इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

SIM ko Aadhar se Link Karna Hua Puri Trah Automated | सिम को आधार से लिंक करना हुआ पूरी तरह ऑटोमेटेड

सिम को आधार से लिंक करना हुआ आसान
दोस्तों, सिम को आधार से लिंक कराना है, ये बात आप भी कई दिनों या यूँ कहें कि महीनों से सुन रहे होगे और हो सकता है कि आपमें से कुछ ने इन्हें लिंक करा भी लिया हो. लेकिन कुछ इसे इसलिए लिंक नहीं करा पा रहे क्योकि उनके घर के पास रजिस्टर्ड शॉप नहीं है जहाँ से वे अपने आधार और सिम को लिंक करा सके, कुछ के पास टाइम नहीं है तो कुछ इस बात का इंतजार कर रहे है कब ये प्रोसेस ऑनलाइन हो. तो आपको बता दें कि अब सिम को आधार कार्ड से लिंक करना एक ऑटोमेटेड प्रोसेस हो गया है. कैसे? चलिए जानते है. CLICK HERE TO KNOW ऑनलाइन आधार कार्ड में फ़ोन नंबर कैसे बदलें ...
सिम को आधार से लिंक करना हुआ पूरी तरह ऑटोमेटेड
सिम को आधार से लिंक करना हुआ पूरी तरह ऑटोमेटेड
कैसे करें सिम को आधार से लिंक :
-    प्रोसेस 1 : सिम को आधार कार्ड से ऑटोमेटेड लिंक करने के 2 तरीके है पहला, जिसमें आपको Telecom Service Providers ( TSPs ) की वेबसाइट पर जाना होगा. जहाँ आपको अपना सिम नंबर डालना होगा और ऐसा करने से आपका एक One Time Password ( OTP ) जनरेट हो जाएगा, जिसे आपके उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जिसे आप अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हो.

-    प्रोसेस 2 : दुसरे प्रोसेस में आप TSPs की कस्टमर सपोर्ट हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हो और उनके द्वारा बताये प्रोसेस के थ्रू अपनी सिम और आधार को लिंक कर सकते हो.

ये प्रोसेस 1 दिसम्बर 2017 से शुरू हो जाएगा और ये पूरी तरह एक ऑटोमेटेड प्रोसेस होगा जिसके लिए ना तो आपको कहीं घूमना होगा और ना ही किसी व्यक्ति से मिलना होगा.
SIM ko Aadhar se Link Karna Hua Puri Trah Automated
SIM ko Aadhar se Link Karna Hua Puri Trah Automated
UIDAI ने दी परमिशन :
सिम और आधार कार्ड को लिंक करने के इन दोनों प्रोसेस को Unique Identification Authority of India ( UIDAI ) ने भी परमिशन दे दी है. इससे पहले Department of Telecommunication ( DoT ) ने भी सेम प्रोसेस से सिम और आधार कार्ड को लिंक करने के तरिके का सुझाव दिया था लेकिन उस वक़्त UIDAI को ये तरिका सुरक्षित नहीं लगा था. उनका कहना था कि हर व्यक्ति का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरुर है चाहे फिर वो अपने नंबर को TSPs की वेबसाइट के जरिये आधार से लिंक करे या फिर OTP से.

वेबसाइट पर करें सिम को आधार से लिंक :
स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप Telecom Service Providers ( TSPs ) की वेबसाइट पर जाएँ और वहाँ अपने उस मोबाइल नंबर को इंटर करें जिसे आप आधार से जोड़ना चाहते हो. आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए दोबारा से उसे नंबर को इंटर करने के लिए कहा जाएगा.

स्टेप 2 : इसके बाद Telecom Service Providers ( TSPs ) के OTP जेनरेट करेगा और उसे आपके दर्ज किये मोबाइल नंबर पर भेजेगा.

स्टेप 3 : उस OTP को आप वेबसाइट में बताई जगह पर डाले और इंटर करें. इससे आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा और आपको एक मेसेज दिखेगा. जिसमें आपको कहा जाएगा कि अपनी सिम को आधार से लिंक करने के लिए आप नीचे दिए बॉक्स को चेक करे और आगे बढ़ें.
Phone se Karen SIM ko Aadhar se Link
Phone se Karen SIM ko Aadhar se Link
स्टेप 4 : ऐसा करने से TSPs फिर से एक OTP जेनरेट करेगा, जिसकी पुष्टि अबकी बार UIDAI करेगा. तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक और OTP आएगा, जिसे आप दिए गए बॉक्स में डालें. उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर उसे सिम से लिंक करना होगा.

अगर रजिस्टर्ड सिम से पहले से ही कोई आधार कार्ड लिंक होगा या दिए गए आधार कार्ड से पहले कोई और नंबर लिंक्ड होगा तो आपको वो भी दिखा दिया जाएगा लेकिन उस आधार नंबर या सिम नंबर को Masked और Encrypt करके ही आपको दिखाया जाएगा. लगभग यही प्रोसेस आपको IVR यानि हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के बाद फॉलो कराया जाता है. IVR की भाषा आप हिंदी, इंग्लिश या रीजनल कोई भी चुन सकते हो.

TSPs को निर्देश :
TSPs को निर्देश दिए गए है कि वे अपनी पूरी प्रक्रिया को खुद संभाले और आवाज व इनफार्मेशन की सुरक्षा को सुनिश्चित करें. साथ ही अगर IVR के माध्याम से कोई बैंक का लेन देन हो रहा है तो उन्हें उसकी भी सुरक्षा सुनिश्चित करनी पड़ेगी. ऐसा इसलिए क्योकि आधार नंबर की सुरक्षा और गोपनीयता दोनों बहुत आवश्यक है.

तो दोस्तों अगर आपने भी अब तक अपनी मोबाइल सिम को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आप उन्हें बताये तरीके से जल्द से जल्द लिंक कर लें क्योकि अब सिम को आधार से लिंक करना जरूरी हो चूका है और अब इन्हें लिंक करने के लिए आपके मोबाइल पर कोई मेसेज भी नहीं आएगा. इसलिए अब ये आपकी रेस्पोंसिबिलिटी बनती है कि आप जल्द से जल्द अपने आधार और सिम को लिंक कर लें वर्ना इस प्रोसेस के बंद हो जाने के बाद आपकी सिम को भी बंद क्र दिया जाएगा और आपको असुविधा होगी.
Mobile Number Ko Aadhar se Link Karne ka Online Tarika
Mobile Number Ko Aadhar se Link Karne ka Online Tarika
सिम को आधार कार्ड से लिंक करने के अन्य तरीके या किसी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Phone se Karen SIM ko Aadhar se Link, Mobile Number Ko Aadhar se Link Karne ka Online Tarika, Ghar Baithe Kaise Karen SIM Card ko Aadhar Card se Link, Telecom Service Providers, TSPs, UIDAI

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT