इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Static Electricity ka Best Example Namak Aur Kali Mirch Powder Ko Alag Karen | Static Electricity का बेस्ट एक्साम्प्ल नमक और काली मिर्च पाउडर को अलग करें

नमक और काली मिर्च पाउडर को कैसे करें अलग 
दोस्तों बच्चों को पढ़ाई के लिए उत्साहित करने के लिए उन्हें खेल खेल में कुछ ऐसे मैजिक दिखाना बहुत जरूरी होता है जिन्हें देखकर वे चौक जाएँ और उन्हें खुद भी कर सके. साइंस में, बच्चों के लिए इलेक्ट्रिसिटी से जुड़ा एक ऐसा ही आसान सा एक्सपेरिमेंट है लेकिन इसे करने और देखने में मजा बहुत आता है. दरअसल इस एक्सपेरिमेंट में हम Static Electricity का इस्तेमाल करते हुए नमक और काली मिर्च पाउडर को उनके मिश्रण से अलग करेंगे. लेकिन Static Electricity पैदा कैसे होगी और ये दोनों चीजें अलग कैसे होगी और इनके लिए किन चीजों का इस्तेमाल करना है? ये सब आप एक्सपेरिमेंट में ही जानेंगे तो चलिए शुरू करते है. CLICK HERE TO KNOW पानी को वाइन या खून जैसा लाल कैसे बनायें ...
Static Electricity का बेस्ट एक्साम्प्ल नमक और काली मिर्च पाउडर को अलग करें
Static Electricity का बेस्ट एक्साम्प्ल नमक और काली मिर्च पाउडर को अलग करें
आवश्यक सामग्री :
-    नमक
-    काली मिर्च पाउडर
-    कंघा
-    हवा से भरा हुआ गुब्बारा

प्रयोग :
·         स्टेप 1 : सबसे पहले आप नमक को 1 फ्लैट जगह पर ले लें और उसके ऊपर काली मिर्च पावडर को डाल लें.

·         स्टेप 2 : अब आप दोनों चीजों को तब तक मिलाएं जब तक की इनका एक मिश्रण तैयार ना हो जाएँ. इन्हें मिलाने के लिए आप चम्मच का इस्तेमाल कर सकते हो या हाथों से भी इन्हें मिला सकते हो लेकिन ध्यान रहे कि ये आँखों में ना जाने पायें.

·         स्टेप 3 : इसके बाद आप एक गुब्बारा फुला लें और कंघे को उसके दांतों की तरफ से गुब्बारे पर रगड़ें. अगर गुब्बारा नहीं है तो आप कॉटन के कपडे पर भी गुब्बारे को रगड़ सकते हो. इससे कंघे में Static Electricity पैदा होती है.

·         स्टेप 4 : अब आप कंघे के दांतों को नमक और काली मिर्च के मिश्रण के उपर धीरे धीरे ले जाएँ और मिश्रण से करीब 1 इंच की हाइट पर रुक जाएँ.

·         स्टेप 5 : अब होगा ये कि काली मिर्च का मिश्रण नमक से अलग होकर कंघे की तरफ भागने लगेगा और उससे चिपक जाएगा. यहाँ भी आपको ध्यान देना है कि अगर Static Electricity ज्यादा हो गयी तो काली मिर्च उड़कर आपकी आँखों में भी जा सकती है इसलिए आँखों को बचा कर रखें.
Static Electricity ka Best Example Namak Aur Kali Mirch Powder Ko Alag Karen
Static Electricity ka Best Example Namak Aur Kali Mirch Powder Ko Alag Karen
ऐसा क्यों हुआ :
सोचो कि आप कंघे की जगह गुब्बारे को ही किसी कपडे के अगेंस्ट घिसकर उसे चार्ज कर लेते हो तो क्या होगा? क्या हो अगर आप इस गुब्बारे को एक दम से मिश्रण के ऊपर ले जाओ तो? अगर आप मिश्रण के ज्यादा पास चले जाओ तो क्या होगा?

दरअसल जब आप कंघे को गुब्बारे पर रगड़ते हो तो उसमें नेगेटिव चार्ज ( -ve Charges ) आ जाते है. जबकि नमक और काली मिर्च दोनों पॉजिटिव चार्ज ( +ve Charged ) है. इसीलिए जब आप –ve charged कांगे को +ve charged मिश्रण के पास ले जाते हो तो उनमे एक Force पैदा होता है जिसे Force of Attraction कहते है.

सिर्फ काली मिर्च ही ऊपर क्यों उठी :
आपने सूना तो होगा ही कि Opposite Attracts Each Other, यहाँ भी बिलकुल वैसा ही है. अब आप ये सोच रहे होगे कि सिर्फ काली मिर्च ही कंघे की तरफ क्यों उठी. इसका कारण है उसकी डेंसिटी ( Density ). कंघे को आने पकड़ रखा है तो उसका हिलाना तो नामुमकिन है, जबकि नमक और काली मिर्च पाउडर में से काली मिर्च की डेंसिटी और वजह हल्का होता है इसीलिए काली मिर्च कंघे की तरफ Attract हो जाती है और उससे जाकर चिपक जाती है.

अतिरिक्त जानकारी :
क्योकि हमने इस एक्सपेरिमेंट में चार्जेज के बारे में पढ़ा तो चार्जेज से जुडी एक छोटी सी बेसिक जानकारी हर बच्चों को जरुर पता होनी चाहियें और वो ये है कि सभी चीजें ( Matter ) छोटे छोटे कणों ( Atoms ) से बनी होती है, जबकि ये atom खुद और भी सूक्ष्म Protons, Electrons और Neutrons से बने होते है.

इनमे Protons के पास +ve Charge होता है तो Electrons के पास –ve Charges होते है. लेकिन Neutrons के पास कोई चार्ज नहीं होता, इसीलिए इसे Neutral भी कहते है. आमतौर से, हर Atom के पास समान नंबर में Electrons और Protons होते है ताकि वे Neutral रहें.

तो दोस्तों आज हमने ना सिर्फ भौतिक विज्ञान ( Physics ) का एक मजेदार एक्सपेरिमेंट सिखा बल्कि ये भी जाना की Charges कैसा व्यवहार करते है. उम्मीद है आपको ये दोनों चीजें अच्छे से समझ आ गयी होगी लेकिन फिर भी अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट में जरुर पूछें और आप इस एक्सपेरिमेंट को एक बार अपने घर में भी जरुर करके देखें.
Electric Charge ka Sbse Acha Experiment
Electric Charge ka Sbse Acha Experiment
Static Electricity और Science के ऐसे ही मजेदार एक्सपेरिमेंट्स के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.






Kanghe se Namak Aur Kali Mirch ko Karen Alag, Static Electricity, Electric Charge ka Sbse Acha Experiment, Opposites Ek Dusre ko Kaise Attract Karte Hai, Force of Attraction, Electric Charge Ka Prayog

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT