इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Future Generation ke Devices Aur Smartphone | फ्यूचर जनरेशन के डिवाइसेस और स्मार्टफोन

Future Smartphone
दोस्तों, अगर आज से करीब 15-20 साल पहले की बात करें तो लोगों में कैमरा, वाचेज, कंप्यूटर, अलार्म क्लॉक जैसी चीजों का बहुत करेज था लेकिन जब से फ़ोन स्मार्टफोन बने है और फ़ोन में ही कैमरा, कंप्यूटर, अलार्म और घड़ियाँ आ गयी है तब से ये सब चीजें मानों गायब सी हो गयी है. लेकिन अब सवाल ये आता है कि आगे स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी में क्या चेंजेस आयेंगे? क्या स्मार्टफोन रहेंगे भी या कोई ऐसी टेक्नोलॉजी आ जायेगी जिसमे हमे स्मार्टफोन तक को उठा कर ले जाने की जरूरत भी नहीं होगी? और बाकी डिवाइसेस का क्या होगा. कुछ ऐसे ही सवालों के जवाबों को आज हम आपके लिए लेकर आये है. CLICK HERE TO KNOW गोरिल्ला गिलास क्या है और ये कैसे काम करता है ...
फ्यूचर जनरेशन के डिवाइसेस और स्मार्टफोन
फ्यूचर जनरेशन के डिवाइसेस और स्मार्टफोन
स्मार्टफोन की फ्यूचर टेक्नोलॉजी :
दोस्तों जब से एप्पल ने पहला iPhone निकाला है, जिसमें हमे फ़ोन में एक ऐसी स्क्रीन मिली जहाँ हम अपनी उँगलियों को स्वाइप करके अपने सारे काम कर लेते है तब से फ़ोन की इंडस्ट्री पूरी तरह से बदल गयी. उसके बाद स्मार्टफोन में तरह तरह की एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर भी आने लगे जिन्होंने बहुत सारी चीजों की जरूरत को खत्म कर दिया या यूँ कहें कि बहुत सारी चीजों को एक स्मार्टफोन से जोड़ दिया.

लेकिन अब स्मार्टफोन में कोई और नया इम्पोर्वेमेंट नही हो रहा है. ठीक है अब आपको स्मार्टफोन में RAM ज्यादा मिलती है, स्टोरेज बढ़ा दी गयी है, प्रोसेसर अच्छा मिल जाता है, स्क्रीन का साइज़ भी बड़ा कर दिया गया है और कैमरा क्वालिटी में भी सुधार आया है लेकिन जहाँ तक फंक्शनलिटी की बात करें तो वो लगभग वहीँ है और बहुत कम स्पीड से आगे बढ़ रही है.
Future Generation ke Devices Aur Smartphone
Future Generation ke Devices Aur Smartphone
स्मार्टफोन का रिप्लेसमेंट :
ऐसे में Ericsson Company ने हाल ही में एक सर्वे किया और उनका कहना है कि 2020 से 2025 तक स्मार्टफोन की अहमियत बहुत कम हो जायेगी. ऐसा इसलिए क्योकि फ्यूचर में कुछ ऐसा आने वाला है जो खुद हमारे कामों को करेगा, जिसमें हमने खुद कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

उनकी बातों को माना जाए तो AR, VR और Artificial Intelligence जैसी चीजों की अहमियत बहुत बढ़ने वाली है. क्योकि इनमे स्मार्टफोन की जरूरत ही नहीं पड़ती. ऐसे में सोचों कि जो आप सोचों वो काम अपने आप आपके लिए हो जाए तो कैसा होगा? या आपके स्मार्टफोन को ये पहले से पता हो कि अब आपको क्या करने की जरूरत है या आपको अब क्या करना है तो कैसा हो? स्मार्टफोन खुद आपसे पूछें कि क्या आप ये करना चाहते हो?
Bhavishya ke Smartphone ki Takneek
Bhavishya ke Smartphone ki Takneek
Artificial Intelligence की ग्रोथ और फायदे :
दोस्तोंArtificial Intelligence इतनी तेजी से ग्रो कर रहा है कि फ्यूचर में हमें सिर्फ एक ऐसा कंप्यूटिंग डिवाइस मिलने वाला है जिसे या तो हम अपने wrist बंद में लगा लेंगे ( जैसा आपने आयरन मैन मूवी में देखा भी होगा ) या कॉलर में या फिर अपने चश्मे में, उसके बाद वो खुद ही हमारे सारे काम खुद करने लगेगा.

वो डिवाइस ही हमारे लिए प्रोसेसिंग करेगा या ऐसा भी हो सकता है कि वो चश्मे से एक प्रोजेक्टर स्क्रीन निकाल दें और आपको सारी इनफार्मेशन दिखाएँ. ऐसे में आपका बहुत सारा टाइम बचेगा मतलब आपको जेब से मोबाइल निकालकर, लॉक खोलकर, एप्लीकेशन को ढूंढ़कर, उन्हें ओपन करके चीजों को देखने की जरूरत नहीं होगी बल्कि जैसे ही आप उनके बारे में सोचोंगे वो सब आपके सारे 1 ही सेकंड में खुद ब खुद खुल जाएगा और ये सब आगे होने भी वाला है क्योकि यही हमारा फ्यूचर है.

कैसे करेगा काम :
फ्यूचर में आने वाली ये टेक्नोलॉजी आपको कई तरह से काम करेगी जैसेकि अगर एक छोटा सा उदाहरण लें और सोचें कि आप मार्किट में कहीं जा रहे हो और कोई अचानक से आपको आकर हेल्लो बोल दें. लेकिन आपको ये याद ना आये कि वो व्यक्ति है कौन, तो ऐसे में वो डिवाइस उसकी आवाज या उसके फेस को स्कैन करके हमारे कानों में बता देगा कि आखिर उस व्यक्ति का नाम क्या है और हम उससे पहले कब मिले थे. ऐसे में हम भी उन्हें कम्फ़र्टेबल होकर ग्रीट कर पायेंगे.
Artificial Intelligence ki Growth Aur Fayde
Artificial Intelligence ki Growth Aur Fayde
एक्साम्प्ल छोटा सा लेकिन ध्यान से देखें तो हमे सही समय पर सही इनफार्मेशन मिल गयी और यही असली टेक्नोलॉजी है और कंप्यूटिंग है और जब ऐसी टेक्नोलॉजी होगी तो हमारा फ्यूचर भी कमाल का होने वाला है.

हो सकता है कि आपमें से कुछ को इन बातों पर यकीन ना हो क्योकि हम सब स्मार्टफोन के इतने आदि हो चुके है कि हमे नहीं लगता कि स्मार्टफोन धीरे धीरे बंद हो जायेगे. लेकिन जब हमे स्मार्टफोन से बेहतर आप्शन मिल जाएगा तो यक़ीनन सभी स्मार्टफोन की जगह उनका इस्तेमाल करेंगे. आपके चारों तरह टेक्नोलॉजी होगी और सभी का सिर्फ एक ही मकसद होगा कि आपको सही समय पर सही जानकारी मिल सके. साथ ही आप इन्टरनेट पर नहीं रहोगे बल्कि आप खुद इन्टरनेट में रहना शुरू कर दोगे और ऐसा सब चाहते भी है.

तो दोस्तों आप भी एक नए फ्यूचर का स्वागत करने के लिए तैयार रहें चाहे फिर उसके लिए आपको एक डिवाइस को Wrist Band में रखना पड़े या गले में नेकलेस की तरह या फिर उसे चश्मे पर लगना पड़े. लेकिन फ्यूचर में आपको स्मार्टफोन को भी कैर्री करने की जरूरत नहीं होगी, ना आपको किसी स्क्रीन या कैमरा को लेकर चलना है बस जब आप चाहोगे एक स्क्रीन आपके सामने खुलेगी और आपको तुरंत जरूरी इनफार्मेशन प्रोवाइड करा देगी.
Future mein Kaise Kam Karegi Mobile Phone ki Technology
Future mein Kaise Kam Karegi Mobile Phone ki Technology
फ्यूचर जनरेशन के नये डिवाइसेस, स्मार्टफोन और तकनीक के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Bhavishya ke Smartphone ki Takneek, Smartphone ka Replacement, Artificial Intelligence ki Growth Aur Fayde, Future mein Kaise Kam Karegi Mobile Phone ki Technology, Future Technology Smartphone

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT