CD के किनारों से पास से निकल रही है उसकी वजह से होवर क्राफ्ट आगे पीछे हिलने लगा है मतलब की होवर क्राफ्ट को गति मिल गयी है. इसी सिद्धांत पर बड़ा और असली होवर क्राफ्ट भी काम करता है और धरती के साथ पूरी तरह कांटेक्ट ना होने के कारण हर सतह पर आसानी से चल पाता है. अगर अब भी आपको होवर क्राफ्ट के सिद्धांत और उसके हर सतह पर चलने का कारण समझ नहीं आया तो आप एक बार इस मॉडल को अपने घर में जरुर बना कर देखें. आपको आपके सभी सवालों का जवाब खुद मिल जाएगा, साथ ही साथ आप थोडा एन्जॉय भी कर लोगे.
Ghar par Banayen Mini Hovercraft
Ghar par Banayen Mini Hovercraft
होवरक्राफ्ट के अन्य बेहतरीन और आसान मोडलों और इसके सिद्धांत के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Ghar par Banayen Mini Hovercraft, Banaya Hovercraft ka Model, Hovercraft, Gubbare se Bana Hovercraft Model, Hovercraft ka Siddhant, Hovercraft ke Prayog, Kaise Kam Karta Hai Hovercraft 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT