इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Neembu se Banaye Aag Bujhane Vali Carbon dioxide Gas | नीम्बू से बनाये आग भुझाने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस

कार्बन डाइऑक्साइड गैस
दोस्तों वायुमंडल की अनेक गैसों में से कार्बन डाइऑक्साइड भी एक है, और आप ये जानते होंगे कि जब हम सांस छोड़ते है तो उसमें सबसे ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड गैस ही होती है. जहाँ कार्बन डाइऑक्साइड मनुष्यों और जानवरों के लिए मृत्युदायी होती है वहीँ ये गैस पौधों को जीवन भी देती है. लेकिन आपने देखा होगी कि जब भी हम किसी जल्दी मोमबत्ती पर फूंक मारते है तो वो बुझ जाती है. CLICK HERE TO KNOW माचिस की डिबिया सिखाएगी घर्षण का सिद्धांत ...
नीम्बू से बनाये आग भुझाने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस
नीम्बू से बनाये आग भुझाने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस
कुछ सोच रहे होंगे कि ऐसा हवा के बहाव के कारण होता है, जोकि काफी हद तक सही भी है लेकिन मोमबत्ती के बुझने का मुख्य कारण ये है कि जब हम फूंक मारते है तो उसमें कार्बन डाइऑक्साइड गैस अधिक होती है और ये गैस आग को जलने नहीं देती. आग को जलने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है. आज हम आपको नीम्बू से इसी कार्बन डाइऑक्साइड गैस को बनाकर दिखाएँगे और देखेंगे कि कैसे बिना फूंक मारे भी कार्बन डाइऑक्साइड गैस आग को बुझा सकती है.
Neembu se Banaye Aag Bujhane Vali Carbon dioxide Gas
Neembu se Banaye Aag Bujhane Vali Carbon dioxide Gas
आवश्यक सामग्री :
-    नीम्बू का रस
-    मीठा सोडा ( Sodium Bicarbonate )
-    एक बोतल
-    पानी
-    माचिस
Carbon dioxide Gas Kaise Banayen
Carbon dioxide Gas Kaise Banayen
प्रयोग विधि :
·         स्टेप 1 : इस प्रयोग के लिए आपको सबसे पहले 1 खाली बोतल, बीकर या कोई कांच की शीशी ले लेनी है और फिर उसमें 4 से 5 नीम्बुओं का रस निकाल लेना है.

·         स्टेप 2 : अब आप इसमें 2 चम्मच मीठा सोडा ( Sodium bicarbonate ) और जरा सा पानी ऐड करें. इससे सीशी में अचानक बुलबुले बनने लगेंगे, ये बुलबुले कार्बन डाइऑक्साइड गैस के कारण ही बनते है.
Ghar par Taiyar Karen Carbon dioxide
Ghar par Taiyar Karen Carbon dioxide
·         स्टेप 3 : इसके बाद आपको करना ये है कि आप शीशी को कवर करके 5 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि जो भी गैस बने वो शीशी में इक्कठा हो जाए.

·         स्टेप 4 : 5 मिनट बाद आप शीशी से कवर को हटायें एक माचिस की तिल्ली जलाएं, माचिस की तिल्ली तब तक जलती रहेगी जब तक वो शीशी से बाहर होगी जैसे ही आप उसे शीशी के ऊपर लेकर जाते हो माचिस की तिल्ली उसी वक़्त बुझ जायेगी, और ये होता है शीशी में बनी कार्बन डाइऑक्साइड की वजह से.

तो दोस्तों अब आप भी जान गए हो कि नीम्बू से किस तरह कार्बन डाइऑक्साइड गैस को बनाना है और कैसे कार्बन डाइऑक्साइड आग को नियंत्रित करने के लिए काम आ सकती है. आप भी इस प्रयोग को एक बार घर पर जरुर करें लेकिन सावधानी.
Carbon Dioxide Gas Ka Formula
Carbon Dioxide Gas Ka Formula
नीम्बू से कार्बन डाइऑक्साइड गैस बनाने और इसके इस्तेमाल के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Carbon dioxide Gas Kaise Banayen, Ghar par Taiyar Karen Carbon dioxide, CO2, Carbon Dioxide, Carbon Dioxide Gas Ka Formula, Aag Bujhne mein Kaam Aayen CO2, Carbon Dioxide ke Labh or Istemal

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT